लाइव न्यूज़ :

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2019: स्वस्थ आंत के लिए खाएं ये चीजें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 07, 2019 7:41 AM

World Health Day 2019: 7 अप्रैल विश्व स्वास्थ्य दिवस है, हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिसे खाने से सिर्फ आपकी आंतों ही नहीं बल्कि पूरा शरीर का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

Open in App

World Health Day 2019: यह एक जाना माना तथ्य है कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए आंत का स्वस्थ रहना जरुरी है। आंत का स्वास्थ्य शरीर के कई चीजों से जुड़ा हुआ है, जिसमें इम्यून सिस्टम, मानसिक स्वास्थ्य, कैंसर, वजन और त्वचा की स्थिति शामिल हैं। 

7 अप्रैल विश्व स्वास्थ्य दिवस है, हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिसे खाने से सिर्फ आपकी आंतों ही नहीं बल्कि पूरा शरीर का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

केला: केला कब्ज से राहत देता है। केले में पाए जाने वाले फाइबर से पाचन क्रिया सही रखते हैं. पाचन क्रिया सही रहने से तमाम बीमारियों के खतरे से निजात मिलता है।

ब्लूबेरी: ब्लूबेरी में भरपूर एंथोसायनिन पाया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन K और फाइबर इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है और आंत के बैक्टेरिया को भी मजबूत करता है जो स्वस्थ रखने में मददगार साबित होता है। यह आंतो में मौजूद फायदेमंद बैक्टीरिया को ताकत देता है।

बीन्स: बीन्स में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जिससे इम्यून सिस्टम बेहतर होता है. ये कोशिकाओं की क्षति को ठीक करके नई कोशिकाओं को बनाने में मदद भी करता है। यह पाचन संबंधी समस्याएं, गैस, कब्ज और मरोड़ की परेशानी को कम करता है।

दही: अध्ययनों के  मुताबिक सादे और प्राकृतिक दही का सेवन करने से  आंतों में रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं तथी माइक्रोबायोटा का कार्य और संरचना बढ़ जाता है।  एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग दही खाते हैं, उनकी आंतों में लैक्टोबैसिलस की मात्रा बढ़ जाती है जो आतों के लिए फायदेमंद है।

लहसुन: लहसुन आंतो में मौजूद फायदेमंद बैक्टीरिया के निर्माण में मदद करता है और गैस की समस्या से मुक्ती दिलाता है। ऐसा कहा जाता है कि कच्चे लहसुन में और भी अधिक गुण होते हैं।

टॅग्स :विश्व स्वास्थ्य दिवसहेल्थ टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यजिंक से भरपूर होता है काजू, हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ करता है ये काम, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदे

स्वास्थ्यक्या है दिमाग खाने वाला अमीबा? जानें इस घातक संक्रमण के कारण, लक्षण और रोकथाम के बारे में

स्वास्थ्यजेन-जी के BORG शराब पीने के ट्रेंड को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने जारी की चेतवानी, जानें क्या कहा

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं सॉफ्ट ड्रिंक्स, ICMR का सुझाव- कार्बोनेटेड बेवरेजेज को ताजे फलों के रस से बदलने का एक सरल उपाय

स्वास्थ्यलू और पेट की समस्या से हैं परेशान? राहत पाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

भारत अधिक खबरें

भारतक्या होती है असॉल्ट राइफल? भारतीय सेना के पास किन असॉल्ट राइफल्स का करती है इस्तेमाल, जानें

भारतVIDEO: आप सांसद राघव चड्ढा और पत्नी परिणीति चोपड़ा ने सिद्दिविनायक मंदिर के दर्शन किए, दो माह से अधिक समय के बाद दिखे साथ

भारतLok Sabha Elections 6th Phase: '25 मई छुट्टी का नहीं, ड्यूटी का दिन है', एलजी विनय सक्सेना की दिल्ली के वोटरों से अपील

भारतArrah Seat Lok Sabha Elections 2024: वीर कुंवर सिंह स्टेडियम में जय श्री राम के नारे के साथ भाषण शुरू, अमित शाह ने कहा- बिहार में 40 सीट जीतेंगे और घमंडिया गठबंधन शून्य पर आउट

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: 4 जून के बाद लालू यादव नमाज पढ़ते नजर आएंगे!, मुसलमान को पूरा आरक्षण दिए जाने की वकालत पर भड़के केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह