लाइव न्यूज़ :

Jharkhand Politics News: सियासी चक्रव्यूह में फंसे झारखंड के मुख्यमंत्री सोरेन, गांडेय विधानसभा सीट पर पत्नी कल्पना सोरेन को प्रत्याशी बनाने चाहते हैं सीएम, जानें कहां फंसा पेंच!

By एस पी सिन्हा | Published: January 10, 2024 6:53 PM

Jharkhand Politics News: झामुमो के द्वारा अपने विधायक सरफराज अहमद से खाली कराए गए गांडेय विधानसभा सीट के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा लिए जाने वाले निर्णय पर भी चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है।

Open in App
ठळक मुद्देमुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को वहां से उम्मीदवार बनाकर विधानसभा में लाना चाहते हैं।झामुमो गांडेय विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराने की मांग कर रही है। भाजपा ने अदालत के आदेशों का हवाला देते हुए कहा है कि अब चुनाव कराना संभव नहीं है।

Jharkhand Politics News: झारखंड में इन दिनों मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर ईडी के द्वारा की जाने वाली संभावित कार्रवाई को लेकर सियासत गर्म है। ईडी के अंतिम चेतावनी को भी हेमंत सोरेन के द्वारा नजर अंदाज किए जाने के बाद अब ईडी के अगले कदम पर सभी की निगाहें टिक गई हैं।

इस बीच झामुमो के द्वारा अपने विधायक सरफराज अहमद से खाली कराए गए गांडेय विधानसभा सीट के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा लिए जाने वाले निर्णय पर भी चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है। चर्चा है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को वहां से उम्मीदवार बनाकर विधानसभा में लाना चाहते हैं।

ऐसे में झामुमो गांडेय विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराने की मांग कर रही है। वहीं, दूसरी तरफ भाजपा इसे गैर जरूरी बता रही है। भाजपा ने अदालत के आदेशों का हवाला देते हुए कहा है कि अब चुनाव कराना संभव नहीं है। बॉम्बे हाई कोर्ट के फैसले से लेकर सर्वोच्च न्यायालय के फैसले तक स्पष्ट है कि निवार्चित सदस्य के निर्वाचन तिथि से अवधि को जोड़ा जाएगा ना की निर्वाचन क्षेत्र के जारी अधिसूचना से जोड़ा जाए। उधर, झामुमो और कांग्रेस इस बात पर अड़ी हुई है कि उपचुनाव जरूर होंगे।

भाजपा की दलीलों को खारिज करते हुए दोनों दलों ने कहा कि ये लोग जनता को दिग्भ्रमित कर रहे हैं। कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने कहा कि जल्द चुनाव होने वाला है, आप लोग तैयार रहिए। इस बीच झामुमो के प्रवक्ता मनोज पांडे ने कहा है कि सबसे पहले यह बताया जाए कि राज्यपाल और राज्य निर्वाचन आयोग को क्या भाजपा डिटेक्ट करेगी?

बता दें कि झामुमो के विधायक सरफराज अहमद ने 1 जनवरी, 2024 को विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद 1 जनवरी को ही विधानसभा के तरफ से एक अधिसूचना जारी कर इस सीट को रिक्त बता दिया गया। हालांकि सरफराज अहमद के द्वारा इस्तीफा दिए जाने की वजह साफ नहीं हो पाई है।

हालांकि, सियासी गलियारों में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को चुनाव लड़वाकर विधानसभा में लाना चाहते हैं ताकि ईडी के संभावित कार्रवाई के बाद वह पनी पत्नी को ताक सौंप सकें।

लेकिन भाजपा इस उपचुनाव का विरोध कर रही है, उसका कारण यह है कि झारखंड में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में भाजपा का कहना है नियमानुसार उपचुनाव नही कराए जा सकते। ऐसे में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सियासी चक्रव्यूह में फंसते दिख रहे हैं। 

टॅग्स :झारखंडJharkhand Assemblyहेमंत सोरेनचुनाव आयोगBJP
Open in App

संबंधित खबरें

भारतईवीएम पर जारी बहस में सैम पित्रोदा भी कूदे, कहा- हेरफेर किया जा सकता है, एलोन मस्क की टिप्पणी के बाद से जारी है चर्चा

भारतब्लॉग: मतदाता नहीं चाहते कि चुनाव में दलबदलू नेता जीतें !

भारतPM MODI visit UP-Bihar: 9.26 करोड़ लाभार्थी किसान, 20000 करोड़ रुपये की राशि, 17 वीं किस्त जारी करेंगे पीएम मोदी, 18-19 जून को उप्र और बिहार में रहेंगे प्रधानमंत्री

भारतपहले इंदिरा गांधी को कहा था "मदर ऑफ इंडिया", अब केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी ने दी सफाई

भारतभारत में ईवीएम "ब्लैक बॉक्स" है, जिसकी जांच करने की किसी को इजाजत नहीं- राहुल गांधी

भारत अधिक खबरें

भारतWest Bengal Kanchenjunga Express: कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन से मालगाड़ी की टक्कर, 8 की मौत, 25 से ज्यादा घायल

भारतKanchanjunga Express Train Accident: भारत की 10 सबसे बड़ी रेल दुर्घटनाएं, इतने लोगों की हुई मौतें

भारतChhattisgarh School Closed: भीषण गर्मी ने किया बेदम, छत्तीसगढ़ सरकार ने गर्मी की छुट्टियां 25 जून तक बढ़ाईं, जानें शेयडूल

भारतब्लॉग: 'फादर्स डे' के बहाने मानवीय संबंधों के बदलते स्वरूप की चिंता

भारतईद-उल-अजहा : अल्लाह के प्रति समर्पण का पर्व