लाइव न्यूज़ :

खालिस्तान समर्थक और अमृतपाल के करीबी अवतार सिंह खांडा की लंदन में मौत, यूके में भारतीय दूतावास पर तिरंगे के अपमान का था आरोपी

By विनीत कुमार | Published: June 15, 2023 11:29 AM

अमृतपाल सिंह के बेहद करीबी माने जाने वाले अवतार सिंह खांडा की मौत हो गई है। वह ब्लड कैंसर से पीड़ित था और लंदन में एक अस्पताल में भर्ती था।

Open in App

नई दिल्ली: खालिस्तानी अलगाववादी अमृतपाल सिंह से मुख्य तौर पर जुड़े रहने वाले अवतार सिंह खांडा की गुरुवार को मौत हो गई। शुरुआत यह संदेह था कि खांडा को जहर दिया गया था। बाद में मेडिकल रिकॉर्ड से यह बात सामने आई है कि वह ब्लड कैंसर से पीड़ित था।

खांडा 19 मार्च को लंदन में यूके उच्चायोग के बाहर एक विरोध प्रदर्शन के दौरान भारतीय ध्वज को नीचे खींचने का मास्टरमाइंड था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इस घटना के संबंध में मुख्य आरोपी के रूप में खांडा और तीन अन्य अलगाववादियों की पहचान की थी। खांडा एनआईए की वांटेड लिस्ट में शामिल था।

अस्पताल में भर्ती था अवतार सिंह खांडा

सामने आई जानकारी के अनुसार खांडा लंदन के एक अस्पताल में आईसीयू में लाइफ सपोर्ट पर था और पिछले कुछ दिनों से उसकी हालत नाजुक बनी हुई थी। इलाज के दौरान उसने देर रात दम तोड़ दिया। उसे पिछले हफ्ते अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

अवतार सिंह खांडा को लंदन में भारतीय दूतावास पर लगे तिरंगे को उतारने के बाद स्थानीय पुलिस द्वारा गिरफ्तार भी किया गया था। अमृतपाल की गिरफ्तारी के बाद लंदन में खांडा की ओर से प्रदर्शन बुलाए गए थे और उसने इसका नेतृत्व किया था। यह भी कहा जाता है कि अमृतपाल को पंजाब भेजने और मुहिम चलाने के पीछे इसी शख्स का मुख्य हाथ था।

अमृतपाल सिंह के मामले की जांच कर रही जांच एजेंसियों के अनुसार खांडा ने ही अमृतपाल को तैयार करने में अहम भूमिका निभाई थी। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि खंडा उस समय भी अमृतपाल के संपर्क में लगातार था जब अमृतपाल गिरफ्तारी से बचने के लिए इधर-उधर भाग रहा था।

टॅग्स :अमृतपाल सिंह
Open in App

संबंधित खबरें

भारतअमृतपाल सिंह खडूर साहिब से निर्दलीय लड़ेगा लोकसभा चुनाव, मां बलविंदर कौर ने दी जानकारी

क्राइम अलर्टPunjab: खालिस्तान का झंडा उठाने वाले 'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह की मां गिरफ्तार

भारतअलगाववादी नेता अमृतपाल सिंह की जेल से जासूसी कैमरा और स्मार्टफोन हुआ बरामद, मचा हड़कंप

भारतआतंकवाद, नशीले पदार्थ तस्करों और गैंगस्टर लिंक से जुड़े मामलों में 6 राज्यों में छापेमारी

भारतडिब्रूगढ़ जेल में बंद अमृतपाल सिंह से मुलाकात करने पहुंची पत्नी किरणदीप कौर

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब