लाइव न्यूज़ :

Gandhi Jayanti 2023: बापू 15 अगस्त 1947 को आजादी के जश्न से क्यों थे दूर, जानिए यहां

By आकाश चौरसिया | Published: October 01, 2023 11:46 AM

15 अगस्त 1947 से दूर होने के पीछे महात्मा गांधी का एक खास मकसद था। इस कारण बापू को 9 अगस्त 1947 को ही दिल्ली से कोलकाता पहुंचना पड़ा। पहुंचते ही उन्होंने शांति मिशन पर काम करना शुरू किया और वो इसमें कामयाब भी हुए।

Open in App
ठळक मुद्देबापू अहिंसा और सत्या के रास्ते पर चलने के लिए जाने जाते हैंइस बार उलट महात्मा गांधी ने उपवास का रास्ता चुनाइस मार्ग बापू कामयाब रहे और मिशन को पूरा कर लिया

नई दिल्ली: महात्मा गांधी आमतौर पर तो अहिंसा और सत्य के रास्ते पर चलने के लिए जाने जाते थे। लेकिन, इस बार गांधी जी गुपचुप तरीके से शांति मिशन पर तब के कलकत्ता पहुंच गए। यह शहर पश्चिम बंगाल में आता है। 

इस समय देश का विभाजन हो चुका था और सांप्रदायिक दंगे कलकत्ता के सोदेपुर में अपने चरम पर थे। ऐसे में बापू ने कलकत्ता में जल रही आग को बुझाने की गुहार को स्वीकारते हुए दिल्ली से 9 अगस्त 1947 को सोदेपुर चले गए। 

इस कारण महात्मा गांधी दिल्ली में 15 अगस्त 1947 को झंडा नहीं फहरा सके। महात्मा गांधी स्वतंत्रता दिवस मनाने से पहले ही 9 अगस्त को उस समय के कलकत्ता के सोदेपुर पहुंचे जहां विभाजन के बाद दंगे हो रहे थे। हालांकि, इस दौरान दंगों के बीच मुस्मिल लीग के नेता एच.एस. सुहरावर्दी ने बापू से उन्हें अपना कोलकाता में प्रवास बढ़ाने का अनुरोध किया।

सुहारवर्दी की इस मांग पर बापू ने सहमती इस शर्त पर दी कि अन्य लोग नोआखली में प्रवास करेंगे जिन्हें शांति बहाल करने का काम दिया गया था।

भड़कते दंगों के बीच महात्मा गांधी के रुकने का स्थान माईबगान में स्थित हैदरी मंजिल चुना गया जो बेलेघाटा में आता है। यहां इसलिए बापू रुकना चाहते थे क्योंकि यह एक मुस्लिम बहुल क्षेत्र में था और दंगे पर सीधे नियंत्रण पाने उन्हें आसानी से कामयाबी मिल सकती थी।   

शांति मिशन पर आए महात्मा गांधी का पता हैदरी मंजिल था जहां उन्होंने 1 सितंबर को सत्याग्रह शुरू किया। बापू ने यह उपवास करीब 73 घंटे तक जारी रखा जिसके बाद दंगा कर रहे नेताओं ने उनके समक्ष हथियार डाल दिए। 

हथियार में मुख्य रूप से तलवारें थी जिन्हें रखकर आत्मसमर्पण कर दिया और महात्मा गांधी से उपवास खत्म करने का सभी ने आग्रह किया।  अब हैदरी मंजिल को संग्राहलय के रूप में परिवर्तित कर दिया गया है और इसे गांधी भवन का नाम दिया गया। 

यहां महात्मा गांधी के जीवन के चित्रण के अलावा भवन में आज भी वह कमरा मौजूद है जहां गांधी जी सत्याग्रह के दौरान रुके थे। गांधी भवन में उनके द्वारा इस्तेमाल की गई निजी वस्तुएं भी हैं। 

साथ ही वह ग्लास भी है जिससे महात्मा गांधी पानी पीते थे यही नहीं गद्दा और तकिया भी मौजूद हैं। महात्मा गांधी जिस छड़ी को लेकर अपने साथ चलते थे वो भी वहां पर रखी हुई है। साथ ही बापू की फटी हुई चप्पलें और कई चरखे भी देखने संग्राहलय में उपस्थित हैं। अब गांधी भवन पूरी तरह से पश्चिम बंगाल सरकार की देखरेख में है।  

टॅग्स :गाँधी जयंतीभारतमहात्मा गाँधीकोलकातापश्चिम बंगालदिल्लीस्वतंत्रता दिवस
Open in App

संबंधित खबरें

भारत'कोमा', 'ब्रेन हेमरेज' और फिर.., नहीं था रास्ता आसान, लेकिन दिल्ली के माधव ने CBSE 12वीं की परीक्षा में 93% लाकर.. किया नाम रोशन

भारतप्रभु चावला का ब्लॉग: वास्तविक मुद्दों से न भटके चुनावी राजनीति

भारतब्लॉग: पाकिस्तान के हाथ से फिसलता पीओके

भारतNaveen Jaihind On Swati Maliwal: 'स्वाति की जान खतरे में है, अरविंद केजरीवाल पर एफआईआर होनी चाहिए', स्वाति के पूर्व पति ने कहा

क्रिकेटDC Vs LSG: निकोलस पूरन ने 20 गेंदों में जड़ा अर्धशतक, दिल्ली कैपिटल्स 19 रनों से जीती

भारत अधिक खबरें

भारतकश्मीरी विस्थापितों द्वारा कम मतदान करने से निराश हुई BJP, अब बारामुल्ला व अनंतनाग में लगाया ऐड़ी-चोटी का जोर

भारतBihar Polls 2024: प्रधानमंत्री मोदी को अब मार्गदर्शक मंडल में जाना चाहिए!, तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी पर बोला हमला, उम्र 75 साल से अधिक

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: राहुल और सोनिया गांधी देश छोड़कर भागेंगे!, गिरिराज सिंह ने कहा- वामपंथ का सफाया होगा, भाजपा 400 से ज्यादा सीटें जीतेंगी

भारतLadakh Lok Sabha Election 2024: पहली बार लद्दाख केंद्र शासित के तौर पर अपना प्रतिनिधि भेजेगा संसद में

भारतसचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने खुद को गोली मारी, कारणों की जांच जारी