लाइव न्यूज़ :

Bihar assembly elections 2020: कांग्रेस ने जारी किया बदलाव पत्र, बेरोजगारों को हर महीने 1500 रुपये, किसान कर्ज माफी, जानिए खास बातें

By एस पी सिन्हा | Published: October 21, 2020 5:37 PM

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि 24 हजार करोड़ रुपए का जल से नल योजना का घोटला हमने देखा. बिहार में 'राइट-टू-वॉटर' यानी पानी का अधिकार (सरदार वल्लभ भाई पटेल पेय जल योजना) होगा. बिहार के केजी से पीजी तक बेटियों की शिक्षा मुफ्त होगी.

Open in App
ठळक मुद्दे शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर किसानों का कर्ज माफ करेगी और बिजली बिल भी माफ करेगी. किसानों को फसल का सही मूल्य दिलाने के लिए काम करेगी. उन्होंने कहा कि पंजाब की तर्ज पर केंद्र के कानून को खारिज किया जाएगा.कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि 24 हजार करोड़ रुपए का जल से नल योजना का घोटला हमने देखा.

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव में उतरने से पहले कांग्रेस ने अपना लोकलुभावन घोषणा पत्र जारी किया है. पटना के सदाकत आश्रम में कई नेताओं की मौजूदगी में इसको जारी किया गया.

इसका नाम कांग्रेस ने बदलाव पत्र नाम दिया है. सत्ता में अने पर बिहार के किसानों को मुफ्त बिजली और कर्ज माफ करने का वादा किया है. वहीं बेरोजगारों को रोजगार नहीं देने तक हर माह 1500 रुपये देने की भी घोषणा की है.

घोषणा पत्र जारी करते हुए पार्टी नेता शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर किसानों का कर्ज माफ करेगी और बिजली बिल भी माफ करेगी. इसके अलावा किसानों को फसल का सही मूल्य दिलाने के लिए काम करेगी. उन्होंने कहा कि पंजाब की तर्ज पर केंद्र के कानून को खारिज किया जाएगा.

वहीं, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि 24 हजार करोड़ रुपए का जल से नल योजना का घोटला हमने देखा. बिहार में 'राइट-टू-वॉटर' यानी पानी का अधिकार (सरदार वल्लभ भाई पटेल पेय जल योजना) होगा. बिहार के केजी से पीजी तक बेटियों की शिक्षा मुफ्त होगी.

बदलाव पत्र में कांग्रेस ने रोजगार के साथ-साथ किसानों, पेयजल, वृद्धापेंशन योजना समेत अन्य ज्वलंत मुद्दों पर खासा फोकस किया है. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार की सरकार ने पिछले 15 सालों में बिहार की जनता को सिर्फ छलने का काम किया है, लेकिन कांग्रेस गठबंधन की तरफ से जो वादे किए जा रहे हैं वो सरकार बनते ही पूरे किए जाएंगे.

इस मौके पर कांग्रेस नेता राजबब्बर ने कहा कि अगर बिहार में कांग्रेस की सरकार बनती है तो नौकरी मिलने तक बेरोजगारों को हर महीने 1500 रुपये देगी. नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में 10 लाख नौकरी देने का फैसला लिया जाएगा.

राज बब्बर ने कहा कि बिहार में सबसे अधिक युवा है, लेकिन यहां के युवाओं के हाथों में रोजगार नहीं है. साढे चार लाख रोजगार तो आज ही मिल सकता है. बिहार सरकार कांग्रेस और गठबंधन के उपर तंज कस रहे हैं. चार बार मुख्यमंत्री बनने के बाद भी युवाओं के साथ क्षल किया है. मुख्यमंत्री ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है युवाओं को रोजगार न देने का. 

राज बब्बर ने कहा कि हमारे बदलाव पत्र में रोजगार देने का ही वादा नहीं किया गया है, बल्कि क्षेत्र में सर्वे के आधार पर पता किया जाएगा कि कहां कितने युवा हैं और उस आधार पर हम सभी को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार उपलब्ध कराएंगे. यह गठबंधन की सरकार का पहला मुद्दा है.

कांग्रेस ने तय किया है वो यह कि कैबिनेट में पहला दस्तखत 10 लाख युवओं को नौकरी देने का होगा. वहीं, कांग्रेस नेता तारिक अनवर ने कहा कि आज शिक्षा के लिए बिहार के छात्र बाहर जाने को मजबूर हैं. मुख्यमंत्री ने हाथ जोड़कर पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने का अनुरोध किया, लेकिन प्रधानमंत्री ने नहीं सुनी. ये मुख्यमंत्री की हैसियत है प्रधानमंत्री के सामने. उन्होंने कहा कि बारहवीं कक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा नंबर लाने वाली छात्राओं को सरकार को स्कूटी देगी. 

कांग्रेस के घोषणा पत्र की खास बातेंः

1. किसानों का कर्ज माफ बिजली बिल हाफ बेटियों को इंसाफ.

2. बेरोजगारों को 1500 रुपए का मासिक भत्ता, 18 महीने में 4:30 लाख खाली पड़े पदों पर नियुक्ति.

3. केजी से पीजी तक पढ़ने वाली बच्चियों को मुफ्त शिक्षा देने का वादा. 4. होनहार बेटियों को मुफ्त में स्कूटी.5. ट्रैक्टर का रजिस्ट्रेशन मुफ्त.6. बिहार के युवा खिलाडियों के लिए पदक लाओ पद पाओ की योजना.7. कर्पूरी ठाकुर सुविधा केंद्र मजदूरों को सूचना देने के लिए केंद्र बनाई जाएगी.8. राजीव गांधी रोजगार मित्र योजना.9. श्री कृष्ण सिंह खिलाडी प्रोत्साहन योजना.10. सरदार वल्लभभाई पटेल पेयजल अधिकार योजना.11. डॉ राजेंद्र प्रसाद वृद्ध सम्मान योजना.12. सावित्रीबाई फुले शिक्षा योजना.13. बिहार देवालय यात्रा योजना.14. भूमिहीनों को आवास योजना.15. पशुओं के लिए मोबाइल पशु अस्पताल.

यहां बता दें कि कुछ दिन पहले ही महागठबंधन ने अपना बदलाव घोषणा पत्र जारी किया था. इसमें भी कई बातों का जिक्र किया गया था.

टॅग्स :कांग्रेसकांग्रेस घोषणा पत्रभारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)जेडीयूसोनिया गाँधी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "ये चुनाव 'राम भक्त' और 'राम द्रोहियों' के बीच है, जनता उन्हें सत्ता में लाएगी, जो राम को लेकर आये हैं", योगी आदित्यनाथ का विपक्ष पर हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: 'वायनाड से भागकर रायबरेली गए, सबको कहते घूम रहे हैं कि ये मेरी मम्मी की सीट है' , पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर कसा तंज

भारतLok Sabha Elections 2024: "मनोज तिवारी हार रहे हैं, इसलिए मेरे खिलाफ अफवाह फैलाकर हमला करवा रहे हैं" इंडिया गठबंघन के प्रत्याशी कन्हैया कुमार ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "राहुल गांधी और अखिलेश यादव का राजनीतिक भविष्य खतरे में है, सपा, बसपा और कांग्रेस आईसीयू में हैं", केशव प्रसाद मौर्य ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी ने कहा, अडानी-अंबानी से कांग्रेस को टेंपो में पैसा मिलता है, लेकिन उनमें हिम्मत नहीं कि वो इसकी जांच कराएं", राहुल गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारत अधिक खबरें

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections: आगे बढ़ें और मतदान अधिकार को बढ़ावा दें, जिम्मेदार भारतीय नागरिक होने के नाते हमें..., शाहरुख और सलमान खान ने सोशल मीडिया पर लिखा...

भारतSwati Maliwal case: 'आप' ने 13 मई को पीसीआर कॉल डिटेल्स लीक करने में दिल्ली पुलिस पर सवाल उठाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 'कांग्रेस देश में धार्मिक आधार पर आरक्षण का समर्थन नहीं करती है', जयराम रमेश ने किया दावा

भारत20 मई से संसद की सुरक्षा पूरी तरह होगी CISF के हवाले होगी, 3,317 जवान रहेंगे मुस्तैद, 'ब्लैक कैट' कमांडो के साथ प्रशिक्षण लिया

भारतLok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने टीएमसी पर संदेशखाली महिलाओं के चरित्र पर सवाल उठाने का आरोप लगाया