Photos: इन 8 तरह के रोगों से छुटकारा दिलाने में मददगार है चाय

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 15, 2018 07:49 AM2018-11-15T07:49:11+5:302018-11-15T07:49:11+5:30

Next

अदरक में जिंजेरोल्स नामक तत्व होता है जो सूजन और दर्द मिटाता है। अदरक को सबसे अधिक स्वास्थ्यकर मसालों में से माना जाता है। इसमें पोषक तत्व और बायोएक्टिव यौगिक भरपुर मात्रा में पाया जाता है। यह हमारे शरीर और मस्तिष्क को बहुत लाभ पहुंचा है। इसके अलावा अदरक में आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेटस, आयोडीन, क्लो‍रीन व विटामिन सहित कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अदरक की चाय पीने से माइग्रेन दर्द को प्राकृतिक रूप से दूर करने में मदद मिलती है।

यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करती है जिसके कारण हम शीतजनित बीमारियों से बचे रहते हैं। सर्दी के कारण होने वाले सिरदर्द के लिए अदरक की चाय एक बेहतरीन इलाज है।

अदरक की चाय पाचन को बेहतर बनाने के साथ-साथ खाने के अवशोषण को बढ़ाती है और बहुत ज्यादा खाने के बाद ब्लोटिंग की समस्या से छुटकारा दिलाती है।

अदरक की चाय से रक्त संचार बेहतर होता है। यह रक्तचाप को सामान्य करने में भी सहायक है, साथ ही पाचन तंत्र को बेहतर कार्य करने के लिए भी प्रेरित करती है। यह वात, पित्त और कफ जैसे दोषों को दूर करने में मददगार है।

महिलाओं में पारियड्स संबंधी समस्याओं के होने पर अदरक वाली चाय पीना काफी फायदेमंद होता है। यह रक्तसंचार को भी बेहतर करने में सहायक है। यह पीरियड्स के दौरान होने वाले शारीरिक दर्द में भी लाभ देती है।

अदरक की चाय को पीने से तनाव से मुक्ती मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अदरक की अरोमा और इसके गुणों से नसों का तनाव दूर होता है।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद है अदरक की चाय। इससे जोड़ों की समस्या दूर होती है।

सांस सबंधी विकारों से निजात मिलने में सहायक है। यह सर्दी-जुकाम, खांसी से राहत देने में सहायक है।

अदरक की चाय से मितली नहीं होता। अगर आप सफर कर रहे हैं और आपको उल्टी जैसा लग रहा है तो अदरक की चाय पिएं। आपको तुरंत इससे राहत मिलेगी।