लाइव न्यूज़ :

प्याज की कीमत में एक बार फिर से भारी उछाल, 20 रुपये से 50 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए दाम

By अनुराग आनंद | Published: February 08, 2021 9:29 AM

दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमत 50 रुपये से 60 रुपये तक पहुंच गई है, जबकि कुछ दिनों पहले तक यही प्याज 20 से 30 रुपये में बिक रहा था।

Open in App
ठळक मुद्देकुछ दिनों पहले तक दिल्ली में यही प्याज 20 से 30 रुपये में बिक रहा था।आजादपुर मंडी समिति के अध्यक्ष आदिल अहमद खान ने कहा कि बाहर से प्याज कम आ रहा है।करीब एक सप्ताह पहले बाजार में प्याज का थोक मूल्य 22 रुपये प्रति किलोग्राम था।

नई दिल्ली: प्याज एक बार फिर से लोगों को रुला रहा है। दिल्ली और मुंबई सहित देश के कई हिस्सों में पिछले 15 दिनों में प्याज की कीमतों में दो से तीन गुना की वृद्धि हुई है। महाराष्ट्र में, थोक मूल्य बढ़कर 1000 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है।

डीएनए इंडिया के मुताबिक, देश भर में तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ हो रहे आंदोलन के बीच प्याज की बढ़ रही कीमतों ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ खिंचा है। मिल रही जानकारी के मुताबिक, प्याज प्राइस में हो रहे वृद्धि का कारण आपूर्ति नहीं होने को बताया जा रहा है। 

कई लोगों ने प्याज के बढ़ रहे दाम को लेकर कहा कि जमाखोरी की वजह से हर साल कुछ समय के लिए प्याज की कीमत बढ़ जाती है। उनका कहना है कि नए कृषि कानून से जमाखोरों पर से पाबंदी हटा दी जाएगी व कोई लिमिट नहीं होगा तो कीमत पर और अधिक असर पड़ेगा। 

दिल्ली में प्याज की कीमत-

दिल्ली में प्याज प्राइस 50 रुपये से 60 रुपये तक पहुंच गई है, जबकि कुछ दिनों पहले तक यही प्याज 20 से 30 रुपये में बिक रहा था। एशिया की बड़ी फल-सब्जी मंडी, आजादपुर मंडी समिति के अध्यक्ष आदिल अहमद खान के अनुसार, आपूर्ति में कमी के कारण प्याज की कीमतें बढ़ने लगी हैं। 

उन्होंने कहा कि एक वजह यह भी हो सकता है कि पिछले दिनों हुई बारिश का असर प्याज की फसल पर भी पड़ा है, जिससे आपूर्ति कम हुई है। करीब एक सप्ताह पहले बाजार में प्याज का थोक मूल्य 22 रुपये प्रति किलोग्राम था, जो वर्तमान में 33 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि बाजार में प्याज नहीं आ रहा है, इसलिए कीमत बढ़ गई है।

दिल्ली के अलावा दूसरे बजारों में भी प्याज की बढ़ी कीमत-

दिल्ली के अलावा, अन्य शहरों में भी प्याज की कीमतें बढ़ रही हैं। गाजियाबाद में पिछले 6-7 दिनों में प्याज के दाम दोगुने हो गए हैं। यहां के व्यापारियों का कहना है कि नासिक से आने वाले प्याज की थोक दरों में 500-700 रुपये की वृद्धि हुई है। इसके कारण प्याज की खुदरा कीमतें भी 40-50 रुपये किलो हो गई हैं, जो कि एक सप्ताह पहले तक 25-30 रुपये प्रति किलो बिकती थीं। 

नोएडा में प्याज 50 से 60 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है। थोक व्यापारियों का कहना है कि मंडी में 15 नवंबर तक राजस्थान के अलवर से प्याज की आवक हो रही थी, लेकिन अब आवक कम हो गई है, जिसकी वजह से कीमतें बढ़ गई हैं। व्यापारियों का कहना है कि प्याज की आपूर्ति 15 फरवरी से नासिक से शुरू होगी, जिसके बाद कीमतें फिर से नरम हो जाएंगी।

फरीदाबाद, गुरुग्राम में प्याज के दाम बढ़े-

फरीदाबाद की सब्जी मंडी डबुआ में एक सप्ताह पहले थोक में प्याज 20-35 रुपये किलो बेचा जा रहा था। खुदरा में कीमतें 40-45 रुपये के आसपास थीं, लेकिन अब वे 60 रुपये तक पहुंच गए हैं। यही स्थिति गुरुग्राम के खंडा सब्जी बाजार के साथ है। प्याज का थोक मूल्य बढ़कर 40 रुपये प्रति किलो हो गया है, जो पहले 30 रुपये प्रति किलोग्राम था। 

टॅग्स :प्याज प्राइसदिल्लीफरीदाबादगाज़ियाबाद
Open in App

संबंधित खबरें

भारतदिल्ली की गर्मी से आमजन का बुरा हाल, IMD का रेड अलर्ट! 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है तापमान

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारतSwati Maliwal Case: विभव कुमार की गिरफ्तारी को अरविंद केजरीवाल ने भाजपा की साजिश बताया, कल MP, MLA के साथ पहुंचेंगे भाजपा मुख्यालय

भारतNorth-West India Weather Alert: बचके रहना रे बाबा!, भीषण गर्मी की मार जारी, अगले 5 दिन घर से जरूरी काम हो तो निकले, आईएमडी ने अलर्ट किया, ऐसे देखें अपने शहर तापमान

क्राइम अलर्टGhaziabad Husband-Wife Case: 28 वर्षीय पत्नी प्रिया की गला दबाकर हत्या, 30 साल के पति श्याम गोस्वामी ने खुद फांसी लगाकर दी जान, खुदकुशी से पहले कई तस्वीरें खींची और रिश्तेदारों को भेजा

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "भाजपा 'आप' को कुचलने के लिए 'ऑपरेशन झाड़ू' चला रही है, पार्टी के बैंक खाते भी बंद कराएगी" अरविंद केजरीवाल का बेहद तीखा हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: शिरोमणि अकाली दल ने 'ऐलान-नामा' में कहा, "पाकिस्तान से करतारपुर साहिब को वापस लेंगे"

भारतकश्मीर में टूरिस्टों पर ताजा हमले से लोग चिंता में, पाकिस्तान को रास नहीं आ रही पर्यटकों की बाढ़

भारतLok Sabha Elections 2024: "जम्मू-कश्मीर में हाल में हुई हत्याओं की जांच अंतरराष्ट्रीय जांच एजेंसियों से कराई जाए", फारूक अब्दुल्ला ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: 'वायनाड से भागकर रायबरेली गए, सबको कहते घूम रहे हैं कि ये मेरी मम्मी की सीट है' , पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर कसा तंज