लाइव न्यूज़ :

Bharat Bandh: जातिगत जनगणना की मांग लेकर बामसेफ का 25 मई को भारत बंद का आह्वान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 24, 2022 6:03 PM

जातिगत जनगणना कराने की मांग सहित अन्य मांगों को लेकर बैकवर्ड एंड माइनॉरिटी कम्युनिटीज एम्पलॉयीज फेडरेशन (बामसेफ) ने 25 मई को भारत बंद बुलाया है।

Open in App
ठळक मुद्देट्विटर पर '#कल_भारत_बंद_रहेगा' कर रहा है ट्रेंडबामसेफ का कई मांगों को लेकर है भारत बंद का आह्वान

नई दिल्ली: देश में जातिगत जनगणना की मांग उठ रही है। बिहार समेत कई राज्यों से पहले ही मांग उठती रही है, लेकिन अब तक केंद्र सरकार ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया है। इस मुद्दे को लेकर बैकवर्ड एंड माइनॉरिटी कम्युनिटीज एम्पलॉयीज फेडरेशन (बामसेफ) ने 25 मई को भारत बंद बुलाया है। ओबीसी जातियों की गणना न कराने के खिलाफ यह आंदोलन बुलाया गया है।

केंद्र सरकार द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए जाति आधारित जनगणना नहीं कराने के विरोध में महासंघ कार्रवाई की मांग कर रहा है। इसके अलावा, वे चुनाव के दौरान ईवीएम का इस्तेमाल न करने और निजी क्षेत्रों में एससी/एसटी/ओबीसी के लिए आरक्षण के मुद्दे की मांग कर रहे हैं। 

भारत बंद को बहुजन क्रांति मोर्चा के राष्ट्रीय संयोजक वामन मेश्राम, राष्ट्रीय परिवर्तन मोर्चा, भारत मुक्ति मोर्चा, बहुजन क्रांति मोर्चा और इससे जुड़े सभी संगठनों का समर्थन मिला है। ट्विटर पर भी '#कल_भारत_बंद_रहेगा' ट्रेंड कर रहा है। 

बामसेफ के अध्यक्ष वामन मेश्राम ने कहा, 'हमारे भारत बंद आंदोलन को राष्ट्रीय परिवर्तन मोर्चा, भारत मुक्ति मोर्चा, बहुजन मुक्ति मोर्चा और कई अन्य संगठनों ने समर्थन दिया है।' उन्होंने कहा कि कुछ लोग हमारे बंद को लेकर लोगों को भ्रमित कर रहे हैं। खासतौर पर ओबीसी समुदाय के लोगों को बरगलाया जा रहा है ताकि वे आंदोलन से न जुड़ सकें।

बामसेफ की प्रमुख मांगें- 

चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल नहींजाति आधारित जनगणनानिजी क्षेत्र में एससी/एसटी/ओबीसी आरक्षण।किसानों को एमएसपी की गारंटीएनआरसी/सीएए/एनपीआर का कोई कार्यान्वयन नहीं।पुरानी पेंशन योजना की बहाली।ओडिशा और मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव में ओबीसी आरक्षण में पृथक निर्वाचक मंडल।पर्यावरण संरक्षण की आड़ में आदिवासी लोगों का विस्थापन नहीं।टीकाकरण को वैकल्पिक बनाना।कोविड -19 लॉकडाउन के दौरान श्रमिकों के खिलाफ गुप्त रूप से बनाए गए श्रम कानूनों के खिलाफ संरक्षण।

टॅग्स :भारत बंदजाति
Open in App

संबंधित खबरें

भारतCaste Census: कांग्रेस में भारी फुटमत, "राहुल 'जाति जनगणना' की बात करके इंदिरा और राजीव की विरासत का अपमान कर रहे हैं", आनंद शर्मा ने घेरा अपने ही नेता को

ज़रा हटकेBharat Bandh: जाम में फंसी लड़की ने प्रदर्शनकारियों को किए ऐसे इशारे, देखें वीडियो

भारतBharat Bandh Today: भारत बंद का कितना होगा आप पर असर? जानिए क्या रहेगा खुला, क्या बंद

भारतBharat Bandh Today: किसानों ने आज भारत बंद का किया ऐलान; नोएडा पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी, धारा 144 लागू

भारत"लोगों के लिए नरेंद्र मोदी 'सेल्फ मेड' हैं और राहुल गांधी 'वंशवादी' हैं", चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा

भारत अधिक खबरें

भारतPM Modi Patna Roadshow: पटना में पहली बार पीएम मोदी करेंगे रोड-शो, एसपीजी ने सुरक्षा पर किया फोकस, इन रास्ते पर जानें से बचिए, देखिए रूट

भारतNitish Kumar: ...'सॉरी, रामविलास जी के बेटे को वोट दीजिए', नीतीश की फिर फिसली जुबान

भारतMother’s Day 2024: जानिए मदर्स डे का इतिहास, पढ़िए मां पर लिखे गए ये खूबसूरत शेर, 12 मई को मनाया जाएगा मातृ दिवस

भारतBihar LS polls 2024 Phase 4: पांच सीट, 55 प्रत्याशी, 13 मई को वोटिंग और 96 लाख मतदाता, इन सीटों पर पड़ेंगे वोट, जानें समय सारिणी

भारतAmit Shah Reply Arvind Kejriwal: '75 साल का रिटायरमेंट नरेंद्र मोदी के लिए नहीं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह