लाइव न्यूज़ :

वीडियो: एंटी-सबमरीन वारफेयर में माहिर MH60R हेलीकॉप्टर की INS विक्रांत पर हुई सफल लैंडिंग, बढ़ी नौसेना की ताकत

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 31, 2023 6:53 PM

हाल के दिनों में भारतीय नौसेना को मजबूत करने के कई प्रयास हुए हैं। इसी क्रम में स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित विमान वाहक युद्धपोत आईएनएस विक्रांत पर MH60R हेलीकॉप्टर ने पहली बार लैंडिंग की। भारतीय नौसेना ने इसे एक मील का पत्थर बताया है।

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय नौसेना ने अपनी ताकत में कई गुना इजाफा कर लिया है MH60R हेलीकॉप्टर की आईएनएस विक्रांत पर हुई सफल लैंडिंगनौसेना की एंटी-सबमरीन वारफेयर और फ्लीट सपोर्ट क्षमता में बड़ा इजाफा हुआ है

नई दिल्ली: समुद्र में भारतीय नौसेना की ताकत में एक बार फिर जोरदार इजाफा हुआ है। स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित विमान वाहक युद्धपोत आईएनएस विक्रांत पर MH60R हेलीकॉप्टर ने  पहली बार लैंडिंग की। भारतीय नौसेना ने इसे एक मील का पत्थर बताया है।  MH60R हेलीकॉप्टर समुद्र की गहराई में पनडुब्बियों पर निशाना लगा कर उन्हें ध्वस्त करने में माहिर है। अब भारतीय नौसेना की एंटी-सबमरीन वारफेयर और फ्लीट सपोर्ट क्षमता में बड़ा इजाफा हुआ है।

पिछले कुछ सालों में हिंद महासागर में कई बार चीनी पनडुब्बियों की मौजूदगी देखी गई है। अब आईएनएस विक्रांत पर MH60R हेलीकॉप्टर की सफल लैंडिंग से ये सुनिश्चित हो गया है कि किसी आपात परिस्थिति में एंटी-सबमरीन वारफेयर में भारतीय नौसेना के पास जवाब देने के लिए माकूल हथियार हैं।

बता दें कि हाल फिलहाल नौसेना ने अपनी युद्धक क्षमता बढ़ाने के लिए कई प्रयास किए हैं। इसमें मिसाइलों की सफल टेस्ट फायरिंग और युद्धपोतों से लेकर पनडुब्बियों का परीक्षण शामिल है। हाल ही में भारतीय नौसेना ने एक खास उपलब्धि हासिल करते हुए  स्वदेशी मिसाइल विध्वंसक आईएनएस मोरमुगाओ से समुद्र की सतह पर सुपरसोनिक गति से तैर रहे लक्ष्य को एक ही वार में ध्वस्त कर दिया। ब्रह्मोस और बराक-8 जैसी मिसाइलों से लैस स्वदेशी मिसाइल विध्वंसक आईएनएस मोरमुगाओ से हासिल की गई ये उपलब्धि समंदर में भारत की बढ़ती ताकत को दिखाता है।

हाल के दिनों में भारतीय नौसेना को मजबूत करने के कई प्रयास हुए हैं।  भारतीय नौसेना को मजबूत करने के लिए प्रोजेक्ट-75 के तहत बनाई जा रही 6 पनडुब्बियों की छठी और अंतिम कलवारी श्रेणी की पनडुब्बी वाग्शीर ने अपना समुद्री परीक्षण शुरू कर दिया है। परीक्षण पूरा होने के बाद वाग्शीर को साल 2024 में भारतीय नौसेना को सौंप दिया जाएगा। 

रक्षा विशेषज्ञ ये भी कहते हैं कि भारत को अगला युद्ध चीन और पाकिस्तान से एक साथ लड़ना होगा। इसे देखते हुए नौसेना के मजबूत करने की काम किया जा रहा है।

टॅग्स :भारतीय नौसेनाहेलीकॉप्टरचीनपाकिस्तान
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपिता ने अपनी नाबालिग बेटी का सौदा किया, 5 लाख में 72 साल के बूढ़े को बेच दी बेटी, पुलिस ने पकड़ा

कारोबारPetrol Diesel Price Today: पेट्रोल 10.20 रुपये प्रति लीटर सस्ता, महंगाई की मार झेल रहे लोगों को बड़ी राहत, जानें असर

भारतभारतीय सेना को मिला पहला आत्मघाती ड्रोन नागास्त्र-1, आतंकी ठिकाने तबाह करने में सक्षम, जानें इसकी खासियत

ज़रा हटकेT20 World Cup 2024 से पाकिस्तान हुआ बाहर, 'कुदरत के निजाम' ने नहीं दिया साथ; लोगों ने शेयर किए जबरदस्त मीम्स

ज़रा हटकेChinese man: वृद्धाश्रम में 80 साल के बुजुर्ग को हुआ प्यार, 57 साल छोटी लड़की से रचाई शादी

भारत अधिक खबरें

भारतDelhi Water Crisis: केजरीवाल सरकार फेल! पानी संकट के बीच तोड़फोड़, 'आप' पर हमलावर हुई बीजेपी

भारतप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 जून को करेंगे 'मन की बात', तीसरे कार्यकाल में पहली बार, कार्यक्रम का 111वां एपिसोड होगा

भारतहैदराबाद: पुलिस ने आरजीआई हवाई अड्डे पर भाजपा के फायरब्रांड नेता टी राजा सिंह को हिरासत में लिया

भारतSalary of MP: सांसद को मिलती है इतनी सैलरी, आजादी के समय थी सिर्फ 400 रुपये की तनख्वाह, आज का वेतन जानकर चौंक जाएंगे

भारतMaharashtra: ठाकरे से टकराव की अफवाहों के बीच राज्य कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले एमवीए की अहम बैठक में नहीं हुए शामिल