Beauty Tips in Hindi: जवान और खूबसूरत रहने के 6 आसान टिप्स, सुबह उठते ही बस करें ये काम

By संदीप दाहिमा | Published: March 9, 2020 07:12 AM2020-03-09T07:12:17+5:302020-03-09T07:12:17+5:30

Next

सुबह उठकर अगर आप एक गिलास पानी के साथ एक चम्मच शहद और नींबू का रस पीते हैं तो आपको इससे बहुत फायदा होगा। ये आपकी स्किन को डीटॉक्स करेगा। साथ ही आपके वजन को भी कम करेगा। इससे आपके शरीर में विटामिन सी भी पहंचेगी जो आपके स्किन को निखारेगी।

अपने स्किन पर आईस पैक लगाने से आपके सूजे हुए चहरे को राहत मिलेगी। आंखों के नीचे अगर आपकी स्किन फूली गई है या लटक गई है तब भी आईस पैक से आपको बहुत फायदा होगा। अपने स्किन पर बर्फ को सर्कुलर मोशन में घुमाएं। इससे आपके बंद पोर्स भी खुल जाएंगे।

सुबह व्यायाम के लिए भी समय जरूर निकालें। अगर आप कार्डियो सेशन से जुड़े कुछ एक्सरसाइज कर सकती हैं तो जरूर करें। ये आपकी स्किन को ग्लो करेगा।

सुबह उठकर आप चाहें तो होममेड फेस पैक भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसमें टमाटर का पैक या बेसन का पैक चेहरे पर लगा लें। जब तक ये सूख रहा हो आप कुछ और काम कर लें। ये आपकी स्किन को साफ और ग्लोइंग बनाएगा।

सुबह उठते ही तला-भूना खाना ना शुरू कर दें। आपको अपनी डायट का ख्याल खुद ही रखना है। साथ ही सुबह की डायट का असर आपकी स्किन पर भी पड़ता है। इसलिए सुबह अच्छा और सेहतमंद नाश्ता ही करें।

कहीं बाहर निकलने से पहले अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करना जरूरी है। कहीं भी ऐसे ही ना चली जाएं। पहले अपनी स्किन को अच्छी तरह मॉइस्चराइज करें। अच्छी क्वालिटी का मॉइस्चराइजर खरीदें और उसे अप्लाई करें इसके बाद ही घर से बाहर जाएं।

अगर आप सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी भी पीती हैं तो बात बन जाएगी। आप नहाएं भी तो थोड़े से गर्म पानी से ही नहाएं इससे आपकी स्किन के पोर्स खुलेंगे और उनमें ग्लो आएगा।