लाइव न्यूज़ :

आज से शुरू होगा बजट सत्र का दूसरा चरण, संसद में इन मुद्दों पर हंगामे के आसार

By आदित्य द्विवेदी | Published: March 05, 2018 8:08 AM

बजट सत्र के दूसरे चरण में प्रमुख रूप से सरकार आम बजट को मंजूरी दिलवाने का काम करती है। इसके अलावा ट्रिपल तलाक समेत कई विधेयकों को पास कराने की कोशिश करेगी।

Open in App

सोमवार से संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के चुनावी नतीजों से उत्साहित बीजेपी आत्मविश्वास से लबरेज है वहीं विपक्ष ने बैंकिंग मुद्दे पर सरकार को घेरने की रणनीति बना रखी है। दूसरे चरण में हंगामें के पूरे आसार हैं। इस दौरान भगोड़े आर्थिक अपराधी विधेयक और तीन तलाक संबंधी विधेयक को पारित कराना सरकार के एजेंडे में शीर्ष स्थान पर होगा। गौरतलब है कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी को मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट पेश किया था। 5 मार्च से शुरू हुआ बजट सत्र का दूसरा चरण 6 अप्रैल तक चलेगा।

जरूर पढ़ेंः बजट-2018 से जुड़ी पूरी कवरेज

बजट सत्र में इन मुद्दों पर हंगामे के आसाार

- पंजाब नेशनल बैंक घोटाले को विपक्ष प्रमुखता से उठाएगा। हीरा व्यापारी नीरव मोदी और अन्य सहयोगियों ने मिलकर पीएनबी को 12,700 करोड़ रुपये का चूना लगाया था। विपक्ष धोखाधड़ी के लिए सरकार को घेरने का प्रयास करेगा। भगोड़े विजय माल्या के मुद्दे पर भी सरकार को घेरा जा सकता है।

- सरकार का कहना है कि पीएनबी घोटाला यूपीए के शासनकाल में हुआ। मौजूदा सरकार की सतर्कता से यह घोटाला सामने आया। माना जा रहा है कि सत्तारूढ़ बीजेपी इस बार सक्रिय मुद्रा में रह सकती है और घोटालों के लिए कांग्रेस को ही घेरने की कोशिश करेगी।

- बैंकिंग घोटालों को देखते हुए सरकार ने एक विधेयक को मंजूरी दी है जिसमें आर्थिक अपराधियों और ऋण लेकर फरार लोगों की संपत्तियां कुर्क करने का प्रावधान है।

- बीजेपी सरकार शीतकालीन सत्र में ट्रिपल तलाक से संबंधित विधेयक राज्यसभा में पास नहीं करा पाई थी। इस बार इसे पारित कराने की पूरी कोशिश की जाएगी। लोकसभा में समर्थन देने वाला विपक्ष राज्यसभा में संशोधन करने को लेकर अड़ा हुआ है।

- ओबीसी आयोग को संवैधानिक निकाय का दर्जा दिलवाने वाले विधेयक को संसद की मंजूरी दिलवाना भी सरकार की प्राथमिकता में रहेगा। 

- सरकार आम बजट को भी इसी सत्र के दौरान मंजूरी दिलवायेगी।

इसके अलावा सकरार ने कुछ अन्य विधेयकों की भी सूची बना रखी है जिन्हें सदन में रखा जाएगा। पांच मार्च को पेमेंट ऑफ ग्रेच्युटी (संशोधन) विधेयक 2017, स्पेसिफिक रिलीफ (संशोधन) विधेयक 2017 लोकसभा में प्रस्तावित किया जाएगा। इसके अलावा पांच मार्च को राज्यसभा में मोटर व्हीकल (संसोधन) विधेयक 2017 और स्टेट बैंक्स (संशोधन) विधेयक 2017 भी रखा जाएगा।

टॅग्स :संसद बजट सत्र 2018बजट 2018तीन तलाक़अरुण जेटली
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटNavjot Singh Sidhu: 'वह नजफगढ़ का कसाई था', नवजोत सिंह सिद्धू ने कॉमेंट्री बॉक्स में किसके लिए कहा

कारोबारNirmala Sitharaman Union Budget 2024: पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई रिकॉर्ड की बराबरी, एक फरवरी को लगातार छठा बजट पेश करेंगी सीतारमण

भारतArun Jaitley Birth Anniversary: प्रखर राजनेता, कुशल वक्ता और तेजतर्रार वकील, पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के बारे में जानिए सबकुछ

ज़रा हटकेबिहार: रात में कबूल है, कबूल है, कबूल है और सुबह में तलाक-तलाक-तलाक से गूंजा मैरेज हॉल

भारतअभिलाष खांडेकर ब्लॉग: पुस्तकप्रेमी नेताओं की बढ़नी चाहिए जमात

भारत अधिक खबरें

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब

कारोबारIDFC First Bank-IDFC merger: आईडीएफसी लिमिटेड में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के विलय प्रस्ताव को मंजूरी, जानें असर