लाइव न्यूज़ :

6 ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी जिनसे कैंसर, शुगर जैसी बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: December 11, 2021 3:22 PM

Open in App
1 / 6
तुलसी यह न केवल इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है बल्कि फेफड़ों से संबंधित बीमारियों जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, फ्लू आदि से राहत दिलाने में भी मदद करती है। यह ऐंठन, गैस्ट्रिक विकारों, शुगर को कम करने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और त्वचा से संबंधित समस्याओं में भी फायदेमंद है।
2 / 6
आंवला यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए एक आयुर्वेदिक दवा है। यह शरीर में वात, पित्त और कफ दोष को शांत करता है। पाचन को बेहतर बनाने में आंवला सहायक होता है। यह शरीर को भीतर से साफ करने में भी सहायक है।
3 / 6
नीम नीम को चमत्कारिक जड़ी बूटी के रूप में भी जाना जाता है। नीम रक्त को साफ करता है। नीम में फंगस, वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है। यह अपने एंटीकैंसर गुणों के लिए जाना जाता है। यह अल्सर, भूख में कमी, हृदय रोगों, डायबिटीज और लीवर के रोगों के इलाज में भी फायदेमंद है।
4 / 6
हल्दी हल्दी को सबसे प्रभावी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में से एक कहा जाता है क्योंकि इसमें औषधीय गुणों के साथ बायोएक्टिव यौगिक होते हैं। हल्दी में सबसे सक्रिय यौगिक में से एक कर्क्यूमिन है जिसमें मजबूत विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। हल्दी मस्तिष्क के कार्यों में सुधार करती है और हृदय रोगों के जोखिम को कम करती है।
5 / 6
गिलोय आयुर्वेद में मनुष्य की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कई जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है। इनमें से सबसे असरदार गिलोय को माना जाता है। गिलोय का इस्तेमाल बुखार में एक आयुर्वेदिक दवा के रूप में लाभ पहुंचाता है। इसका इस्तेमाल डायबिटीज रोगियों के लिए , सूजन कम करने, शुगर को नियंत्रित करने, गठिया रोग से लड़ने के लिए किया जाता है।
6 / 6
अश्वगंधा आयुर्वेद में अश्वगंधा एक महत्वपूर्ण जड़ी बूटी है। इसकी जड़ों और पत्तियों का अर्क या पाउडर विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है। यह ब्लड शुगर, कोर्टिसोल लेवल, अवसाद और सूजन के लक्षणों को कम कर सकता है। यह ताकत बढ़ाने, मांसपेशियों को बढ़ाने और मस्तिष्क समारोह को बेहतर बनाने में मदद करता है।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्यConstipation Awareness Month 2023: कब्ज से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यब्लॉग: दृष्टिबाधितों के लिए वरदान बन रही है ब्रेल लिपि

स्वास्थ्यVitiligo Causes: क्यों आते हैं त्वचा पर सफेद दाग?, लक्षण और उपचार क्या है, ठंड में बच्चों के गालों पर दाग से न घबराएं

स्वास्थ्यकोलकाता में 10 साल की बच्ची में 'चीनी निमोनिया' का पता चला, जानिए इस दुर्लभ बीमारी के बारे में

स्वास्थ्यअब मरीज या परिजनों की बिना इजाजत के अस्पताल ICU में मरीजों को नहीं कर सकते भर्ती, गाइडलाइन जारी

स्वास्थ्यदिल के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, नियंत्रित रखने के लिए अपनाएं ये आदतें