लाइव न्यूज़ :

Bihar Board 10th Result 2021: राजमिस्त्री का बेटा पवन बना सेकेंड टॉपर, IAS अफसर बनने का है इरादा

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 06, 2021 9:58 PM

Bihar Board 10th Result 2021: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित की गई 10वीं की परीक्षा में शीर्ष 10 स्थान प्राप्त करने वालों में 101 लड़के और लड़कियां शामिल हैं।

Open in App
ठळक मुद्दे2021 का परिणाम 78.17 प्रतिशत रहा जो पिछले वर्ष के 80 प्रतिशत से थोड़ा कम है।कोविड-19 महामारी और लाकडाउन की वजह से कक्षाएं संचालित नहीं होने के बावजूद अच्छा प्रदर्शन किया।शीर्ष 10 स्थान प्राप्त करने वाले 101 विद्यार्थियों में 65 लड़के और 36 लड़कियां शामिल हैं।

Bihar Board 10th Result 2021: बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा के नतीजों ने सभी को चौंका दिया है। इस बार परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी है।

ऐसा नहीं है कि लड़के, लड़कियों से ज्यादा पीछे रहे। लड़कों ने भी कड़ी मेहनत कर अच्छे अंक बटोरे हैं। इनमें से ही एक होनहार है पंडारक गांव का पवन कुमार। पंडारक गांव के एक राजमिस्त्री के बेटे ने जीतोड़ मेहनत कर अपने मां-बाप के साथ-साथ पूरे बिहार का नाम रोशन किया है।

पवन कुमार मैट्रिक की परीक्षा में पूरे बिहार में 483 नंबर लाकर सेकेंड टॉपर बना है। गुदरी के लाल की इस सफलता से उसके घर में खुशियां छा गईं। पवन के पिता नंदलाल तांती मकानों में टाइल्स लगाने का काम करते हैं। वहीं माता बबिता देवी गृहिणी हैं। पवन दो भाई, एक बहन है। पवन सबसे बड़ा है। वहीं छोटा भाई शिवम सातवीं कक्षा में पढ़ रहा है। बहन रितु कुमारी आठवीं कक्षा की छात्रा है।

बिहार मैट्रिक की परीक्षा के परिणाम जब घोषित किए गए तो पता चला कि पवन ने टॉप किया है। कुछ ही देर में यह खबर पवन के गांव में तेजी से फैल गई। उसके घर पर बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ लग गई। पवन पंडारक के पुण्यार्क विद्या मंदिर का छात्र है। स्कूल के शिक्षक भी पवन के घर पहुंचे और उसे बधाई दी।

पवन ने बताया कि उसकी सफलता के पीछे उसके माता-पिता का हाथ है। शिक्षकों की सटीक गाइडलाइन से उसने पूरी पढ़ाई की है। उसने बताया कि इस सफलता से वह काफी खुश है। उसने 10 घंटे से ज्यादा पढ़ाई की। उसका इरादा आईएएस ऑफिसर बनने का है।बता दें कि बिहार बोर्ड ने सोमवार को मैट्रिक रिजल्ट जारी किया है।

इंटर की तरह मैट्रिक में भी टॉपरों में गांव-कस्बों के छात्र-छात्राओं ने परचम लहराया। टॉप-10 में शामिल विद्यार्थियों में 71 गांवों और कस्बों के रहने वाले हैं। वहीं, मैट्रिक में भी बेटियों का जलवा रहा। टॉप तीन में 11 छात्र शामिल हैं, इनमें से सात केवल छात्राएं हैं। बिहार बोर्ड के मैट्रिक रिजल्ट में पहली बार ऐसा हुआ है जब टॉपर लिस्ट के हर नंबर पर एक से ज्यादा छात्र-छात्राएं काबिज हुए।

78.17 फीसदी विद्यार्थी सफल हुए हैं। यह पिछले साल से 2.42 फीसदी कम है। पिछले साल 80.59 फीसदी बच्चे सफल हुए थे। सिमुलतला आवासीय विद्यालय की पूजा कुमारी, शुभदर्शिनी और बलदेव हाईस्कूल दिनारा, रोहतास के संदीप कुमार ने संयुक्त रूप से पहले स्थान पर कब्जा जमाया है।

इन तीनों स्टूडेंट्स ने 500 अंकों में 484 अंक (96.80 प्रतिशत) प्राप्त किए हैं। सबसे ज्यादा विद्यार्थी द्वितीय श्रेणी में पास हुए हैं। द्वितीय श्रेणी में पांच लाख 615 परीक्षार्थी सफल हुए हैं। इस साल 16 लीख 54 हजार 171 छात्रों ने परीक्षा दी थी। इनमें से 12 लाख 93 हजार 54 (78.17%) सफल हुए हैं।

इस परीक्षा में 500 में से 484 अंक हासिल कर पूजा कुमारी, शुभदर्शनी और संदीप कुमार ने शीर्ष रैंक हासिल की। दोनों लड़कियां जमुई के सिमुलतला स्कूल की छात्राएं हैं । इस परीक्षा में इस साल फरवरी में आयोजित की गई परीक्षा में 16.84 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने बताया कि मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2021 में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को एक लाख रुपये, एक लैपटॉप एवं एक किंडल ई बुक रीडर, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 75 हजार रुपये, एक लैपटॉप एवं एक किंडल ई बुक रीडर तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 50 हजार रुपये, एक लैपटॉप एवं एक किंडल ई बुक रीडर दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त इस परीक्षा में चौथे से लेकर 10वां स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को 10 हजार रुपये एवं एक-एक लैपटॉप प्रदान किया जायेगा।

टॅग्स :बीएसईबी 10th रिजल्ट २०२०पटनानीतीश कुमार
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "अब नहीं लगेगा 'मोदी-मोदी' का नारा, महागठबंधन को वोटर भाजपा वालों से बहुत आगे हैं", बिहार कांग्रेस प्रमुख अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा

भारतबिहार में दूसरे चरण के मतदान में होगी नीतीश कुमार की अग्नि परीक्षा, पांचों सीट पर एनडीए की ओर से हैं केवल जदयू उम्मीदवार

भारतTejashwi Yadav: 'वहां 4-5 लोगों ने हमारे चाचा को हाईजैक कर रखा है', नीतीश कुमार पर तेजस्वी का तंज

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: चुनाव प्रचार के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डाला मधेपुरा में डेरा, कर रहे हैं अपने प्रत्याशियों के लिए प्रचार

भारतNitish Kumar Vs Lalu Prasad Yadav: 'इतने बच्‍चे कोई पैदा करता है क्‍या', सीएम नीतीश कुमार का लालू परिवार पर तंज

भारत अधिक खबरें

भारतपीएम मोदी पर कपिल सिब्बल ने कसा तंज, पहले चरण के चुनाव को लेकर कहा ये, देखें वीडियो

भारतArun Govil Meerut Lok Sabha Seat: 'बीजेपी एकमात्र पार्टी है, जो राष्ट्रवाद की बात करती है', बीजेपी उम्मीदवार अरुण गोविल ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर हमारा था, हमारा है और हमारा रहेगा", राजनाथ सिंह ने कहा

भारतWeather update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना, आईएमडी ने बंगाल-ओडिशा के लिए जारी किया हीटवेव अलर्ट

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी की एकमात्र गारंटी मुसलमानों को गाली देना और वोट हासिल करना है", ओवैसी ने कहा