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भारत में उड़ान भरने वाले विमानों की लाइफ कितनी...ये बताने के लिए देश में कोई उपाय नहीं, केंद्र ने लोकसभा में दी जानकारी

By मनाली रस्तोगी | Updated: August 5, 2022 11:54 IST

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा, "विमान को उड़ान योग्य माना जाता है बशर्ते रखरखाव निर्माता द्वारा निर्धारित अनुमोदित अनुसूची के अनुसार हो। भारत में पंजीकृत विमान तब तक संचालित हो सकता है जब तक कि प्रकार का प्रमाण पत्र विमान के प्रकार के लिए मान्य है और विमान निर्माता द्वारा विमान के निरंतर संचालन के लिए प्रदान किए गए उत्पादन/रखरखाव समर्थन के अधीन है।"

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ठळक मुद्देकेंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा कि विमानन नियामक ने भारत में विमान आयात करने के लिए आयु मानदंड निर्धारित किए हैं।डीजीसीए ने पाया कि एयरलाइनों पर वित्तीय तनाव के प्रभावों के कारण संचालन की सुरक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।मंत्रालय ने लोकसभा को सूचित किया कि भारत में विमान तब तक उड़ान भर सकते हैं जब तक कि उनके प्रकार के लिए उनका प्रमाण पत्र वैध न हो।

नई दिल्ली: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार को लोकसभा को बताया कि देश में उड़ान भरने के लिए विमान के जीवन को निर्दिष्ट करने के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा निर्धारित कोई दिशानिर्देश नहीं हैं। मंत्रालय ने लोकसभा को सूचित किया कि भारत में विमान तब तक उड़ान भर सकते हैं जब तक कि उनके प्रकार के लिए उनका प्रमाण पत्र वैध न हो और वे अपने निर्माता द्वारा उत्पादन या रखरखाव सहायता के अधीन हों।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा, "विमान को उड़ान योग्य माना जाता है बशर्ते रखरखाव निर्माता द्वारा निर्धारित अनुमोदित अनुसूची के अनुसार हो। भारत में पंजीकृत विमान तब तक संचालित हो सकता है जब तक कि प्रकार का प्रमाण पत्र विमान के प्रकार के लिए मान्य है और विमान निर्माता द्वारा विमान के निरंतर संचालन के लिए प्रदान किए गए उत्पादन/रखरखाव समर्थन के अधीन है।"

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विमानन नियामक ने भारत में विमान आयात करने के लिए आयु मानदंड निर्धारित किए हैं। यात्री सेवा में उपयोग के लिए 18 वर्ष तक के दबाव वाले विमान या इसके दबाव चक्र के लिए इसके डिजाइन किए गए आर्थिक जीवन का 65 फीसदी आयात किया जा सकता है। मंत्रालय ने कहा, "एयर कार्गो संचालन के लिए उपयोग किए जाने वाले विमान 25 वर्ष की आयु तक या दबाव चक्र के संदर्भ में इसके डिजाइन किए गए आर्थिक जीवन का 75 फीसदी (जो भी पहले हो) तक सीमित है।

विमानन क्षेत्र में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए डीजीसीए द्वारा उठाए गए सुरक्षा उपायों पर पूछे गए सवालों के जवाब में मंत्रालय ने कहा कि विमानन नियामक हर साल नियमित आकलन करता है। डीजीसीए ने पाया कि एयरलाइनों पर वित्तीय तनाव के प्रभावों के कारण संचालन की सुरक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। मंत्रालय ने कहा, "ऐसा लगता है कि सभी एयरलाइनों की वित्तीय स्थिति स्थिर है। सभी एयरलाइंस के लिए ग्रोथ क्राइटेरिया संतोषजनक लगता है।"

टॅग्स :Civil Aviation MinistryCivil AviationDGCADirectorate General of Civil Aviation
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