लाइव न्यूज़ :

MP: 16 जुलाई से 14 अगस्त तक राज्य के सभी जिलों में आयोजित होगा विकास पर्व, सीएम शिवराज सिंह चौहान प्रदेश का भी करेंगे दौरा

By संजय परोहा | Published: July 15, 2023 2:51 PM

विकास पर्व के दौरान प्रमुख रूप से जिन निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया जायेगा। उनमें प्रमुख रूप से बीना रिफायनरी का विस्तार और केन बेतवा लिंक योजना का भूमिपूजन एवं 7 हजार 245 करोड़ की 15 सिंचाई परियोजनाओं का लोकार्पण शामिल है।

Open in App
ठळक मुद्देमध्य प्रदेश के सभी जिलों में 16 जुलाई से 14 अगस्त तक विकास पर्व का आयोजन होगा। इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान राज्य का दौरा भी करेंगे। इस पर्व में दो लाख करोड़ से भी ज्यादा विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन भी होगा।

भोपाल:  प्रदेश के सभी जिलों में 16 जुलाई से 14 अगस्त तक विकास पर्व मनाया जायेगा। विकास पर्व के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश भर का दौरा करेंगे। विकास पर्व के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान जहाँ करीब 2 लाख करोड़ रुपए के निर्माण एवं विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे, वहीं जनसेवा यात्राओं, आम सभाओं और जनता के साथ संवाद के कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। 

विकास पर्व के दौरान श्री चौहान कई जिलों में रात्रि विश्राम भी करेंगे। विकास पर्व के आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज शनिवार को व्हीसी के माध्यम से मंत्रियों, सांसद, विधायकों तथा सभी जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को संबोधित किया।  

ये लोग भी थे मौजूद

इस दौरान कलेक्टर कार्यालय जबलपुर के एनआईसी के व्हीसी रूम में मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ जीतेन्द्र जामदार, विधायक श्री अजय विश्नोई एवं श्री अशोक रोहाणी, कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन, जिला पंचायत की सीईओ जयति सिंह, अपर कलेक्टर शेर सिंह मीणा एवं विमलेश सिंह तथा सम्बंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

विकास पर्व के दौरान प्रमुख रूप से जिन निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया जायेगा। उनमें प्रमुख रूप से बीना रिफायनरी का विस्तार और केन बेतवा लिंक योजना का भूमिपूजन एवं 7 हजार 245 करोड़ की 15 सिंचाई परियोजनाओं का लोकार्पण शामिल है। इसके साथ ही 36 हजार 348 करोड़ की 13 सिंचाई परियोजनाओं का भूमि पूजन भी विकास पर्व के दौरान होगा। 

ये है प्रोग्राम

प्रदेश में 83 सीएम राइज स्कूलों का शुभारंभ, नव स्वीकृत मेडिकल कॉलेजों का भूमिभूजन, राष्ट्रीय राज मार्ग, राज्य राजमार्ग एवं सड़क निर्माण के 21 हजार 900 करोड रुपए से अधिक की लागत से 1 हजार 207 कार्यों का भूमि पूजन भी विकास पर्व के दौरान किया जायेगा।

अमृत 2.0 अंतर्गत शहरी पेयजल परियोजनाओं 3 हजार करोड़ रुपए की राशि के कार्यों का शुभारंभ एवं प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत लगभग 4 लाख हितग्राहियों का गृह प्रवेश भी विकास पर्व में होगा। दस नवीन महाविद्यालयों का एवं जल जीवन मिशन अंतर्गत 28 हजार 471 करोड़ की राशि की 15 हजार 450 समूह पेयजल परियोजनाओं का भूमिपूजन भी विकास पर्व के दौरान किया जायेगा।

विकास पर्व के दौरान विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों का सम्मेलन होगा आयोजित

करीब एक माह के विकास पर्व के दौरान विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों का सम्मेलन भी आयोजित किये जायेंगे। इनमें गरीब कल्याण के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री भू अधिकार योजना, दीनदयाल रसोई योजना, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना, जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, संबल योजना के विभिन्न शामिल हैं। 

इसी प्रकार किसान कल्याण अंतर्गत  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना, मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना तथा महिला सशक्तिकरण, युवा कल्याण, रोजगार एवं स्वरोजगार, कमजोर वर्ग कल्याण, शिक्षा, स्वास्थ्य और सुशासन के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन भी विकास पर्व के दौरान किये जायेंगे। 

टॅग्स :Madhya Pradeshशिवराज सिंह चौहानDistrict Magistrate
Open in App

संबंधित खबरें

भारतMadhya Pradesh: राजगढ़ लोकसभा सीट पर बंपर वोटिंग, दिग्गी जीतेंगे या फिर...

भारतMadhya Pradesh Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर तीसरे चरण का मतदान, पूर्व सीएम शिवराज समेत इन बड़े नेताओं की किस्मत होगी EVM में बंद

भारत'आरती कीजे नरेंद्र लला की.....', जबलपुर की इस लड़की ने लिख दी प्रधानमंत्री पर आरती

क्राइम अलर्ट'शादी के बाद पत्नी के साथ पति का बनाया संबंध, बलात्कार की श्रेणी में नहीं', मध्य प्रदेश HC ने कहा

भारतLok Sabha Election 2024: किस राज्य की किन सीटों पर है मतदान, कौन हैं प्रमुख उम्मीदवार, देखिए पूरी लिस्ट

मध्य प्रदेश अधिक खबरें

मध्य प्रदेशLok Sabha Election 2024: कांग्रेस को लगा एक और झटका, 6 बार के MLA रामनिवास रावत ने ज्वाइन की भाजपा

मध्य प्रदेशMPBSE MP Board Result 2024: अनुष्का अग्रवाल ने 10वीं में, जयंत यादव ने 487 मार्क के साथ 12वीं में किया टॉप

मध्य प्रदेशChhindwara Lok Sabha: 16 लाख 32 हजार मतदाता, 30 प्रतिशत से ज्यादा आदिवासी वोटर, कमल खिलाने की कोशिश में जुटी बीजेपी

मध्य प्रदेश"नौजवानों के भविष्य को सुरक्षित रखना मेरी प्राथमिकता", पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जनसभा को संबोधित कर कहा

मध्य प्रदेशहोली पर महाकाल मंदिर के गर्भगृह में आग, 13 झुलसे, 5 इंदौर रेफर