लाइव न्यूज़ :

Atal Setu: समुद्र पर बने देश के सबसे लंबे पुल 'अटल सेतु' पर इन वाहनों को नहीं ले जा पाएंगे आप, जानें नियम

By अंजली चौहान | Published: January 12, 2024 1:04 PM

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक: अटल सेतु 21.8 किलोमीटर लंबा पुल है जो मुंबई के सेवरी और रायगढ़ जिले के न्हावा शेवा क्षेत्र को जोड़ता है।

Open in App

Atal Setu: मुंबई में देश का सबसे लंबा समुद्री पुल बनकर तैयार हो गया है और आज प्रधानमंत्री मोदी इसका उद्घाटन करने वाले हैं। इस पुल से घंटों का सफर यात्री मिनटों में पूरा कर पाएंगे। अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक 17,840 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

भारत के बुनियादी ढांचे के विकास में ऐतिहासिक मील का पत्थर चिह्नित करते हुए, अटल सेतु नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का भी सम्मान करता है।

अटल सेतु की नीव पीएम  मोदी ने दिसंबर 2016 में रखी थी। अटल सेतु 21.8 किलोमीटर लंबा पुल है जो मुंबई के सेवरी और रायगढ़ जिले के न्हावा शेवा क्षेत्र को जोड़ता है। देश के सबसे लंबे पुल की मदद से दोनों स्थानों के बीच की यात्रा मौजूदा दो घंटे से घटकर लगभग 15-20 मिनट रह जाएगी।

यह समुद्र पर बना भारत का सबसे लंबा पुल है। इस पुल को बनाने में कई ऐसी तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है, जिनका इस्तेमाल भारत में पहली बार हुआ है। इस पुल में इस्तेमाल की गई लाइटें जलीय पर्यावरण को परेशान नहीं करती हैं।

पुल पर चलाए जाने वाले वाहनों को लेकर क्या है नियम?

गौरतलब है कि मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) पर चार पहिया वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 100 किमी प्रति घंटा होगी। कार, टैक्सी, हल्के मोटर वाहन, मिनीबस और टू-एक्सल बसों जैसे वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटा है। पुल के चढ़ने और उतरने पर गति 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक सीमित रहेगी।

इन चीजों को अनुमति नहीं

मुंबई पुलिस ने पुल को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर कहा कि समुद्री पुल पर मोटरसाइकिल, ऑटो रिक्शा और ट्रैक्टरों को अनुमति नहीं दी जाएगी। मोटरसाइकिल, मोपेड, तिपहिया वाहन, जानवरों द्वारा खींचे जाने वाले वाहन और धीमी गति से चलने वाले वाहनों के लिए भी प्रवेश नहीं होगा।

मुंबई की ओर जाने वाले मल्टी-एक्सल भारी वाहनों, ट्रकों और बसों को ईस्टर्न फ्रीवे पर प्रवेश नहीं मिलेगा।

इन वाहनों को आगे की आवाजाही के लिए मुंबई पोर्ट-सिवड़ी निकास (निकास 1सी) लेना होगा और 'गाड़ी अड्डा' के पास एमबीपीटी रोड का उपयोग करना होगा।

एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई पुलिस ने "जनता के लिए खतरे, रुकावटों और असुविधाओं" को रोकने के लिए भारत के सबसे लंबे समुद्री पुल पर गति सीमा लगा दी है।

एमटीएचएल में 6-लेन का समुद्री लिंक है, जिसमें 16.50 किलोमीटर समुद्र के ऊपर और 5.50 किलोमीटर जमीन पर बनाया गया है, जो इसे एक उल्लेखनीय इंजीनियरिंग उपलब्धि बनाता है। 

अधिकारियों के मुताबिक, एमटीएचएल सिर्फ एक परिवहन परियोजना नहीं है बल्कि आर्थिक विकास का एक इंजन भी है। यह मुंबई और मुख्य भूमि के बीच एक नई आपूर्ति श्रृंखला बनाएगा, जिससे कच्चे माल, तैयार माल और श्रम की आवाजाही आसान हो जाएगी।

टॅग्स :नरेंद्र मोदीअटल बिहारी वाजपेयीमोदी सरकाररोड सेफ्टीमुंबई
Open in App

संबंधित खबरें

भारत"बुलडोजर कहां चलाना है ये यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से सीखिए": इंडी गठबंधन से बोले पीएम मोदी, देखें वीडियो

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections 2024: अगली पीढ़ी पर ध्यान नहीं, पीएम मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री पद चाहिए, ठाकरे ने कहा- बेरोजगारी और महंगाई से हर कोई प्रभावित...

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!

क्राइम अलर्टChhatrapati Sambhajinagar News: पुलिसकर्मी का घर नहीं बिजनेसमैन का बंगला!, भ्रष्टाचार आरोपी पुलिस निरीक्षक हरिभाऊ खाड़े के घर से 1.08 करोड़ रुपये नकद और 72 लाख रुपये का सोना जब्त

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal ‘assault’ case: मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दर्ज कराएंगी आम आदमी पार्टी की सांसद स्वाति मालीवाल, तीस हजारी अदालत पहुंचीं, केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार पर केस

भारतSwati Maliwal Assault Case: कैसे हुआ स्वाति मालीवाल पर हमला? दिल्ली पुलिस करेगी खुलासा, सीएम केजरीवाल के आवास के CCTV फुटेज की होगी जांच

भारतWest Bengal storm and rain: पश्चिम बंगाल के तीन जिलों में तूफान और बारिश से आफत, 3 बच्चे समेत 13 की मौत, दो-दो लाख रुपये मुआवजे की घोषणा

भारतब्लॉग: कुछ नेताओं का सब कुछ दांव पर है इन चुनावों में

भारतLok Sabha Elections 2024: "मैं धर्म के आधार पर आरक्षण की इजाजत नहीं दूंगा, कांग्रेस पहले ही धर्म के आधार पर देश को बांट चुकी है", नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर हमला