लाइव न्यूज़ :

G20 शिखर सम्मेलन के कारण NEET SS 2023 की परीक्षा स्थगित, नई तारीखों का जल्द होगा ऐलान

By अंजली चौहान | Published: September 01, 2023 3:03 PM

NEET SS परीक्षा 2023 को 18वें G20 शिखर सम्मेलन के कारण स्थगित किया गया है, जो 8 से 10 सितंबर, 2023 तक दिल्ली में होने वाला है।

Open in App
ठळक मुद्देजी 20 के कारण नीट सुपर स्पेशलिटी परीक्षा हुई रद्द जल्द परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान हो सकता है

नई दिल्ली: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने NEET SS 2023 परीक्षा स्थगित कर दी है। बोर्ड जल्द ही अपनी आधिकारिक साइट natboard.edu.in पर संशोधित तारीखों की घोषणा करेगा।

परीक्षार्थियों को सूचा दी गई है कि 9 और 10 सितंबर को होने वाली परीक्षा अब नहीं होगी और इसके लिए आने वाली कोई अन्य डेट तय की जाएगी। 

गौरतलब है कि नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज ने यह फैसला दिल्ली में आयोजित होने वाली जी20 शिखर सम्मेलन की बैठक के कारण लिया है।

दरअसल, राजधानी दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक 18वें जी 20 बैठक का आयोजन किया गया है जिसमें दुनिया के कई प्रतिनिधि शामिल होने। ऐसे में राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी गई है।

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि भारत में 9 और 10 सितंबर 2023 को होने वाले 18वें G20 शिखर सम्मेलन और उसके परिणामस्वरूप यात्रा प्रतिबंधों के मद्देनजर, जो अब 8 सितंबर 2023 से 10 सितंबर 2023 तक दिल्ली में लागू रहेंगे, NEET का आयोजन -एसएस 2023, जिसे पूरे देश में 9 और 10 सितंबर 2023 को आयोजित करने की घोषणा की गई थी, को स्थगित कर दिया गया है।

गौरतलब है कि देश भर में NEET-SS 2023 के संचालन के लिए संशोधित कार्यक्रम शीघ्र ही NBEMS वेबसाइट पर अधिसूचित किया जाएगा। NEET-SS 2023 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा के दिनों में सुबह या दोपहर की पाली में विभिन्न समूहों की जांच की जाएगी। एक प्रश्न पत्र में प्रश्नों की कुल संख्या 150 होगी जिसे ढाई घंटे की अवधि में हल करना होगा।

NEET-SS 2023 शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए सुपर स्पेशलिटी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एकल पात्रता सह प्रवेश परीक्षा है जिसमें निम्नलिखित शामिल होंगे: सभी निजी मेडिकल कॉलेजों/संस्थानों/विश्वविद्यालयों/डीम्ड विश्वविद्यालयों सहित देश के सभी डीएम/एमसीएच पाठ्यक्रम , सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा संस्थानों में सभी डीएम/एमसीएच पाठ्यक्रम और सभी डीआरएनबी सुपर-स्पेशियलिटी पाठ्यक्रम (सीधे 6 साल के डीआरएनबी पाठ्यक्रमों को छोड़कर)।

टॅग्स :जी20नीटभारतexam
Open in App

संबंधित खबरें

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

क्रिकेटT20 World Cup 2024: लाखों दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए सांकेतिक भाषा में होगा मैच का प्रसारण

भारतब्लॉग: चुनावी राजनीति से क्यों गायब है पर्यावरण का मुद्दा ?

भारत अधिक खबरें

भारतपूर्व आप नेता शाजिया इल्मी का आरोप- 'AAP में रहते हुए सहा दुर्व्यवहार, वहां मारपीट करना बहुत सामान्य बात'

भारतVIDEO: स्टाफ से बहस करते हुए स्वाति मालीवाल की वीडियो फुटेज वायरल; 'आप' सांसद ने दी प्रतिक्रिया

भारतस्वाति मालीवाल मारपीट मामले को लेकर सीतारमण ने केजरीवाल पर बोला हमला, कहा- "ये सीएम क्या महिलाओं को सुरक्षा देगा"

भारतSaran Lok Sabha Elections 2024: लालू यादव की बेटी और राजद उम्मीदवार रोहिणी आचार्य की उम्मीदवारी पर खतरा!, पटना हाई कोर्ट में याचिका दायर, जानिए

भारतSaran Lok Sabha Elections 2024: लालू यादव की बेटी और राजद उम्मीदवार रोहिणी आचार्य की उम्मीदवारी पर खतरा!, पटना हाई कोर्ट में याचिका दायर, जानिए