लाइव न्यूज़ :

पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज जी20 वर्चुअल सम्मेलन का आगाज, रूसी राष्ट्रपति पुतिन भी लेंगे हिस्सा

By अंजली चौहान | Published: November 22, 2023 6:58 AM

आभासी बैठक में वैश्विक नेताओं की वैसी ही उपस्थिति देखने की उम्मीद है जैसी 9-10 सितंबर को नई दिल्ली के भारत मंडपम में व्यक्तिगत बैठक में देखी गई थी।

Open in App

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में, बुधवार शाम को वर्चुअल जी20 लीडर्स शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा, जिसमें विश्व नेताओं की एक बड़ी सभा होगी। अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष सहित सभी जी20 सदस्यों के नेताओं के साथ-साथ नौ अतिथि देशों और 11 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों को आमंत्रित किया गया है।

खास बात ये है कि वर्चुअल जी20 बैठक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी भाग लेंगे। इसके साथ ही चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग में बुधवार को इस सम्मेलन का हिस्सा बनेंगे। 

गौरतलब है कि 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन के समापन समारोह में, प्रधान मंत्री मोदी ने घोषणा की कि भारत 22 नवंबर को भारत की जी20 अध्यक्षता के समापन से पहले एक आभासी जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। आभासी शिखर सम्मेलन प्रमुख मुद्दों, चुनिंदा परिणामों और मुद्दों को संबोधित करेगा।

सितंबर में नई दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद से हुए विकास की समीक्षा करें। इस साल 9-10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में हुए जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के बाद, प्रमुख जी20 प्राथमिकताओं के साथ-साथ परिणामों पर काफी प्रगति हुई है।

वर्चुअल जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन शाम 5:30 बजे से आयोजित किया जाएगा और इसमें विश्व नेताओं की एक बड़ी सभा होगी। इसे लेकर भारत ने तैयारियां पूरी कर ली है।

जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा है कि वर्चुअल जी20 शिखर सम्मेलन पीएम मोदी की अध्यक्षता में आयोजित किया जाएगा और शिखर सम्मेलन के नतीजों को लागू करने के लिए भाग लेने वाले विश्व नेताओं द्वारा दिए गए मार्गदर्शन को आगे बढ़ाया जाएगा। जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन आज आयोजित किया जाएगा।

शाम 5:30 बजे से और विश्व नेताओं की एक बड़ी सभा का गवाह बनेंगे। जी20 शेरपा ने मंगलवार को एक प्रेस के दौरान कहा, "कल आयोजित होने वाला जी20 का आभासी शिखर सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र महासभा के उच्च स्तरीय सप्ताह के 78वें सत्र और एसडीजी शिखर सम्मेलन के समापन के बाद से विश्व नेताओं का एक प्रमुख जमावड़ा होगा।"

टॅग्स :जी20नरेंद्र मोदीNew Delhiव्लादिमीर पुतिन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha election 2024 Phase 5: चार चरण में कम वोट से सभी दल परेशान!, 5वें फेस में 20 मई को वोटिंग, छठे चरण को लेकर एनडीए और महागठबंधन ने झोंकी ताकत

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

भारतLok Sabha Election 2024: दिल्ली में आज राहुल गांधी और PM नरेंद्र मोदी की रैली, इस बीच पुलिस का ट्राफिक को लेकर अलर्ट!

भारतआज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब