लाइव न्यूज़ :

VIDEO: 6 महाद्वीप, 3 महासागरों सहित पूरी दुनिया ऐसे फहराया गया तिरंगा, यहां देखें भारतीय नौसेना के 'आजादी का अमृत महोत्सव'

By आजाद खान | Published: August 15, 2022 2:54 PM

आपको बता दें कि तिरंगा फहराने के लिए आईएनएस सतपुड़ा, आईएनएस तरंगिनी, आईएनएस सरयू, आईएनएस तबर, आईएनएस तरकश, आईएनएस चेन्नई, आईएनएस कोच्चि, आईएनएस तबर, आईएनएस सुमेधा भी शामिल हुए हैं।

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय नौसेना के युद्धपोतों ने 6 महाद्वीप और 3 महासागरों में तिरंगा को फहराया है। यही नहीं इसके साथ छह अलग-अलग समय क्षेत्रों में भी तिरंगा को लहराया गया है। भारतीय नौसेना ने इसका वीडियो जारी कर इस पल को देशवासियों के साथ शेयर किया है।

Azadi Ka Amrit Mahotsav: भारत के आज 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारतीय नौसेना के युद्धपोतों ने छह महाद्वीपों, तीन महासागरों और छह अलग-अलग समय क्षेत्रों में तिरंगा फहराया है। भारतीय नौसेना द्वारा इस तिरंगे को फहराने का वीडियो भी जारी किया गया है। वीडियो में यह देखा गया है कि कैसे अलग-अलग लोकेशन में तिरंगा को लहराया गया है। 

भारतीय नौसेना द्वारा इन देशों में तिरंगा फहराने का मकसद समुद्री क्षेत्र में शांति और व्यवस्था सुनिश्चित कराना है। ऐसे में इन देशों में तिरंगा फहराकर भारत के 75 साल की आजादी को मनाया गया है। 

गौरतलब है कि तिरंगा फहराने के लिए आईएनएस सतपुड़ा, आईएनएस तरंगिनी, आईएनएस सरयू, आईएनएस तबर, आईएनएस तरकश, आईएनएस चेन्नई, आईएनएस कोच्चि, आईएनएस तबर, आईएनएस सुमेधा भी शामिल हुए हैं। 

आईएनएस तरकश ने ब्राजील में फहराया तिरंगा

 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आईएनएस तरकश ने ब्राजील में तिरंगा फहराया है। आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए आईएनएस तरकश ने स्वतंत्रता की पूर्व संध्या पर ब्राजील के रियो डी जेनेरियो पहुंचा और वहां म्यूज़ू दो अमान्हो में एक सार्वजनिक प्रदर्शन में लोकप्रिय ब्राज़ीलियाई गीत बजाए। 

आईएनएस तबर ने अफ्रीका में तो आईएनएस तरंगिनी लंदन में फहराया तिरंगा

 केन्या के मोम्बासा में तिरंगा को फहराने के लिए आईएनएस तबर वहां 14 अगस्त को पहुंचा और झंडा फहराने की तैयारी करने लगा। इस जहाज का नेतृत्व कैप्टन एस के सिंह कर रहे है और इनके नेतृत्व चालक दल कई और समारोहों में भी हिस्सा लेंगे। 

वहीं स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आईएनएस तरंगिनी भी लंदन पहुंचा और वहां पर भी तिरंगा फहराने की तैयारी में लग गया। यहां पर आईएनएस तरंगिनी कैनरी घाट में वेस्ट इंडिया डाक के पास रुका है।  

 

मस्कट और पर्थ में हुआ ध्वजारोहण

आपको बता दें कि ओमान के मस्कट और आस्ट्रेलिया के पर्थ में ध्वजारोहण हुआ है। ओमान के मस्कट में तिरंगा फहराने के लिए आईएनएस चेन्नई वहां पहुंचा है और कैप्टन एसएस रंधावा की अगवाइ में यहां तिरंगा लहराया गया है। 

यही नहीं आस्ट्रेलिया के पर्थ में भी ध्वजारोहण हुआ है जिसमें कई और लोगों ने हिस्सा भी लिया है। ऐसे में यहां भी तिरंगा लहराया गया है। 

गौरतलब है कि अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों में भारतीय तिरंगे को फहराया गया है। ऐसे में लगभग पूरी दुनिया में आजादी के 75 साल पूरे होने पर तिरंगे को हर जगह फहराया गया है। 

टॅग्स :आजादी का अमृत महोत्सवभारतीय नौसेनाBrazilवायरल वीडियोभारतहर घर तिरंगाViral VideoIndiaHar Ghar Tiranga
Open in App

संबंधित खबरें

भारतMother’s Day 2024: जानिए मदर्स डे का इतिहास, पढ़िए मां पर लिखे गए ये खूबसूरत शेर, 12 मई को मनाया जाएगा मातृ दिवस

क्रिकेट'भाई मेरा क्या, मेरा तो ये लास्ट है...' रोहित शर्मा का ये वीडियो हुआ सोशल मीडिया पर वायरल, देखिए

ज़रा हटकेराजस्थान: भीलवाड़ा पुलिस ने आरोपी के साथ की क्रूरता, शख्स को दाढ़ी के बार खींचने पर किया मजबूर; दर्दनाक वीडियो वायरल

क्रिकेटIPL 2024: MS Dhoni से मिलने पहुंचा फैन, लाइव मैच में तोड़ा सुरक्षा घेरा, छुए पैर और फिर हुआ ये..

भारतब्लॉग: हड़ताल के तौर-तरीकों पर जापान से ली जानी चाहिए सीख

भारत अधिक खबरें

भारतPM Narendra Modi Interview: माओवादियों की भाषा बोल रहे हैं शहजादे, पीएम मोदी बोले-कांग्रेस की सोच घातक...

भारतLok Sabha Elections 2024: "भाजपा को 10 सालों तक ओडिशा में जीत नहीं मिलेगी", नवीन पटनायक का नरेंद्र मोदी की पार्टी पर सीधा हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: "अमेठी में कांग्रेस के लिए एकतरफा लड़ाई है, किशोरी लाल शर्मा काफी हैं स्मृति ईरानी के लिए", अशोक गहलोत ने जीत के दावे के साथ कहा

भारतनक्सलियों ने वर्दी उतारकर धारण किया ग्रामीणों की वेशभूषा, पुलिस को गुमराह करने का नया पैंतरा अपनाया

भारतचार धाम यात्रा पर खराब मौसम का साया, 12 और 13 मई को आंधी-तूफान की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी