Post Office की 5 बेस्ट सेविंग स्कीम, निवेश पर दोगुना रिटर्न

By संदीप दाहिमा | Published: July 16, 2021 08:38 PM2021-07-16T20:38:31+5:302021-07-16T20:38:31+5:30

Next

डाकघर में कई योजनाएं हैं जो आपको छोटी बचत से सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं। इन छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने से आपको न सिर्फ सरकारी गारंटी मिलती है, बल्कि टैक्स में राहत का भी फायदा मिलता है। आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर छूट है।

अगर आप पोस्ट ऑफिस में पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो आपको अपने पैसों की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। आप पोस्ट स्मॉल सेविंग स्कीम में सुरक्षित रूप से कम पैसा लगा सकते हैं। इन योजनाओं में निवेश करने से आपको कुछ ही समय में निश्चित रिटर्न की गारंटी मिलती है। आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस के कुछ खास प्लान...

1) पोस्ट ऑफिस मंथली इन्कम स्कीम (POMIS): एमआईएस योजना में एकल या संयुक्त दोनों खाते खोले जा सकते हैं। व्यक्तिगत खाता खोलते समय आप इस योजना में न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। हालांकि ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं।

अगर आप कम जोखिम के साथ निवेश करना चाहते हैं तो यह प्लान सबसे अच्छा है। यह योजना सेवानिवृत्त कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेहद फायदेमंद है। इस प्लान के तहत आपको 6.6 फीसदी की ब्याज दर मिलती है। ब्याज की राशि हर महीने आपके खाते में जमा की जाती है। एमआईएस का कार्यकाल पांच साल का होता है। आगे आप इस प्लान को 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट (SCSS): वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना) वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। इस योजना पर बैंक की सावधि जमा की तुलना में अधिक ब्याज मिलता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह डाकघर योजना सबसे सुरक्षित निवेश है। इस योजना पर वर्तमान में 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। इस पर अर्जित ब्याज तिमाही आधार पर खाते में जमा किया जाता है। इसमें आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये तक की छूट शामिल है।

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC): पोस्ट ऑफिस के पांच वर्षीय राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) में निवेश करने पर 6.8 प्रतिशत की ब्याज दर प्राप्त होती है। इसकी गणना वार्षिक आधार पर की जाती है। परिपक्वता पर ब्याज का भुगतान किया जाता है। यह योजना लगभग एक सावधि जमा के समान है।

इसके अलावा, पीपीएफ की तरह, ब्याज पर कोई कर नहीं लगता है। इसमें पांच साल की लॉक-इन अवधि होती है इसलिए आप इस पैसे को पांच साल बाद निकाल सकते हैं।

4) पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट: इस योजना की परिपक्वता अवधि पांच वर्ष है। इस योजना में कम से कम 200 रुपये का निवेश किया जा सकता है। योजना पहले 3 वर्षों के लिए 5.5 प्रतिशत ब्याज अर्जित करती है। योजना ने 13 साल बाद पैसा दोगुना कर दिया। पांचवें साल में इस पर 6.7 फीसदी ब्याज मिलता है।

5) किसान विकास पत्र (KVP): किसान विकास पत्र एक विशेष योजना है। इसमें न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश किया जा सकता है। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। यह प्लान एक सर्टिफिकेट है, जिसे आप पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं।

यह बांड के रूप में प्रमाण पत्र के रूप में जारी किया जाता है। इस पर सरकार द्वारा एक निश्चित ब्याज का भुगतान किया जाता है। सरकार इस योजना के लिए हर तीन महीने में ब्याज दर तय करती है, जिसका भुगतान फिलहाल 6.9 फीसदी किया जा रहा है. इसके आधार पर आपका पैसा 9 साल 2 महीने यानी 110 महीने में दोगुना हो जाएगा। यह योजना विशेष रूप से किसानों के लिए बनाई गई है।