लाइव न्यूज़ :

जनसंख्या नियंत्रण कानूनः भाजपा के मांग को सीएम नीतीश ने ठुकराया, कहा-बिहार में इस कानून की कोई जरूरत नहीं

By एस पी सिन्हा | Published: August 10, 2021 8:38 PM

Population control law: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग पर मंगलवार को कहा ‘‘जनसंख्या नियंत्रण को लेकर अगर कोई व्यक्ति अपनी बातों को सामने रखता है तो इससे मुझे कोई मतलब नहीं है, हम अपना काम बता सकते हैं.’’

Open in App
ठळक मुद्देपति-पत्नी में अगर पत्नी पढ़ी-लिखी है तो प्रजनन दर कम है.बिहार में प्रजनन दर चार प्रतिशत से भी अधिक थी.अब घटकर तीन प्रतिशत से भी कम रह गई है.

Population control law: बिहार की राजनीति आये दिन किसी ना किसी मुद्दे को लेकर गर्मायी रहती है. इस बीच जनसंख्या नियंत्रण कानून का मामला एक बार फिर से गर्मा गया है.

 

 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में इस कानून की कोई जरूरत नहीं है, अगर कोई राज्य इसे लागू करता है, तो हमें इससे कोई मतलब नहीं है. बता दें कि भाजपा कोटे से मंत्री नीरज कुमार बबलू ने सरकार से जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग की थी. नीतीश कुमार ने कहा कि कोई क्या करता है, इससे मुझे कोई मतलब नहीं है.

बिहार में जनसंख्या कानून की कोई जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि बिहार में हम पहले से इसको रोकने को लेकर काम कर रहे हैं. पहले बिहार में प्रजनन दर चार फीसदी था, जो अब तीन फीसदी पर पहुंच गया है और आने वाले समय में यह दो फीसदी पर आ जाएगा. उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून अपनी जगह है.

शिक्षा से हमने जनसंख्या को नियंत्रित करने में सफलता पाई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर काम किया जा रहा है. पहले यहां कितना ज्यादा प्रजनन दर था? इसका अध्ययन किया गया और पाया गया कि जिस परिवार में पत्नी पढी होंगी तो प्रजनन दर घटेगा. हमलोग उसी पर चल रहे हैं.

जनसंख्या नियंत्रण के लिए उन्होंने जागरूकता बढाने की बात कही. उन्होंने यह भी कहा कि, जागरूकता से जनसंख्या नियंत्रण में बडा बदलाव आ सकता है.  वहीं, स्वास्थ्य विभाग के एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले की तुलना में बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था काफी सुधरी है. पहले के मुकाबले अस्पताल में इलाज कराने पहुंचे मरीजों की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है.

उन्होंने कहा कि पहले जो लोग अस्पताल इलाज कराने पहुंचते थे उन्हें काफी परेशानी होती थी, लेकिन आज मोबाइल के जरिये ही लोगों को कई व्यवस्थाएं मिल गई हैं. नीतीश ने कोरोना के दौरान भी बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था की उपलब्धियों को गिनाया. उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी से लड़ने के लिए अस्पतालों में तमाम व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई गई.

टीकाकरण को लेकर सरकार पूरी तरफ सजग है. मुख्यमंत्री ने टीकाकरण में सहयोग करने के लिए केंद्र सरकार को भी धन्यवाद दिया. नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य से बाहर इलाज कराने के दौरान कोरोना से हुई मौत पर भी मुआवजा मिलेगा. उन्होंने कहा कि बिहार के निवासी कोरोना का इलाज कराने दूसरे राज्य जाते हैं और वहां उनकी मौत होती है, तो उनके परिजनों को मुआवजा मिलना चाहिए. 

इससे पहले भाजपा प्रदेश कार्यालय में आयोजित सहयोग कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत में वन एवं पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू ने कहा कि जाति आधारित जनगणना से पहले जनसंख्या नियंत्रण पर कानून बनना चाहिए. बिहार में भी पहले जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कानून बनना चाहिए.

उन्होंने कहा कि लगातार बढ़ती आबादी से पृथ्वी का बोझ बढ़ता जा रहा है. पहले इसे नियंत्रित करने को लेकर सार्थक पहल होनी चाहिए. नीरज ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली का मनुष्य के जीवन में बड़ा महत्व है. इससे हम प्रकृति के कोप से तो बचते ही हैं, धरती को भी ऑक्सीजन मिलने का आधार प्राप्त होता है. उन्होंने कहा कि धरती का बोझ कम करने के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून जरूरी है.

टॅग्स :नीतीश कुमारपटनायोगी आदित्यनाथभारतीय जनता पार्टीकांग्रेसवर्ल्ड पापुलेशन डे
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Election 2024 5th phase: 355 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज, सबसे ज्यादा दागी सपा और एआईएमआईएम के

क्राइम अलर्टPrajwal Revanna Sex Scandal: 100 करोड़ रुपये की पेशकश, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार और चार अन्य मंत्री शामिल, रेवन्ना मामले में बीजेपी नेता गौड़ा ने किया खुलासा

भारतअमिताभ श्रीवास्तव का ब्लॉग: अब आर या पार के मुहाने पर पहुंचा चुनाव

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतNitish Kumar On Lalu Yadav Family: बेटा नहीं हो रहा था, 9-9 बच्चा पैदा कर दिए..., सीएम नीतीश ने लालू यादव परिवार पर किया हमला, देखें वीडियो

भारत अधिक खबरें

भारतट्रेन की लाइव लोकेशन जानने के लिए बेस्ट हैं ये ऐप्स, टाइम टेबल की भी पूरी जानकारी मिलेगी, देखें लिस्ट

भारतस्वाति मालीवाल मारपीट मामले में दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को किया अरेस्ट, जानें 'आप' ने क्या कहा

भारतप्रज्वल रेवन्ना मामले में एचडी देवेगौड़ा ने तोड़ी चुप्पी, कहा- 'और भी लोग' शामिल'

भारतSwati Maliwal Assault Case: दिल्ली पुलिस ने CM आवास से विभव कुमार को हिरासत में लिया, स्वाति मालीवाल ने लगाए थे आरोप

भारतSwati Maliwal Assault Case: बाएं पैर के पिछले हिस्से में लगभग 3x2 सेंमी आकार के और दाहिनी आंख के नीचे गाल पर लगभग 2x2 सेंमी आकार के चोट के निशान, एम्स मेडिकल रिपोर्ट में खुलासा