लाइव न्यूज़ :

गीता के लिए वर की तलाश, भावी दूल्हे से पहले मिलेंगी सुषमा स्वराज, "दहेज" भी तैयार

By भारती द्विवेदी | Published: April 19, 2018 6:18 PM

फेसबुक पेज पर 10 अप्रैल को पोस्ट वैवाहिक विज्ञापन में में गीता को "भारत की बेटी" के रूप में संबोधित किया गया है।

Open in App

नई दिल्ली, 19 अप्रैल: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की पहल के कारण भारत की गीता 14 साल बाद पाकिस्तान से वापस लौटी पाई थी। पाकिस्तान से भारत लाने के दौरान या उसके बाद भी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज गीता का पूरा ध्यान रखती हैं। भारत लौटने के बाद गीता को उसके परिवार से मिलवाने के लिए सुषमा स्वराज ने बहुत कोशिश की थी। लेकिन अब तक गीता के परिवार का पता नहीं चल पाया है। 

फिलहाल गीता इंदौर के गुमाश्ता नगर स्थित मूक-बधिर संगठन की देख रेख में है और अब उसकी शादी की बात चल रही है। गीता की शादी के लिए हर रोज नए रिश्ते आ रहे हैं। गीता का दुल्हा कौन होगा, उससे चुनने की जिम्मेदारी भी विदेश मंत्रालय के ऊपर है। विदेश मंत्रालय ना सिर्फ गीता की शादी का खर्च उठाएगा, बल्कि गीता जिसे भी लड़के से शादी करेगी उसे सरकारी नौकरी, घर और कार गिफ्ट में दिया जाएगा। 

खबरों के मुताबिक फेसबुक पर एक गैर सरकारी संगठन द्वारा वैवाहिक विज्ञापन पोस्ट किये जाने के 10 दिन के भीतर लगभग 20 लोगों ने गीता से शादी करने की इच्छा जताई है। मूक-बधिर समुदाय के अधिकारों के लिये काम करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता ज्ञानेंद्र पुरोहित ने "पीटीआई-भाषा" को बताया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से कुछ दिन पहले मुलाकात के बाद उन्होंने गीता के लिये योग्य वर की तलाश के मकसद से फेसबुक​ पर वैवाहिक विज्ञापन पोस्ट किया है। यह विज्ञापन "रीयूनाइट गीता, ए डेफ गर्ल, विद फैमिली" नाम के पुराने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस ऑनलाइन विज्ञापन के आधार पर अब तक लगभग 20 लोगों ने बाकायदा अपने बायोडेटा के साथ गीता से शादी का प्रस्ताव भेजा है, जिनमें मंदिर का पुजारी और लेखक शामिल हैं। इनमें आठ युवक सामान्य हैं यानी वे गीता की तरह विशेष जरूरतों वाले नहीं हैं। पुरोहित ने बताया कि गीता से विवाह के इच्छुक लोगों की जानकारी उचित छानबीन के बाद विदेश मंत्रालय भेजी जा रही है।

गीता जिस भी लड़के को अपने लिए चुनेगी , पहले उसे सुषमा स्वराज से मिलवाया जाएगा। गीता से शादी करने के लिए कई लड़कों ने एनजीओ को अपना बायोडाटा भेजा है और कॉल करके शादी करने की इच्छा जताई है। इन सारे बायोडाटा को एनजीओ की तरफ से विदेश मंत्रालय भेजा गया है। चयनित बायोडाटा को सुषमा स्वराज देखेंगी और फिर लड़के से मिलेंगी। हालांकि आखिरी फैसला गीता का ही होगा। 

फेसबुक पेज पर 10 अप्रैल को पोस्ट वैवाहिक इश्तेहार में गीता को "भारत की बेटी" के रूप में संबोधित किया गया है। इसमें कहा गया है कि इस युवती के लिये 25 साल से ज्यादा उम्र के मूक-बधिर वर की जरूरत है जो नेक और स्मार्ट हो। इश्तेहार में स्पष्ट किया गया है कि गीता अपने लिये स्वेच्छा से वर चुनेगी। इसके बाद भारत सरकार इस सिलसिले में उचित कदम उठायेगी।

टॅग्स :सुषमा स्वराजविदेश मंत्री सुषमा स्वराज
Open in App

संबंधित खबरें

भारतHappy Women's Day 2024 Wishes: महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई संदेश

भारतDelhi BJP: दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा की नई टीम, सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी सहित कई नए चेहरों को जगह, प्रवीण शंकर कपूर को मीडिया विभाग के प्रमुख की जिम्मेदारी, देखें लिस्ट

भारतडॉ. विजय दर्डा का ब्लॉग: आदिपुरुष...क्यों लिखते हैं ऐसी भाषा ?

भारतसुषमा स्वराज पर पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की टिप्पणी की जयशंकर ने की निंदा, कही ये बात

भारत73 व्यक्तियों को पद्म पुरस्कार, जानिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किसे-किसे दिए अवॉर्ड, यहां देखें लिस्ट

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब