लाइव न्यूज़ :

"आतंकवादियों को मंच न दें" कनाडा विवाद के बीच केंद्र ने टीवी चैनलों से कहा

By रुस्तम राणा | Published: September 21, 2023 9:21 PM

भारत और कनाडा दोनों की ओर से कई कड़े कदम उठाए जाने के बाद, भारत में वांछित आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून एक टेलीविजन चैनल पर दिखाई दिया। हालाँकि, सलाह में पन्नून या कनाडा के नाम का उल्लेख नहीं है।

Open in App

नई दिल्ली: केंद्र ने गुरुवार को निजी टेलीविजन चैनलों को आतंकवाद से जुड़े व्यक्तियों का साक्षात्कार लेने से परहेज करने की सलाह दी है। यह सलाह कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के सार्वजनिक आरोपों को लेकर भारत और कनाडा के बीच बिगड़ते संबंधों के बीच आई है। भारत और कनाडा दोनों की ओर से कई कड़े कदम उठाए जाने के बाद, भारत में वांछित आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून एक टेलीविजन चैनल पर दिखाई दिया। हालाँकि, सलाह में पन्नून या कनाडा के नाम का उल्लेख नहीं है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की सलाह कहा, "मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि विदेश में एक ऐसे व्यक्ति को, जिसके खिलाफ आतंकवाद सहित अपराध के गंभीर मामले दर्ज हैं, भारत में कानून द्वारा प्रतिबंधित संगठन से संबंधित एक टेलीविजन चैनल पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया गया था। उक्त व्यक्ति ने कई टिप्पणियाँ कीं जो देश की संप्रभुता/अखंडता, भारत की सुरक्षा, एक विदेशी राज्य के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों के लिए हानिकारक थीं और देश में सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने की भी संभावना थी।”

सलाह देते हुए कहा गया है, "हालांकि सरकार मीडिया की स्वतंत्रता को कायम रखती है और संविधान के तहत उसके अधिकारों का सम्मान करती है, लेकिन टीवी चैनलों द्वारा प्रसारित सामग्री को सीटीएन अधिनियम, 1995 के प्रावधानों का पालन करना चाहिए, जिसमें धारा 20 की उपधारा (2) भी शामिल है।"

सलाहकार ने कहा, "उपरोक्त के आलोक में, टेलीविजन चैनलों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसी पृष्ठभूमि के व्यक्तियों के बारे में रिपोर्ट/संदर्भ और विचारों/एजेंडा को कोई भी मंच देने से बचें, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जिनके खिलाफ गंभीर अपराध/आतंकवाद के आरोप हैं और जो ऐसे संगठनों से संबंधित हैं। संविधान के अनुच्छेद 19(2) के तहत निर्धारित और सीटीएन अधिनियम की धारा 20 की उप-धारा (2) के तहत उल्लिखित उचित प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए, कानून द्वारा प्रतिबंधित किया गया है।" 

परामर्श में कहा गया है कि यह आदेश भारत की संप्रभुता और अखंडता, राज्य की सुरक्षा, किसी विदेशी राज्य के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों या सार्वजनिक व्यवस्था या नैतिकता के हित में है। गुरपतवंत सिंह पन्नू अमेरिका स्थित एक सिख चरमपंथी हैं जो सिख फॉर जस्टिस ग्रुप के प्रमुख हैं। खालिस्तान समर्थक समूह को 2019 में भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया। पन्नून को भारत में आतंकवादी के रूप में नामित किया गया है।

सिख फॉर जस्टिस ने हाल ही में भारतीय मूल के हिंदुओं को धमकी दी है और उनसे कनाडा छोड़ने या अपने मूल देश का समर्थन करने और खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का जश्न मनाकर "हिंसा को बढ़ावा देने" के लिए कहा है। जस्टिन ट्रूडो के आरोप के बाद धमकी भरा वीडियो सामने आया. वीडियो को यूट्यूब ने गुरुवार को हटा दिया।

टॅग्स :Ministry of Information and BroadcastingकनाडाCanada
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

ज़रा हटकेviral video: उबर ड्राइवर ने महिला से कहा- 'पाकिस्तान में होते तो अपहरण कर लेता', फिर क्या हुआ...देखें

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: शिरोमणि अकाली दल ने 'ऐलान-नामा' में कहा, "पाकिस्तान से करतारपुर साहिब को वापस लेंगे"

भारतकश्मीर में टूरिस्टों पर ताजा हमले से लोग चिंता में, पाकिस्तान को रास नहीं आ रही पर्यटकों की बाढ़

भारतदिल्ली की गर्मी से आमजन का बुरा हाल, IMD का रेड अलर्ट! 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है तापमान

भारतLok Sabha Elections 2024: "जम्मू-कश्मीर में हाल में हुई हत्याओं की जांच अंतरराष्ट्रीय जांच एजेंसियों से कराई जाए", फारूक अब्दुल्ला ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: 'वायनाड से भागकर रायबरेली गए, सबको कहते घूम रहे हैं कि ये मेरी मम्मी की सीट है' , पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर कसा तंज