लाइव न्यूज़ :

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पहुंचे निजामुद्दीन औलिया की दरगाह, जमीन पर बैठ कव्वाली सुनते आए नजर

By अंजली चौहान | Published: January 27, 2024 7:26 AM

इससे पहले दिन में, उन्होंने 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया।

Open in App

नई दिल्ली: 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने दक्षिणी दिल्ली में हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह का दौरा किया। इमैनुएल मैक्रों ने दरगाह में कुछ समय भी बिताया और वहीं जमीन पर बैठकर कर उन्होंने कव्वाली का लुत्फ भी उठाया। उनके दरगाह दौरे का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

जानकारी के मुताबिक, मैक्रों शुक्रवार रात करीब 9:45 बजे सूफी दरगाह पहुंचे और आधे घंटे तक वहां रहे। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने कव्वाली संगीत का भी आनंद लिया। 

यह दरगाह प्रसिद्ध सूफी निजामुद्दीन औलिया और उनके शिष्य अमीर खुसरा का मकबरा है। राष्ट्रीय राजधानी के केंद्र में स्थित 700 साल पुराने मंदिर की यात्रा के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मैक्रोन के साथ थे।

इस बीच, भारत और फ्रांस के बीच लंबे समय से चली आ रही दोस्ती की पुष्टि करते हुए, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को कहा, "फ्रांस और भारत के बीच दोस्ती लंबे समय तक कायम रहे।" 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज के दौरान अपने संबोधन की शुरुआत में, मैक्रों ने अपने प्रतिनिधिमंडल के गर्मजोशी से स्वागत के लिए हार्दिक आभार व्यक्त किया। मैक्रों ने समय और साझा मूल्यों से परे अद्वितीय बंधन के लिए अपनी सराहना साझा की।

इससे पहले शुक्रवार को फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर 75वें गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए थे। कर्त्तव्य पथ पर पहुंचने पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम नरेंद्र मोदी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। परेड के दौरान फ्रांसीसी टुकड़ियों ने भारतीय सेनाओं के साथ मार्च किया। 

टॅग्स :इमेनुअल मेक्रोनिज़ामुद्दिनफ़्रांसभारत
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

क्रिकेटT20 World Cup 2024: लाखों दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए सांकेतिक भाषा में होगा मैच का प्रसारण

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal Assault Case: स्वाति मालीवाल का नया वीडियो आया सामने, सीएम केजरीवाल के घर से गार्ड ने हाथ पकड़ कर निकाला

भारतLok Sabha Election 2024: दिल्ली में आज राहुल गांधी और PM नरेंद्र मोदी की रैली, इस बीच पुलिस का ट्राफिक को लेकर अलर्ट!

भारतब्लॉग: सरकारी अस्पतालों की लापरवाही का नतीजा नागरिक न भुगतें

भारतPetrol Diesel Price Today: दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 94.76 रु, मुंबई में 104.19 रु, जानिए आपके शहर में क्या है रेट

भारतब्लॉग: मेघालय के पर्यावरण में जहर घोलती रैट होल माइनिंग