Ebrahim Raisi Chopper Crash: जनरल बिपिन रावत से लेकर वाईएस राजशेखर रेड्डी, हेलीकॉप्टर दुर्घटना की वजह से हुआ इन भारतीयों का निधन, जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: May 20, 2024 03:43 PM2024-05-20T15:43:53+5:302024-05-20T15:45:34+5:30

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन की रविवार को उत्तर पश्चिम ईरान के एक पहाड़ी इलाके में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई।

Ebrahim Raisi Chopper Crash Prominent Indians Who Died In Helicopter Crashes | Ebrahim Raisi Chopper Crash: जनरल बिपिन रावत से लेकर वाईएस राजशेखर रेड्डी, हेलीकॉप्टर दुर्घटना की वजह से हुआ इन भारतीयों का निधन, जानें

Ebrahim Raisi Chopper Crash: जनरल बिपिन रावत से लेकर वाईएस राजशेखर रेड्डी, हेलीकॉप्टर दुर्घटना की वजह से हुआ इन भारतीयों का निधन, जानें

Highlightsईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की रविवार को उत्तर पश्चिम ईरान के एक पहाड़ी इलाके में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई।पिछले कुछ वर्षों में कई प्रमुख हस्तियों की हेलीकॉप्टर से जुड़ी दुर्घटनाओं में मृत्यु हो गई है।अकेले भारत में पिछले एक दशक में ऐसी कई दुर्घटनाएं हुई हैं।

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और देश के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन की रविवार को उत्तर पश्चिम ईरान के एक पहाड़ी इलाके में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। 

पिछले कुछ वर्षों में कई प्रमुख हस्तियों की हेलीकॉप्टर से जुड़ी दुर्घटनाओं में मृत्यु हो गई है, जिनका उपयोग आमतौर पर नेताओं द्वारा किया जाता है क्योंकि वे कुछ ऐसे फायदे प्रदान करते हैं जो अन्य विमान नहीं करते हैं, जैसे दूरदराज के इलाकों तक तेज और आसान पहुंच। अकेले भारत में पिछले एक दशक में ऐसी कई दुर्घटनाएं हुई हैं।

-जनरल बिपिन रावत: 8 दिसंबर, 2021 को, भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और 12 अन्य की मौत हो गई, जब भारतीय वायु सेना (IAF) Mi-17V5 हेलीकॉप्टर नीलगिरी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मृतकों में जनरल रावत की पत्नी मधुलिका के अलावा वायुसेना और सेना के अधिकारी और कर्मी शामिल हैं।

-दोरजी खांडू: अरुणाचल प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री 30 अप्रैल, 2011 को चीन सीमा के पास दुर्घटनाग्रस्त हुए एक हेलीकॉप्टर में सवार थे। दुर्घटना में चार अन्य लोग मारे गए, जिसमें एक इंजन वाला यूरोकॉप्टर बी8 भी शामिल था।

-वाईएस राजशेखर रेड्डी: 2 सितंबर 2009 को एक दुर्घटना में मारे गए 5 लोगों में संयुक्त आंध्र प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री भी शामिल थे। इसमें शामिल हेलीकॉप्टर दो इंजन वाला बेल 430 था।

-जीएमसी बालयोगी: लोकसभा अध्यक्ष की 3 मार्च 2002 को मृत्यु हो गई, जब वह जिस निजी हेलीकॉप्टर से यात्रा कर रहे थे वह आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में पायलट समेत दो अन्य की मौत हो गई. हेलिकॉप्टर बेल 206-बी-3 था।

-ओपी जिंदल और सुरेंद्र सिंह: प्रसिद्ध उद्योगपति जिंदल और साथी मंत्री सिंह की 31 मार्च 2005 को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी। दुर्घटना में पांच में से दो यात्री बच गए, जिसमें ओपी जिंदल समूह के स्वामित्व वाला यूरोकॉप्टर कोलिब्री शामिल था।

-डेरा नातुंग: 8 मई, 2001 को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में अरुणाचल प्रदेश के तत्कालीन शिक्षा मंत्री की मौत हो गई। दुर्घटना में विमान के सभी सात यात्रियों की मौत हो गई। उस समय की समाचार रिपोर्टों में कहा गया है कि हेलीकॉप्टर पवन हंस का था, लेकिन निर्माण का उल्लेख नहीं किया गया।

-साइप्रियन संगमा: 22 सितंबर, 2004 को पवन हंस द्वारा संचालित डॉफिन हेलीकॉप्टर वीटी ईकेजेड के दुर्घटनाग्रस्त होने से मेघालय के सामुदायिक विकास मंत्री और दो विधायकों सहित 10 लोगों की मौत हो गई।

Web Title: Ebrahim Raisi Chopper Crash Prominent Indians Who Died In Helicopter Crashes

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे