लाइव न्यूज़ :

Padma Awards 2023: 106 लोगों को पद्म पुरस्कार, मुलायम यादव, एसएम कृष्णा को पद्म विभूषण, यहां देखें लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 25, 2023 10:21 PM

Padma Awards 2023: राकेश राधेश्याम झुनझुनवाला (मरणोपरांत), RRR फिल्म के संगीतकार एम.एम. कीरवानी, अभिनेत्री रवीना रवि टंडन पद्म श्री पाने वालों में शामिल हैं।

Open in App
ठळक मुद्देप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को बधाई दी।सूची में 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्म श्री शामिल हैं।सुधा मूर्ति, कुमार मंगलम बिड़ला पद्म भूषण पाने वालों में शामिल हैं।

Padma Awards 2023: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार को पद्म पुरस्कार का ऐलान कर दिया गया।  कुल 106 लोगों को सम्मान दिया जाएगा। 6 लोगों को पद्म विभूषण, नौ व्यक्ति पद्म भूषण और  91 लोगों को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा। 19 पुरस्कार विजेता महिलाएं हैं। 

मुलायम सिंह यादव (मरणोपरांत), एस एम कृष्णा, उस्ताद जाकिर हुसैन, बालकृष्ण दोशी, श्रीनिवास वर्धन और दिलीप महालनोबिस (मरणोपरांत)को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा। उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला, उपन्यासकार एस एल भैरप्पा, सुधा मूर्ति सहित नौ व्यक्ति पद्म भूषण से सम्मानित किए जाएंगे।

राकेश झुनझुनवाला (मरणोपरांत), रवीना टंडन, मणिपुर भाजपा अध्यक्ष थौनाओजम चाओबा सिंह को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार को डॉक्टर दिलीप महालनाबिस सहित 26 गुमनाम नायकों को प्रतिष्ठित पद्म सम्मान दिए जाने की घोषणा की गई।

महालनाबिस 1971 के बांग्लादेश युद्ध के शरणार्थियों के शिविरों में सेवा करने के लिए अमेरिका से लौटे और दुनिया भर में ‘‘ओआरएस’’ घोल के उपयोग को बढ़ावा दिया जिससे पांच करोड़ से अधिक लोगों की जान बच सकी। अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के महालनाबिस (87) को मरणोपरांत इस साल देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के लिए चुना गया है।

पद्म पुरस्कारों के लिए घोषित नामों में महाराष्ट्र से 12, कर्नाटक और गुजरात से आठ-आठ व्यक्ति शामिल हैं। अंडमान निकोबार के सेवानिवृत्त सरकारी डॉक्टर रतन चंद्र कार, सामाजिक कार्यकर्ता हीराबाई लोबी, पूर्व सैनिक मुनीश्वर चंदर डावर को पद्मश्री के लिए चुना गया है। रतन चंद्र कार निकोबार द्वीप समूह में जारवा जनजाति के साथ काम कर रहे हैं।

वहीं डावर मध्य प्रदेश में हाशिए पर के लोगों की सेवा में जुटे हैं। नगा सामाजिक कार्यकर्ता रामकुइवांगबे न्यूमे को पद्म श्री के लिए चुना गया है। उन्होने जागरूकता शिविरों और कार्यक्रमों के जरिए स्वदेशी हेराका संस्कृति का संरक्षण और प्रचार किया एवं 10 प्राथमिक विद्यालयों की स्थापना की और महिलाओं की शिक्षा को प्रोत्साहित किया।

पद्म श्री के लिए चुने गए लोगों में 'कन्नूर के गांधी' वीपी अप्पुकुट्टन पोडुवल के साथ ही सांप पकड़ने वाले मासी सदाइयां और गोपाल और सिक्किम के जैविक किसान तुला राम उप्रेती भी शामिल हैं। अधिकारियों के अनुसार मुलायम सिंह यादव, एस एम कृष्णा, उस्ताद जाकिर हुसैन सहित पांच लोगों को पद्म विभूषण मिलेगा।

टॅग्स :पद्म अवॉर्ड्समुलायम सिंह यादवपद्म भूषणपद्म विभूषणपद्म श्री
Open in App

संबंधित खबरें

भारतYogi Adityanath In Bareilly: 'जान बख्श दो एक बार बस', चुनावी सभा में बोले योगी आदित्यनाथ

भारतWATCH: दिल छू लेने वाला पल! प्रधानमंत्री मोदी ने पद्मश्री से सम्मानित द्रोण भुइयां को पैर छूकर किया प्रणाम

भारतRampur Lok Sabha seat: रामपुर पर सबकी नजर, लालू प्रसाद के दामाद तेज प्रताप यादव लड़ेंगे चुनाव, अखिलेश और सीएम योगी की परीक्षा!

भारतडॉ. विजय दर्डा का ब्लॉग: कानून की दुनिया के महर्षि फली एस नरीमन और रेडियो की मखमली आवाज वाले अमीन सयानी इतने बड़े क्यों थे...?

भारतPadma Award 2024: अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने पद्म भूषण पुरस्कार मिलने पर जताई खुशी, फैंस के नाम समर्पित किया पुरस्कार

भारत अधिक खबरें

भारतपूर्व आप नेता शाजिया इल्मी का आरोप- 'AAP में रहते हुए सहा दुर्व्यवहार, वहां मारपीट करना बहुत सामान्य बात'

भारतVIDEO: स्टाफ से बहस करते हुए स्वाति मालीवाल की वीडियो फुटेज वायरल; 'आप' सांसद ने दी प्रतिक्रिया

भारतस्वाति मालीवाल मारपीट मामले को लेकर सीतारमण ने केजरीवाल पर बोला हमला, कहा- "ये सीएम क्या महिलाओं को सुरक्षा देगा"

भारतSaran Lok Sabha Elections 2024: लालू यादव की बेटी और राजद उम्मीदवार रोहिणी आचार्य की उम्मीदवारी पर खतरा!, पटना हाई कोर्ट में याचिका दायर, जानिए

भारतSaran Lok Sabha Elections 2024: लालू यादव की बेटी और राजद उम्मीदवार रोहिणी आचार्य की उम्मीदवारी पर खतरा!, पटना हाई कोर्ट में याचिका दायर, जानिए