लाइव न्यूज़ :

101 बकरों की कुर्बानी देकर शख्स ने मांगी ओवैसी की लंबी उम्र की दुआ, दर्ज हो गई FIR, जानिए पूरा मामला

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 13, 2022 5:52 PM

पेटा ने उस शख्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है, जिसने हाल ही में उत्तर प्रदेश में कथिततौर पर हमले के शिकार हुए एआईएमआईएम के प्रमुख ओवैसी की लंबी जिंदगी के लिए 101 बकरों की कुर्बानी दी थी।

Open in App
ठळक मुद्देहैदराबाद के मदनपेट कॉलोनी स्थित बाग-ए-जहांआरा में 101 बकरों की कुर्बानी दी गईआरोपी शख्स का मानना था कि बकरों की कुर्बानी से ओवैसी को लंबी उम्र मिलेगी पेटा के मुताबिक कोई व्यक्ति जानबूझकर सार्वजनिकतौर पर पशुओं की कुर्बानी नहीं दे सकता है

हैदराबाद: ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष और लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी की लंबी जिंदगी के लिए दुआ मांगना एक शख्स को उस समय भारी पड़ गया जब उसके खिलाफ पशु अधिकार संगठन 'पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स' (पेटा) ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करा दी है।

जानकारी के मुताबिक पेटा ने उस शख्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है, जिसने हाल ही में उत्तर प्रदेश में कथिततौर पर हमले के शिकार हुए एआईएमआईएम के प्रमुख ओवैसी की लंबी जिंदगी के लिए 101 बकरों की कुर्बानी दी थी।

पेटा ने इस मामले में जानकारी मिलने के बाद हैदराबाद पुलिस में धारा 4 और 5 (बी), तेलंगाना पशु और पक्षी बलिदान निषेध अधिनियम और धारा 3, 11 (1) (ए), 11 (1) (एल) के तहत मामला दर्ज कराया है। खबरों के मुताबिक बीते 6 फरवरी को हैदराबाद के मदनपेट कॉलोनी स्थित बाग-ए-जहांआरा में इन 101 बकरों की कुर्बानी दी गई।

पेटा इंडिया की ओर दी गई शिकायत में कहा कि तेलंगाना पशु और पक्षी बलिदान निषेध अधिनियम, 1950 की धारा 5 (बी) में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति जानबूझकर किसी भी सार्वजनिक स्थान पर ऐसे किसी भी पशु की कुर्बानी नहीं दे सकता है। इसके साथ ही  धारा 4 में इस बात की व्याख्या की गई है कि किसी को भी किसी भी इस तरह से कुर्बानी का प्रदर्शन करना या सार्वजनिक जगह पर इसे किया जाना प्रतिबंधित होता है और धारा 8 के तहत इसके लिए सजा का प्रावधान बनता है।

पेटा अधिकारियों ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन में मांस के लिए जानवरों की कुर्बानी के संबंध में कहा गया है कि मांस के लिए जानवरों को केवल आधिकारिक रूप से लाइसेंस प्राप्त बूचड़खानों में ही काटा जा सकता है। और इसके लिए संबंधित जिला प्रशासन जिम्मेदार है कि सार्वजनिक जगहों पर कुर्बानी या हिंसा का प्रदर्शन को रोके और इसके खिलाफ सख्त कदम उठाये।

सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के मुताबिक जानवरों के प्रति क्रूरता की रोकथाम (वधशाला) नियम, 2001 और खाद्य सुरक्षा और मानक (खाद्य व्यवसायों का लाइसेंस और पंजीकरण) विनियम 2011 के तहत केवल लैस लाइसेंस प्राप्त बूचड़खानों को ही भोज्य मांस के लिए जानवरों के वध की अनुमति दी गई है।

पेटा के अनुसार गुजरात, केरल, पुडुचेरी और राजस्थान में पहले से ही इस तरह के कानून लागू हैं जो किसी भी मंदिर या उसके परिसर में जानवरों के धार्मिक बलिदान को प्रतिबंधित करते हुए उसे गौर-कानूनी बनाते हैं। इसी तरह आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में भी सार्वजनिक स्थलों और धार्मिक पूजा की जगहों पर इस तरह के कार्यों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कानून बने हुए हैं। 

टॅग्स :असदुद्दीन ओवैसीहैदराबादएआईएमआईएमपेटा
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेकुत्ते के कारण मचा घमासान, पड़ोसी ने मालिक और पालतू जानवर पर किया हमला, मारपीट का वीडियो वायरल

भारतLok Sabha Elections 2024: "नरेंद्र मोदी ने चुनाव में मुसलमानों के खिलाफ अनगिनत झूठ बोला है, बहुत ज्यादा 'नफरत' फैलाई है", ओवैसी ने पीएम मोदी की सफाई पर कहा

भारतTS TET Hall Ticket 2024: आज हो सकते हैं एडमिट कार्ड जारी, हॉल टिकट डाउनलोड लिंक यहां देखें

भारतआंध्र प्रदेश: बस और ट्रक की आमने-सामने की टक्कर से 6 लोगों की मौत, घायल अस्पताल में भर्ती

भारतVIDEO: हैदराबाद से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता ने मुस्लिम महिलाओं से आईडी जांच के लिए बुर्का हटाने को कहा, वीडियो वायरल होने के बाद FIR दर्ज

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब