लाइव न्यूज़ :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिखाई हरी झंडी, नागपुर से बिलासपुर के लिए दौड़ पड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस

By आनंद शर्मा | Published: December 11, 2022 6:55 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागपुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 से हरी झंडी दिखाकर नागपुर-बिलासपुर के बीच चलने वाली सेमी हाईस्पीड ट्रेन ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’की विधिवत शुरूआत की। यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन नागपुर और बिलासपुर के बीच चलेगी।

Open in App
ठळक मुद्देरेलवे ने नागपुर-बिलासपुर के बीच सेमी हाईस्पीड ट्रेन ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ट्रेन सेवा शुरू की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागपुर ने हरी झंडी दिखाकर वंदे भारत ट्रेन को बिलासपुर के लिए रवाना कियानागपुर-बिलासपुर वंदे भारत ट्रेन में 14 चेयर कार और 2 एक्जीक्यूटिव चेयर कार कोच शामिल हैं

नागपुर: आखिरकार नागपुर-बिलासपुर के बीच सेमी हाईस्पीड ट्रेन ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ रविवार से पटरी पर दौड़ने लगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागपुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री मोदी का काफिला करीब 9.47 बजे विमानतल से नागपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचा।

इस दौरान महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय भूतल परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, रेल राज्य मंत्री राव साहब दानवे, भाजपा के प्रदेश प्रमुख और विधायक चंद्रशेखर बावनकुले, सांसद कृपाल तुमाने के साथ-साथ रेलवे के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

नागपुर पहुंचने पर सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागपुर और अजनी रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास योजनाओं की जानकारी ली। पीएम मोदी को इस संबंध में सभी जानकारी रेलवे बोर्ड और जोन के अधिकारियों ने दी। इसके बाद उन्होंने वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच का निरीक्षण कर ऑनबोर्ड सुविधाओं का जायजा लिया और साथ ही ट्रेन में सवार यात्रियों से भी वंदे भारत ट्रेन में मिल रही सुविधाओं के बारे में पूछा।

इतना ही नहीं, ट्रेन यात्रियों से बात करने के बाद वे वंदे भारत एक्सप्रेस के लोकोमोटिव इंजन के कंट्रोल रूम में भी गए और वहां पर ट्रेन परिचालन से जुड़ी जानकारी रेलवे स्टाफ से हासिल की। इसके बाद पीएम मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाने पर वंदे भारत ट्रेन सुबह 9.54 बजे नागपुर स्टेशन से बिलासपुर के लिए रवाना होने लगी और पलक झपकते ही इस ट्रेन ने रफ्तार पकड़ ली।

रेलवे की ओर से साझा की गई जानकारी के अनुसार नागपुर से बिलासपुर चलने वाली वंदे भारत ट्रेन में कुल 16 कोच हैं। जिनमें 14 चेयर कार और 2 एक्जीक्यूटिव चेयर कार कोच शामिल हैं। वंदे भारत में एक साथ कुल 1128 रेलयात्री सफर कर सकेंगे। आज रवाना की गई उद्घाटन ट्रेन में 4 टिकट चेकिंग स्टाफ के अलावा 702 रेलयात्री सवार हुए थे। जिनमें से ज्यादातर मीडियाकर्मी, रेलवे बोर्ड के अधिकारी, जेडआरयूसीसी सदस्य, व्यापारिक एवं सामाजिक संगठना के पदाधिकारी और विद्यार्थी थे।

मालूम हो कि यह देश की छठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस है। इस ट्रेन से नागपुर से बिलासपुर तक का सफर 7-8 घंटे के बजाए 5.30 घंटे में तय होगा। इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे विमान जैसी आरामदेह और अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करेगा।

नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में 6 दिन  चलेगी। ट्रेन संख्या 20826 नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस नागपुर से दोपहर 2.05 बजे छूटकर शाम 7.35 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। वहीं दूसरी ओर वंदे भारत एक्सप्रेस बिलासपुर से सुबह 6.45 बजे प्रस्थान करेगी और दोपहर 12.15 बजे नागपुर पहुंचेगी। इस ट्रेन का पड़ाव रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, गोंदिया में होगा। वंदे भारत एक्सप्रेस में बुकिंग, कैंसलेशन, रिफंड आदि के लिए अन्य नियम और शर्तें शताब्दी ट्रेनों के अनुसार रहेगी।

 

 

 

टॅग्स :Vande BharatNagpurनरेंद्र मोदीभारतीय रेलindian railways
Open in App

संबंधित खबरें

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: बीच चुनाव में व्हीलचेयर पर क्यों दिख रहे तेजस्वी यादव, आखिर क्या है बात, देखें वीडियो

भारतLok Sabha polls 2024: बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु और आंध्र में भाजपा को फायदा, केंद्र में फिर से एनडीए सरकार!, प्रशांत किशोर ने की भविष्यवाणी

भारतSaran Seat Lok Sabha Elections 2024: रोहिणी आचार्य की किस्मत ईवीएम में कैद, भाजपा के राजीव प्रताप रूडी से मुकाबला, यादव और राजपूत लगाएंगे नैया पार!

भारतपुलवामा हमले के बाद भारत के एक सख्त कदम से बर्बाद हुआ पाकिस्तान, पाक मंत्री ने संसद में स्वीकार किया

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री अकेले क्यों बिहार आ रहे हैं? ट्रंप और पुतिन को भी साथ लेकर चुनाव प्रचार करें, पीएम मोदी पर तेजस्वी यादव ने कसा तंज

भारत अधिक खबरें

भारतश्रीलंका के 4 संदिग्ध ISIS आतंकवादियों को अहमदाबाद हवाई अड्डे पर किया गया गिरफ्तार

भारतRBSE Class 12 Result 2024: आईएएस बनना चाहती हैं तरुणा चौधरी, 12वीं में 99.80% मार्क्स लेकर किया टॉप

भारतदुश्मन की अब खैर नहीं, सेना को जल्दी मिलेंगे इग्ला-एस मिसाइल लॉन्चर, ड्रोन और हेलिकॉप्टर मार गिराने में माहिर

भारतEbrahim Raisi Chopper Crash: जनरल बिपिन रावत से लेकर वाईएस राजशेखर रेड्डी, हेलीकॉप्टर दुर्घटना की वजह से हुआ इन भारतीयों का निधन, जानें

भारतLok Sabha Elections 2024: ''राहुल गांधी मुश्किल समय में भाग जाते हैं'', यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चंडीगढ़ में कहा