Morning Top 5 News: अमित शाह आज करेंगे दो जनसभाओं को संबोधित, हिंसा पीड़ितों को मुआवजा बांटेगी केजरीवाल सरकार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 1, 2020 08:37 AM2020-03-01T08:37:12+5:302020-03-01T08:37:12+5:30

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज (1 मार्च) वह कोलकाता में दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे। गृहमंत्री शाह कोलकाता में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के समर्थन में रैली करेंगे। दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों, घायलों और अन्य प्रभावितों को केजरीवाल सरकार आज से मुआवजा देना शुरू करेगी।

Morning Top 5 News: Amit Shah to address two public meetings, Kejriwal govt will distribute compensation | Morning Top 5 News: अमित शाह आज करेंगे दो जनसभाओं को संबोधित, हिंसा पीड़ितों को मुआवजा बांटेगी केजरीवाल सरकार

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह। (फाइल फोटो)

Highlightsकेंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज (1 मार्च) वह कोलकाता में दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे।दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों, घायलों और अन्य प्रभावितों को केजरीवाल सरकार आज से मुआवजा देना शुरू करेगी।

गृहमंत्री अमित शाह कोलकात में आज दो जनसभाओं को करेंगे संबोधित

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज (1 मार्च) वह कोलकाता में दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे। गृहमंत्री शाह कोलकाता में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के समर्थन में रैली करेंगे। अमित शाह की रैली कोलकाता के शहीद मीनार ग्राउंड में आयोजित होगी। इसके लिए बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जोरों से तैयारियां की हैं। राज्य की ममता बनर्जी सरकार पहले यहां शाह की रैली के लिए इजाजत नहीं दे रही थी, अब बीजेपी को रैली की अनुमति मिल गई है। शाह की रैली को पश्चिम बंगाल के शहरी इलाकों में आगामी निकाय चुनाव और 2021 में होने वाले विधानसभा चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है। वहीं, वाम दलों ने कहा है कि वे दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर शाह को काले झंडे दिखाएंगे।

NSG के 29 स्पेशल कंपोजिट ग्रुप कॉम्पलेक्स का उद्घाटन करेंगे अमित शाह 

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पश्चिम बंगाल के अपने दौरे के दौरान आज कोलकाता में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के स्पेशल कंपोजिट ग्रुप कॉम्पलेक्स का उद्घाटन भी करेंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) भारत के गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली एक आतंकवाद विरोधी इकाई है। ऑपरेशन ब्लू स्टार, अक्षरधाम मंदिर हमला और इंदिरा गांधी की हत्या को देखते हुए 15 अक्टूबर 1984 में इसका गठन किया गया था। 

दिल्ली हिंसा: केजरीवाल सरकार आज से पीड़ितों को बांटेगी मुआवजा

दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों, घायलों और अन्य प्रभावितों को केजरीवाल सरकार आज से मुआवजा देना शुरू करेगी। दिल्ली हिंसा के प्रभावितों को राहत पहुंचाने के मुद्दे पर अरविंद केजरीवाल ने शनिवार अपनी सरकार के सभी विभागों के अधिकारियों संग एक समीक्षा बैठक की थी। सीएम केजरीवाल ने कहा था कि फिलाहल मुआवजे के लिए 67 लोगों के आवेदन मिले हैं। सभी आवेदनकर्ताओं को फौरी राहत के तौर पर तुरंत 25 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। 

बता दें कि दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों का अभी स्पष्ट आंकड़ा पता नहीं चला है लेकिन तमाम रिपोर्टों के मुताबिक, 40 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। केजरीवाल सरकार ने मारे गए लोगों के परिवारवालों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा, नाबालिग मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल लोगों को 2-2 लोख रुपये और मामूली तौर पर घायल लोगों को 20-20 हजार रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया था। 

फुटबाल दिल्ली सीनियर डिवीजन चैम्पियनशिप आज से होगी शुरू

गत चैम्पियन गढ़वाल हीरोज एफसी सहित 18 क्लब यहां जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में रविवार से शुरू होने वाली फुटबाल दिल्ली सीनियर डिवीजन चैम्पियनशिप में शीर्ष सम्मान हासिल करने की कोशिश करेंगे। भाग लेने वाली टीमों को दो ग्रुप में विभाजित किया गया है जिसमें नौ-नौ टीमें हैं। गढ़वाल हीरोज अपने अभियान की शुरूआत रविवार को ग्रुप ए के मैच में सिटी एफसी के खिलाफ करेगी। तीस खिलाड़ियों की टीम सूची में चार विदेशी खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं लेकिन एक मुकाबले में केवल तीन ही खेल सकते हैं। 

IND vs NZ, 2nd Test, Day 2 Live:  न्यूजीलैंड को नौवां झटका

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज दूसरे टेस्ट खेला जा रहा है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 विकेट खोकर 242 रन बनाए। फिलहाल न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी चल रही रही है। खबर लिखे जाने तक न्यूजीलैंड को 228 रनन पर नौवां झटका लगा था। मोहम्मद शमी ने नील वैगनर को उनके निजी स्कोर 21 रन पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच लपकवाकर आउट कर दिया था।

Web Title: Morning Top 5 News: Amit Shah to address two public meetings, Kejriwal govt will distribute compensation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे