लाइव न्यूज़ :

70% से अधिक छात्रों के होमवर्क नहीं करने का ये अजीब कारण आपको कर देगा हैरान

By उस्मान | Published: July 17, 2019 5:54 PM

70% से अधिक छात्रों ने महसूस किया कि यदि उन्हें ऑनलाइन पर्याप्त सहायता मिले तो कैसे वे अपना होमवर्क समय पर पूरा करने में सक्षम होंगे।

Open in App

छात्रों और होमवर्क के बीच के कड़वे रिश्तों को कैसे समझा जाए, यह जानने के लिए दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन पीयर-टू-पीयर लर्निंग कम्युनिटी ब्रेनली ने अपने भारतीय यूजर-बेस के बीच एक सर्वेक्षण किया। इस सर्वेक्षण में 2000 से अधिक छात्रों की सक्रिय भागीदारी रही। इस दौरान छात्रों द्वारा समय पर होमवर्क पूरा नहीं करने के लिए प्रेरित किए गए बहानों को जानने की कोशिश की गई।

कई छात्रों ने समय पर अपने असाइनमेंट सबमिट करने का दावा किया लेकिन लगभग 49% ने स्वीकार किया कि वे ऐसा करने में सक्षम नहीं थे और इसके लिए उन्हें कोई न कोई बहाना इस्तेमाल करना पड़ा। दिलचस्प तथ्य यह है कि 69.8% छात्रों के साहसी समूह ने कहा कि उन्होंने कभी भी बहाना नहीं बनाया, जबकि लगभग 30% ने अक्सर बहाना बनाया। जब उनसे बहानों की सफलता दर के बारे में पूछताछ की गई, तो 45% छात्रों ने स्वीकारा कि वे ज्यादातर समय टेस्ट में पास नहीं हुए, जबकि लगभग 36% हर बार सफल हुए।

आश्वस्त कर लेना और न कर पाना- एक सफल बहाने के दो महत्वपूर्ण अवयव होते हैं। जब भी छात्रों को कोई बहाना बनाने की आवश्यकता पड़ती है तो वे इसी पर विचार करते हैं। बड़ी संख्या में छात्रों ने दावा किया कि उन्होंने कभी किसी बहाने का इस्तेमाल नहीं किया, हालांकि, ऐसे अन्य लोग भी थे जिन्होंने बहाने का इस्तेमाल करने पर स्वीकारोक्ति दीः 'होमवर्क खो दिया' या 'तकनीकी कठिनाइयों' (18.7%), 'समय की कमी', 'व्यक्तिगत चोट' ( 14.6%), 'सिरदर्द', 'होमवर्क भूल गया', 'बीमार भाई / रिश्तेदार' (14.1%), 'अघोषित फैमिली इमरजेंसी' (9.8%), या मजेदार 'कुत्ते ने भी मेरा होमवर्क (4%) खा लिया। र

चनात्मक रूप से होशियार, कई बहाने पागलपन से भरे थे और छात्र उनसे आगे बढ़ गए, जैसे- 'इसके बारे में भूल गए' (43.3%), 'किसी ने इसे मेरे बैकपैक से चुरा लिया' (13.1%), 'बुखार, समय की कमी इसे खो दिया, मैंने सच्चाई बताई, कोई बहाना नहीं, इस पर स्याही बिखेर दी आदि (%.2%), 'कॉफी बिखरी और इसे बर्बाद कर दिया' (8.2%), 'लैपटॉप क्षतिग्रस्त' (6.1%), 'कुत्ते ने खा लिया' (5.3%) ), 'मेरा किसी और कक्षा से बदल गया' (4.4%), 'बच्चे ने इसे खाया' (4.1%), 'एक हवा का झोंका मेरे हाथों से उसे लेकर निकल गया' (4%), 'आग में खो गया' (3.4%)।

इन सभी मजेदार प्रतिक्रियाओं के बीच, यह ध्यान देने योग्य था कि 70% से अधिक छात्रों ने महसूस किया कि यदि उन्हें ऑनलाइन पर्याप्त सहायता मिले तो कैसे वे अपना होमवर्क समय पर पूरा करने में सक्षम होंगे।

यह निकट-भविष्य में छात्रों को ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से इंटरनेट को संसाधनपूर्ण स्थान बनाने की गंभीर आवश्यकता को इंगित करता है।

इस सर्वेक्षण को आयोजित करने के पीछे के उद्देश्य को साझा करते हुए ब्रेनली के सह-संस्थापक और  सीईओ मिचेल बोरकोवस्की ने कहा, “होमवर्क हमेशा अनगिनत कारणों की वजह से पढ़ाई से जुड़ा एक बेहद खतरनाक पहलू रहा है। 

हमने इस सर्वेक्षण से यही सब समझने की कोशिश की और परिणाम बताते हैं कि होमवर्क को पूरा करने में असमर्थता और उससे जुड़ी समस्याओं की वजह से ही छात्र-छात्राएं बहानों का इस्तेमाल करते हैं। होमवर्क के प्रति सहयोगात्मक रवैये को माता-पिता, शिक्षकों और सबसे महत्वपूर्ण, छात्रों से स्वीकार्यता और प्रशंसा मिली है। 

आरामदायक माहौल में पीयर-टू-पीयर अप्रौच से न केवल होमवर्क की अवधारणा रोचक और आकर्षक बनती है, बल्कि अकादमिक शिक्षण को और अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है। अधिक से अधिक छात्र ऑनलाइन स्रोतों और सहयोग को अपनाते हैं, ब्रेनली जैसे प्लेटफॉर्म होमवर्क असाइनमेंट को कम चुनौतीपूर्ण बना सकते हैं। इससे छात्र-छात्राओं को काफी-कुछ सीखने को मिल सकता है और वे पूछताछ करने से लेकर समझने तक मार्गदर्शन पा सकते हैं।“

टॅग्स :एजुकेशन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतCBSE 12th Result 2024: मेरिट लिस्ट नहीं, 116145 छात्रों को 90 फीसदी, 24068 छात्रों को मिले 95 फीसदी से अधिक अंक

उत्तर प्रदेशUP Board Result 2024: सीतापुर की प्राची निगम ने किया टॉप, 12वीं और 10वीं में इतने फीसदी छात्र हुए पास

भारतUP Board 10th, 12th Result 2024: आज इतने बजे जारी होंगे नतीजे, टॉपर्स के बारे में इस लिंक के जरिए जानें

भारतICAI Admit Card 2024: CA Inter के एडमिट कार्ड किसी भी वक्त हो सकते हैं जारी, ऐसे करें डाउनलोड

कारोबारCUET PG 2024 Result Live: एनटीए ने नतीजे किए घोषित, कैसे देखेंगे आप अपने नतीजे, यहां पढ़ें

फील गुड अधिक खबरें

फील गुड1200 रुपये की नौकरी छोड़ी, अब चलाती हैं 9800 करोड़ की कंपनी, जानिए कौन है यह सुपरवुमन

फील गुडरांची के फिल्मकार अनुज कुमार की फिल्म 'चेरो' और 'बथुड़ी' ऑनलाइन हुई लॉन्च

फील गुडरॉकी पॉल: भारतीय फैशन इंफ्लुएंसर का अनूठा व्यक्तित्व

फील गुडमजदूरों के बच्चों को शिक्षा के पंख देती और उनकी अँधेरी जिंदगी में रंग भरती शिक्षिका सरस्वती पद्मनाभन

फील गुडनोएडा के युवा लाइफस्टाइल इन्फ्लुएंसर कार्तिकेय चौहान की सफलता की कहानी