Bharat Bandh Today: भारत बंद का कितना होगा आप पर असर? जानिए क्या रहेगा खुला, क्या बंद

By अंजली चौहान | Published: February 16, 2024 07:53 AM2024-02-16T07:53:12+5:302024-02-16T07:55:28+5:30

Bharat Bandh Today-ग्रामीण या ग्रामीण भारत बंद सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक चलने वाला है। किसान दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक 'चक्का जाम' में शामिल होंगे

Bharat Bandh Today How much will Bharat Bandh affect you Know what will remain open and what will be closed | Bharat Bandh Today: भारत बंद का कितना होगा आप पर असर? जानिए क्या रहेगा खुला, क्या बंद

Bharat Bandh Today: भारत बंद का कितना होगा आप पर असर? जानिए क्या रहेगा खुला, क्या बंद

Bharat Bandh Today: किसान संघ द्वारा भारत बंद का आह्वान 16 फरवरी को देशभर में किया गया है। 'दिल्ली चलो' मार्च के कारण किसानों ने आज भारत बंद की घोषणा की है। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के राष्ट्रव्यापी हड़ताल का उद्देश्य किसानों की चिंताओं को व्यक्त करना और यह सुनिश्चित करना है कि उनकी मांगों का जल्द से जल्द समाधान किया जाए। दिन भर का विरोध प्रदर्शन 16 फरवरी को सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे के बीच होने वाला है।

किसान दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक देशभर की प्रमुख सड़कों पर विशाल चक्का जाम में भी शामिल होंगे।

हालांकि, पंजाब में ज्यादातर राज्य और राष्ट्रीय राजमार्ग चार घंटे के लिए बंद रहेंगे।

क्या खुला, क्या बंद?

- गौरतलब है कि भारत बंद के मद्देनजर कृषि गतिविधियां, परिवहन, मनरेगा ग्रामीण कार्य, निजी कार्यालय, गांव की दुकानें और ग्रामीण औद्योगिक और सेवा क्षेत्र के संस्थान बंद रहने की उम्मीद है।

- रिपोर्टों से पता चलता है कि हड़ताल के दौरान आपातकालीन सेवाएं जैसे एम्बुलेंस का संचालन, समाचार पत्र वितरण, विवाह, चिकित्सा दुकानें, बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्र आदि प्रभावित होने की संभावना नहीं है।

- गौतम बौद्ध नगर पुलिस ने किसान संघों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के मद्देनजर जिले भर में सीआरपीसी धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें अनधिकृत सार्वजनिक सभाओं पर प्रतिबंध भी शामिल है।

- फिलहाल बैंकों ने सेवाओं में व्यवधान के बारे में कोई घोषणा नहीं की है। भारतीय रिजर्व बैंक के अवकाश मैट्रिक्स में यह भी कहा गया है कि बैंक खुले रहेंगे। 

- पंजाब में 3,000 सरकारी बसें शुक्रवार को सड़कों से नदारद रहेंगी क्योंकि पंजाब रोडवेज और पीआरटीसी से संबद्ध ड्राइवर और कंडक्टर यूनियनों ने केंद्र के प्रस्तावित हिट-एंड-रन कानून के खिलाफ भारत बंद का समर्थन किया है।

क्या है किसानों की मांग?

किसान अपनी उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी की मांग कर रहे हैं।

वह पूर्ण कर्ज माफी के साथ-साथ किसानों और खेत मजदूरों को पेंशन प्रदान करने की योजना शुरू करने की भी मांग कर रहे हैं।

Web Title: Bharat Bandh Today How much will Bharat Bandh affect you Know what will remain open and what will be closed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे