लाइव न्यूज़ :

डार्कनेट के जरिए मादक पदार्थों की तस्करी! एनसीबी ने किया गिरोह का भंडाफोड़, पकड़ी गई 'सबसे बड़ी खेप', छह गिरफ्तार

By भाषा | Published: June 06, 2023 3:23 PM

एनसीबी ने ‘डार्क वेब’ के जरिए संचालित किए जा रहे मादक पदार्थों की तस्करी के एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है। एनसीबी ने दावा किया है कि एलएसडी की अब तक की सबसे बड़ी खेप पकड़ी गई है।

Open in App

नयी दिल्ली: स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने देश भर में ‘डार्क वेब’ के जरिए संचालित किए जा रहे मादक पदार्थों की तस्करी के एक गिरोह का भंडाफोड़ करने के साथ ही एलएसडी की अब तक की ‘‘सबसे बड़ी खेप’’ जब्त करने और छह लोगों को गिरफ्तार करने का दावा किया है। उसने बताया कि ये गिरफ्तार लोग छात्र और युवा हैं।

एलएसडी या लिसर्जिक एसिड डाइथिलेमाइड वास्तव में सिंथेटिक रसायन आधारित एक मादक पदार्थ है तथा इसे मतिभ्रमकारी के रूप में वर्गीकृत किया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि यह नेटवर्क पोलैंड, नीदरलैंड, अमेरिका और भारत में विभिन्न राज्यों में फैला है। यह नेटवर्क डार्कनेट के जरिए काम करता है और भुगतान के लिए क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करता है।

उन्होंने एलएसडी के 15,000 ब्लॉट्स जब्त किए जाने का दावा किया। एनसीबी के उप महानिदेशक (उत्तरी रेंज) ज्ञानेश्वर सिंह ने बताया कि यह देश में एक अभियान में एलएसडी ब्लॉट्स की जब्त की गयी ‘‘सबसे बड़ी खेप’’ है।

उन्होंने बताया कि अभी तक कर्नाटक पुलिस ने 2021 में एलएसडी के सबसे अधिक 5,000 ब्लॉट्स जब्त किए थे। उन्होंने बताया कि एलएसडी का सबसे अधिक दुरुपयोग युवा कर रहे हैं और इससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

‘डार्क वेब’ का मतलब इंटरनेट में गहराई में छिपे उन मंचों से है जिनका इस्तेमाल मादक पदार्थों को बेचने, पोर्नोग्राफी सामग्री के आदान-प्रदान और अन्य गैरकानूनी गतिविधियों के लिए किया जाता है। इंटरनेट पर संचार में गोपनीयता बनाए रखने के लिए ‘अॅनियन राउटर’ की मदद से इन गतिविधियों को अंजाम दिया जाता है ताकि कानून प्रवर्तन एजेंसियां इन्हें पकड़ न पाएं।

टॅग्स :नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी)क्रिप्टो करंसी
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारBinance चीफ चांगपेंग झाओ को 4 महीने का कारावास, बने दुनिया के सबसे अमीर कैदी

क्राइम अलर्टपाकिस्तानी नाव से 602 करोड़ की 86 किलोग्राम ड्रग्स पकड़ी गई, कोस्टगार्ड और गुजरात एटीएस को मिली बड़ी कामयाबी

क्राइम अलर्टसूखे नारियल में छिपाकर आस्ट्रेलिया एवं न्यूजीलैंड भेजी जा रही थी ड्रग्स, एनसीबी और दिल्ली पुलिस ने तस्करी नेटवर्क को नष्ट किया, तीन पकड़े गए

कारोबारकिरण गडख का उल्लेखनीय करियर: संघर्ष से सफलता तक

भारतमादक पदार्थ बेचने में सोशल मीडिया का इस्तेमाल चिंताजनक

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी ने कहा, अडानी-अंबानी से कांग्रेस को टेंपो में पैसा मिलता है, लेकिन उनमें हिम्मत नहीं कि वो इसकी जांच कराएं", राहुल गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतSwati Maliwal Assault Case: बिभव कुमार को 5 दिनों की पुलिस रिमांड में भेजा गया, तीस हजारी कोर्ट ने दिया आदेश

भारतCentigrade Temperature Scale: साल का 139वां दिन खास, 1743 में 19 मई को सेंटीग्रेड तापमान पैमाना विकसित, जानें सिलसिलेवार ब्योरा

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह