लाइव न्यूज़ :

Delhi Pollution: दिल्ली की हवा हुई जहरीली, पर्यावरण मंत्री बोले, 13 हॉटस्पॉट पर गंभीर है प्रदूषण

By धीरज मिश्रा | Published: October 23, 2023 3:26 PM

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल ने राय ने दिल्ली में बढ़ती प्रदूषण व ग्रेप के दूसरे चरण को लेकर 23 अक्टूबर को अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने जरूरी निर्देश दिए।

Open in App
ठळक मुद्देदिल्ली में ग्रेप-2 चरण लागू 13 हॉटस्पॉट पर गंभीर है प्रदूषण प्रदूषण रोकने के लिए उचित कदम उठाएगी दिल्ली सरकार

NEW DeLHI : दिल्ली की हवा जहरीली हो गई है और आने वाले दिनों में दिल्ली के लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि दिल्ली सरकार प्रदूषण के रोकथाम के लिए प्रयासरत है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल ने राय ने दिल्ली में बढ़ती प्रदूषण व ग्रेप के दूसरे चरण को लेकर 23 अक्टूबर को अधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक के दौरान उन्होंने जरूरी निर्देश दिए। गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में 13 ऐसे हॉटस्पॉट हैं जहां सामान्य जगहों की तुलना में अधिक प्रदूषण हैं। वहीं 8 ऐसी जगह हैं जहां लोकल कारणों के चलते प्रदूषण का स्तर बढ़ा है। राय ने कहा कि शादीपुर, मंदिर मार्ग, पटपड़गंज, सोनिया विहार, मोती बाग सहित 8 अन्य जगहों पर एक्यूआई का स्तर 300 से ऊपर देखा गया।

गोपाल राय ने कहा कि यहां पर प्रदूषण का स्तर बढ़ने का क्या कारण है इसके लिए यहां पर टीम निगरानी करेंगी। इसके लिए निर्देश दे दिए गए हैं। 

एमसीडी और दिल्ली सरकार करेगी काम दिल्ली में प्रदूषण को लेकर इस बार दिल्ली सरकार और निगम मिलकर काम करेगी। दिल्ली नगर निगम की मेयर डॉ. शैली ओबेराय ने कहा कि दिल्ली के प्रदूषण की रोकथाम के लिए हम सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है। प्रदूषण को कम करने के लिए आम लोगों को भी इसमें सहयोग देना होगा। जहां जहां कचरा होगा वहां हम उसका प्रबंधन करेंगे जिससे उसका निपटारा हो सके।

दो सप्ताह दिल्ली के लिए महत्वपूर्ण

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दशहरा, दीपावली और खेतों में आग के कारण दिल्ली में अगले दो सप्ताह बेहद ही महत्वपूर्ण हैं। हमने पिछली बार भी प्रदूषण को रोकने के लिए जो उपाय किए इससे बेहतर करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि ठंड शुरू हो गई है और प्रदूषण भी बढ़ा है। जिसे लेकर ग्रेप के दूसरे चरण को लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि मौसम हमारे नियंत्रण में नहीं है।

लेकिन लोगों के स्वास्थ्य को प्रभाव को कम करने के लिए प्रदूषण के कारकों को नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि ग्रेप के दूसरे चरण में पानी का छिड़काव बढ़ाया जाएगा। सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। साथ ही आरब्ल्यूए के संघों से कहा जाएगा कि वह अपने यहां सुरक्षाकर्मी को हीटर की व्यवस्था करे। जिससे वह ठंड से खुद को बचाने के लिए अलाव न जलाए। 

टॅग्स :दिल्लीGopal Raiअरविंद केजरीवालकांग्रेसArvind KejriwalBJPCongress
Open in App

संबंधित खबरें

भारतHeat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी

भारतDelhi Lok Sabha Election 2024: '4 जून के बाद जनता की सुनने लगेगी पुलिस' चुनावी सभा में केजरीवाल ने कहा

भारतDelhi Lok Sabha Election 2024: 44 डिग्री तापमान, चुनावी सभा करेंगे मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी

भारतSaran Seat Lok Sabha Elections 2024: रोहिणी आचार्य की किस्मत ईवीएम में कैद, भाजपा के राजीव प्रताप रूडी से मुकाबला, यादव और राजपूत लगाएंगे नैया पार!

भारतLok Sabha Elections 2024: ''राहुल गांधी मुश्किल समय में भाग जाते हैं'', यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चंडीगढ़ में कहा

भारत अधिक खबरें

भारतMumbai LS Polls 2024: वर्ली बूथ में शौचालय के अंदर मृत मिला शिवसेना (यूबीटी) का पोलिंग एजेंट, पार्टी ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 5वें चरण में 57% से अधिक मतदान हुआ, पश्चिम बंगाल 73% मतदान के साथ आगे

भारतVIDEO: 'मोदी के भक्त हैं प्रभु जगन्नाथ',संबित पात्रा के कथित विवादित बयान ओडिशा कांग्रेस ने की माफी की मांग

भारतBihar Lok Sabha Polls 2024: बिहार में शाम 5 बजे तक कुल 52.35% हुआ मतदान

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: टोले-टोले में बिजली, लालटेन युग का अंत!, सीएम नीतीश कुमार ने लालू यादव परिवार पर किया हमला, शेष दो चरणों में 16 सीट पर पड़ेंगे वोट