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रेल यात्री अब बोलने भर से बुक कर सकेंगे ऑनलाइन टिकट! IRCTC का नया फीचर, जानिए इसके बारे में

By विनीत कुमार | Updated: March 4, 2023 14:26 IST

ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग करना आने वाले दिनों में और आसान हो जाएगा। दरअसल, आईआरसीटीसी जल्द एक वॉयस बेस्ड फीचर लाने की तैयारी में जुटा है। इसके जरिए बस बोलकर टिकट बुक किया जा सकेगा।

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ठळक मुद्देआईआरसीटीसी जल्द ही टिकट बुकिंग के लिए एक नया फीचर लॉन्च कर सकता है।नया फीचर आवाज आधारित होता, बस बोलने भर से टिकट बुकिंग, कैंसिलेशन और पीएनआर स्टेटस आदि पता किया जा सकेगा।आवाज आधारित टिकट बुकिंग फीचर के ट्रायल का पहला चरण सफल रहा है।

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) जल्द ही टिकट बुकिंग के लिए एक नया फीचर लाने की तैयारी में है। यह फीचर आवाज आधारित होगी। इसके जरिए सिर्फ बोलकर रेलवे टिकट बुक किया जा सकेगा। माना जा रहा है कि इसके आने से ऑनलाइन टिकट बुकिंग की प्रक्रिया और आसान हो जाएगी। साथ ही इससे टिकट बुकिंग जल्दी किया जा सकेगा।

इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों ने दावा किया है कि आईआरसीटीसी फिलहाल इस फीचर की पायलट टेस्टिंग अपने एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) प्लेटफॉर्म 'आस्क दिशा' (Ask Disha) पर कर रहा है। रेलवे टिकट या यात्रा से जुड़े किसी भी विषय में किसी भी समय मदद लेने के लिए डिजिटल इंटरेक्शन या 'आस्क दिशा' आईआरसीटीसी का एक फीचर है। इसी फीचर को और उन्नत करने की कोशिश हो रही है जो पूरी ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रक्रिया के दौरान वॉयस कमांड का उपयोग करने में सक्षम होगी।

वॉयस बेस्ड ई-टिकट बुकिंग: टेस्ट का पहला चरण रहा सफल

रिपोर्ट के अनुसार आवाज आधारित टिकट बुकिंग फीचर के ट्रायल का पहला चरण सफल रहा है। इस फीचर को रोल आउट करने से पहले आईआरसीटीसी की ओर से जल्द ही कुछ और टेस्ट करने और अन्य कदम उठाए जाने  की उम्मीद है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आईआरसीटीसी अगले तीन महीनों के भीतर आस्क दिशा ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म पर एआई-संचालित वॉयस-आधारित टिकट बुकिंग सुविधा को लेकर आ सकती है। आस्क दिशा यात्रियों के सवालों के जवाब देने के लिए आईआरसीटीसी द्वारा तैयार किया गया एक विशेष प्रोग्राम है। यह आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

आस्क दिशा पर वॉयस बेस्ट ई-टिकट बुकिंग: कैसे मिलेगा यूजर्स को फायदा

वर्तमान में आस्क दिशा (Ask Disha) प्रोग्राम यूजर्स को ओटीपी वेरिफिकेशन लॉग-इन के माध्यम से टिकट बुक करने और अन्य सेवाओं में मदद करता है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए यूजर्स को अपने आईआरसीटीसी यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करने की जरूरत नहीं होती है। AI-आधारित ई-टिकटिंग फीचर से IRCTC के बैकएंड इंफ्रास्ट्रक्चर में भी सुधार की उम्मीद है। साथ ही यह सुविधा आईआरसीटीसी के जरिए रोज होने वाली ऑनलाइन टिकट बुकिंग की क्षमता में भी सुधार करेगी।

IRCTC ने बेंगलुरु स्थित CoRover Pvt Ltd नाम के एक स्टार्टअप की मदद से Ask Disha प्लेटफॉर्म को विकसित किया है। इसे IRCTC ने यूजर्स के लिए अक्टूबर 2018 में पेश किया था।

टिकट बुकिंग सहित टिकट कैंसल और PNR स्टेटस भी होगा वॉयस बेस्ड

इस टिकट-बुकिंग प्लेटफॉर्म का अलगा संस्करण यात्रियों को आईआरसीटीसी के चैटबॉट 'आस्क दिशा 2.0' की मदद से टिकट बुक करने की अनुमति देगा। 'आस्क दिशा 2.0' से टिकट बुक करने के लिए ग्राहक चैटबॉट के लिए टेक्स्ट या वॉयस कमांड का उपयोग कर सकेंगे। 'आस्क दिशा 2.0' ग्राहकों को अपने टिकट कैंसल करने और यहां तक ​​कि रद्द किए गए टिकटों के रिफंड स्टेटस के बारे में पता लगाने में भी सक्षम करेगा। यूजर्स इसे प्लेटफॉर्म के चैटबॉट से अपना पीएनआर स्टेटस भी पूछ सकेंगे।

इसके अलावा 'आस्क दिशा 2.0' यात्रियों को अपनी ट्रेन यात्रा के बोर्डिंग और डेस्टिनेशन स्टेशन को बदलने की सुविधा भी देगा। इसके अलावा यात्री आईआरसीटीसी के एआई-संचालित चैटबॉट का उपयोग करके अपनी यात्रा के लिए ट्रेन टिकट का प्रिंट ले सकेंगे या इसे शेयर भी कर सकेंगे। यही नहीं, यात्री आस्क दिशा 2.0 पर ट्रेन यात्रा से संबंधित अपने सवालों के जवाब भी प्राप्त कर सकेंगे। यूजर्स चैटबॉट से दो भाषाओं- अंग्रेजी और हिंदी में सवाल पूछ सकेंगे।

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