लाइव न्यूज़ :

केंद्रीय मंत्री वीके सिंह के PoK वाले बयान पर संजय राउत ने दी प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा

By मनाली रस्तोगी | Published: September 12, 2023 1:04 PM

भारतीय जनता पार्टी के परिवर्तन संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान दौसा में एक संवाददाता सम्मेलन में सिंह ने कहा, "पीओके अपने आप भारत में विलय हो जाएगा, कुछ समय इंतजार करें।"

Open in App
ठळक मुद्देपीओके को दो हिस्सों आजाद कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान में बांट दिया गया है।बीबीसी के मुताबिक, पीओके की कुल आबादी करीब 45 लाख है।उनमें से 97 प्रतिशत मुस्लिम हैं, 3 प्रतिशत हिंदू और ईसाई समेत अन्य अल्पसंख्यकों से हैं।

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने मंगलवार को दावा किया कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) अपने आप भारत में विलय हो जाएगा। सिंह शिया मुसलमानों की मांगों पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे जो भारत के साथ कारगिल सीमा को खोलने की मांग कर रहे हैं। 

भारतीय जनता पार्टी के परिवर्तन संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान दौसा में एक संवाददाता सम्मेलन में सिंह ने कहा, "पीओके अपने आप भारत में विलय हो जाएगा, कुछ समय इंतजार करें।" पीओके को दो हिस्सों आजाद कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान में बांट दिया गया है। बीबीसी के मुताबिक, पीओके की कुल आबादी करीब 45 लाख है। उनमें से 97 प्रतिशत मुस्लिम हैं, 3 प्रतिशत हिंदू और ईसाई समेत अन्य अल्पसंख्यकों से हैं।

सिंह की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने कहा कि अगर पीओके का भारत में विलय होता है, तो फैसले का स्वागत किया जाएगा। संवाददाताओं से राउत ने कहा, "हमने हमेशा सपना देखा है कि एक 'अखंड भारत' हो। हम हमेशा कहते हैं कि पीओके हमारा है। लेकिन जब पूर्व सेना प्रमुख इस पद पर थे तो उन्हें इसे हमारा बनाने की कोशिश करनी चाहिए थी। अब आप यह कैसे कर सकते हैं?"

राउत ने मणिपुर में जारी हिंसा को लेकर केंद्र सरकार पर तंज कसा। उन्होंने कहा, "अगर इस दिशा में कोई प्रयास किया जाता है तो हम इसका स्वागत करेंगे लेकिन उससे पहले मणिपुर को शांतिपूर्ण बनाएं।" उन्होंने कहा कि चीन मणिपुर, लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश तक पहुंच गया है और सरकार से पहले इसे रोकने को कहा। राउत ने कहा कि चीन मणिपुर तक पहुंच गया है। 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी कहा था कि चीन ने लद्दाख में प्रवेश किया है और हमारी जमीन ले ली है। उन्होंने अरुणाचल प्रदेश को चीनी क्षेत्र के रूप में दावा करते हुए चीन द्वारा जारी नए मानक मानचित्र का भी उल्लेख किया और कहा कि पूर्वोत्तर राज्य के कुछ हिस्सों को भी चीन अपने मानचित्र पर दिखा रहा है और सरकार से पहले इसे समाप्त करने को कहा।

उन्होंने कहा, "उसके बाद पीओके अपने आप भारत में विलय हो जाएगा, ऐसा होने के लिए आपकी जरूरत नहीं है।" दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने भी केंद्रीय मंत्री पर हमला करते हुए आरोप लगाया कि सिंह देश का ध्यान चीन से हटाने की कोशिश कर रहे हैं।

भारद्वाज ने कहा, "वीके सिंह चीन से ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं। यह सच है कि चीन ने भारतीय क्षेत्र के एक बड़े भूभाग पर कब्ज़ा कर लिया है। लद्दाख के एसपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 66 में से 26 जगहें, जहां भारतीय सेना गश्त करती थी, अब उनकी पहुंच से बाहर हो गई हैं। जनरल सिंह को पहले चीन द्वारा भारतीय क्षेत्र पर कब्जा करने के बारे में बोलना चाहिए।"

टॅग्स :संजय राउतVK Singhपाकिस्तानभारत
Open in App

संबंधित खबरें

भारतपुलवामा हमले के बाद भारत के एक सख्त कदम से बर्बाद हुआ पाकिस्तान, पाक मंत्री ने संसद में स्वीकार किया

क्रिकेटVideo: 'यूरोप के लिए शरिया की जरूरत, समाज में समस्याओं के लिए कामकाजी महिलाएं जिम्मेदार', पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान सईद अनवर का वीडियो वायरल

भारतLok Sabha Elections 2024: शिरोमणि अकाली दल ने 'ऐलान-नामा' में कहा, "पाकिस्तान से करतारपुर साहिब को वापस लेंगे"

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

ज़रा हटकेviral video: उबर ड्राइवर ने महिला से कहा- 'पाकिस्तान में होते तो अपहरण कर लेता', फिर क्या हुआ...देखें

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मोदी के भक्त हैं प्रभु जगन्नाथ',संबित पात्रा के कथित विवादित बयान ओडिशा कांग्रेस ने की माफी की मांग

भारतBihar Lok Sabha Polls 2024: बिहार में शाम 5 बजे तक कुल 52.35% हुआ मतदान

भारतHeat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी

भारतDelhi Lok Sabha Election 2024: '4 जून के बाद जनता की सुनने लगेगी पुलिस' चुनावी सभा में केजरीवाल ने कहा

भारतDelhi Lok Sabha Election 2024: 44 डिग्री तापमान, चुनावी सभा करेंगे मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी