लाइव न्यूज़ :

मुजफ्फरपुर-देवरिया का असर: यूपी पुलिस ने गाजीपुर के अवैध शेल्टर होम पर मारा छापा, तीन गिरफ्तार

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: August 11, 2018 12:08 PM

पुलिस की जाँच के दौरान शेल्टर होम में केवल एक महिला और एक नाबालिग लड़की रहते हुए मिले।

Open in App

उत्तर प्रदेश पुलिस ने गाजीपुर स्थित एक शेल्टर होम में शुक्रवार (10 अगस्त) को छापा मारकर तीन लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस को सूचना मिली थी कि शेल्टर हौम गैर-कानूनी रूप से संचालित किया जा रहा था। पुलिस की जाँच के दौरान शेल्टर होम में केवल एक महिला और एक नाबालिग लड़की रहते हुए मिले।

बिहार के मुजफ्फरपुर में एक बालिका शेल्टर होम की 34 लड़कियों के साथ सालों तक बलात्कार किए जाने के मामले के सामने आने के बाद पूरे देश में शेल्टर होम में लड़कियों और लड़कों की सुरक्षा का मुद्दा छाया हुआ है।

मुजफ्फरपर के बाद बिहार के ही आरा और मधुबनी इत्यादि जिलों में भी शेल्टर होम में बच्चियों के यौन शोषण के मामले सामने आये हैं।

वहीं उत्तर प्रदेश के देवरिया में भी एक प्रतिबंधित एनजीओ द्वारा चलाए जा रहे शेल्टर होम की नाबालिग लड़कियों से देह व्यापार कराए जाने का मामला सामने आया है।

देवरिया का मामला सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश के उन्नाव में जिलाधिकारी ने एक शेल्टर होम पर छापा मारा तो वहाँ रहने वाली लड़कियाँ नदारद मिलीं और संचालक ने कहा कि वो काम पर गई हैं।

मामले की गंभीरता को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लेते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों से जवाब तलब किया।

इसी बीच मीडिया रिपोर्ट में सामने आया है कि सुप्रीम कोर्ट के देश के सभी  राज्यों के शेल्टर होम के सोशल ऑडिट (सामाजिक जाँच) कराने के निर्देश को यूपी और बिहार समेत नौ राज्यों ने मना कर दिया था। 

मुजफ्फपुर शेल्टर होम मामला भी टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (टीआईएसएस) द्वारा किए गए ऑडिट में सामने आया था। 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुजफ्फरपुर मामले की जाँच सीबीआई को सौंप दी है। मामले के मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर से नजदीकी के आरोपों के बीच नीतीश कैबिनेट की मंत्री मंजू वर्मा ने इस्तीफा दिया है।

मीडिया रिपोर्ट से ये बात सामने आई कि मुख्य आरोपी ठाकुर मंजू वर्मा के पति से लगातार फ़ोन पर सम्पर्क में था। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार मंजू वर्मा के पित नियमित तौर पर मुजफ्फरपुर भी जाया करते थे।

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

टॅग्स :मुजफ्फरपुर बालिका गृह बलात्कार मामलायूपी शेल्टर होम केसउत्तर प्रदेश
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारयूपी: भदोही में किसान रातों-रात हुआ मालामाल, अचानक से खाते में 99 अरब रु पहुंचे, ऐसे हुआ गोलमाल

क्राइम अलर्टकानपुर में सिपाही का नर्स से प्रेम, संबंध बनाया, जब शादी की बात आई तो मौत के घाट उतारा

क्राइम अलर्टBareilly Crime News: साथ जिएंगे और साथ मरेंगे हम तुम!, हृदय गति रुकने से मौत से पति की मौत, दो दिन बाद पत्नी ने फांसी लगाकर दी जान, 7 साल पहले प्रेम विवाह किया था...

भारतAllahabad High Court: यदि न्याय का मंदिर है तो शीर्ष पुरोहित की तरह काम करें न्यायिक अधिकारी, पीठ ने कहा, एक बार गंदी मछली चिह्नित होने पर इसे तालाब में नहीं रखा जा सकता...

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal Assault Case: सीएम केजरीवाल के घर के CCTV का डीवीआर जब्त, दिल्ली पुलिस लैपटॉप भी ले गई साथ

भारतLok Sabha Elections 2024: "ये चुनाव 'राम भक्त' और 'राम द्रोहियों' के बीच है, जनता उन्हें सत्ता में लाएगी, जो राम को लेकर आये हैं", योगी आदित्यनाथ का विपक्ष पर हमला

भारत5 साल में 50 लाख से ज्यादा बड़े पेड़ खेतों से गायब हुए, नीम, जामुन, महुआ जैसे छायादार पेड़ तेजी से घट रहे हैं, शोध में आया सामने

भारतLok Sabha Elections 2024: "भाजपा 'आप' को कुचलने के लिए 'ऑपरेशन झाड़ू' चला रही है, पार्टी के बैंक खाते भी बंद कराएगी" अरविंद केजरीवाल का बेहद तीखा हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: शिरोमणि अकाली दल ने 'ऐलान-नामा' में कहा, "पाकिस्तान से करतारपुर साहिब को वापस लेंगे"