लाइव न्यूज़ :

Atal Setu: इंजीनियरिंग का कमाल है अटल सेतु, जानें इस खास ब्रिज से जुड़ी रोचक बातें

By अंजली चौहान | Published: January 12, 2024 5:16 PM

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिवंगत नेता अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर, देश का सबसे लंबा पुल और सबसे लंबा समुद्री पुल 21.8 किमी लंबा है और इसे 17,840 करोड़ ($ 2.15 बिलियन) की लागत से बनाया गया है।

Open in App

Atal Setu: भारतीयों के लिए आज का दिन गौरव और प्रसन्नता से भरा हुआ है क्योंकि देश को आज अपना सबसे लंबा समुद्री पुल मिल गया है। मुंबई में बनाया गया अटल सेतु देश का सबसे बड़ा समुद्री ब्रिज है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को किया। यह ब्रिज मुंबई वासियों को जाम से निजात तो दिलाएगा ही साथ ही इस पर सफर करने से घंटों का सफर मिनटों में तय किया जाएगा।

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) या अटल सेतु जिससे मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच सड़क कनेक्टिविटी में सुधार होगा और पुणे, गोवा और दक्षिण भारत की यात्रा का समय भी कम हो जाएगा।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिवंगत नेता अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर, देश का सबसे लंबा पुल और सबसे लंबा समुद्री पुल 21.8 किमी लंबा है और इसे 17,840 करोड़ ($ 2.15 बिलियन) की लागत से बनाया गया है।

जानें अटल सेतु से जुड़े रोचक तथ्य

1- अटल सेतु एक इंजीनियरिंग चमत्कार है, जिसे 500 बोइंग हवाई जहाजों के वजन के बराबर और एफिल टॉवर के वजन से 17 गुना अधिक स्टील से बनाया गया है। इसके निर्माण में 177,903 मीट्रिक टन स्टील और 504,253 मीट्रिक टन सीमेंट का भी उपयोग किया गया था।

2- अटल सेतु का निर्माण साल 2016 में पीएम मोदी द्वारा इसकी नींव रखने के बाद शुरू हुआ था। यह दुनिया का 12वां सबसे लंबा समुद्री पुल है।

3- एक अनुमान के मुताबिक, हर दिन लगभग 70,000 वाहनों के पुल का उपयोग करने की उम्मीद है। महाराष्ट्र सरकार ने एक तरफ की यात्रा के लिए 250 रुपये का टोल चार्ज लगाने का फैसला किया है। हालांकि, अधिकारियों के अनुसार, यात्रा का समय कम होने से यात्रियों को ईंधन लागत में 500 रुपये तक की बचत करने में मदद मिलेगी।

4- अधिकारियों के मुताबिक, सेतु पर सबसे एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाया गया है। मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण के महानगर आयुक्त संजय मुखर्जी ने एएनआई के हवाले से कहा, “इस पुल में सबसे अत्याधुनिक यातायात प्रबंधन प्रणाली स्थापित की गई है। यह अन्य चीजों के अलावा कोहरे, कम दृश्यता और निर्धारित गति सीमा से अधिक चलने वाले वाहनों का पता लगा सकता है।"

5- यातायात प्रवाह बनाए रखने के लिए, मोटरसाइकिल, ऑटोरिक्शा और ट्रैक्टर को पुल पर अनुमति नहीं दी जाएगी और 100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति सीमा भी निर्धारित की गई है।

6- कैबिनेट प्रस्ताव में उल्लेख किया गया है कि रायगढ़ जिले के पनवेल से दक्षिण-मध्य मुंबई के सेवरी के बीच की दूरी 15 किलोमीटर कम हो जाएगी, जबकि यात्रा का समय लगभग दो घंटे से घटकर 15 से 20 मिनट हो जाएगा।

7- अटल सेतु में उपयोग की जाने वाली लाइटें जलीय पर्यावरण को परेशान नहीं करती हैं और इसके निर्माण में कई प्रौद्योगिकियां शामिल हैं जिनका उपयोग भारत में पहली बार किया गया था।

8- पुल के निर्माण के लिए इस्तेमाल किया गया स्टील पेरिस के प्रतिष्ठित एफिल टॉवर से 17 गुना अधिक है। यह पुल नवीनतम तकनीक और कई नए-पुराने फीचर्स से लैस है, जिसमें ऑर्थोट्रोपिक स्टील डेक भी शामिल हैं जो विशाल स्पैन देने में मदद करते हैं। समुद्री जीवन की सुरक्षा के लिए ध्वनि और कंपन को कम करने के लिए नदी परिसंचरण रिंगों का भी उपयोग किया गया है।

9- एक यात्री कार से एक तरफा टोल के रूप में ₹250 लिया जाएगा, जबकि वापसी यात्रा के साथ-साथ दैनिक और लगातार यात्रियों के लिए शुल्क अलग होगा।

टॅग्स :नरेंद्र मोदीअटल बिहारी वाजपेयीBridgewaterमुंबईRoad Construction Department
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPM Narendra Modi Interview: भाजपा को जीत का इतना यकीन था तो राज ठाकरे को साथ क्यों लिया?, मनसे प्रमुख पर क्या बोले प्रधानमंत्री

भारतPM Narendra Modi Interview: विरोधी दल केवल आरक्षण के मुद्दे पर ही आपको क्यों घेर रहे हैं?, जानिए पीएम मोदी ने क्या दिया जवाब

भारतPM Narendra Modi Interview: 2019 में महाराष्ट्र में 41 सीटों पर जीते थे, 2024 में आपको क्या लग रहा है?

भारतLok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना में किया रोड शो, उमड़ पड़ा लोगों का हुजूम

कारोबारPM Narendra Modi Interview: स्टार्ट अप, मेक इन इंडिया ने रोजगार को गति दी, आगे आपकी क्या योजनाएं हैं?, जानिए पीएम मोदी ने एआई पर क्या कहा...

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Polls Fourth Phase Voting 2024: आज 96 लोकसभा सीट, आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीट के लिए मतदान

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण में 20% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, एडीआर की रिपोर्ट से हुआ खुलासा

भारतPM Narendra Modi Interview: अगर भाजपा सत्ता में आई तो संविधान बदल देगी!, विपक्षी दल लगातार इस मुद्दे को उठा रहा है, ऐसा क्यों?

भारतUP LS Elections 2024: चंद घंटे पहले सपा में आए और टिकट पा गए भाजपा के एमपी रमेश बिंद, ऑपरेशन रमेश बिंद की अखिलेश यादव ने नहीं लगने दी किसी को हवा

भारत'पैसे नहीं भेजते इसलिए बुरा भला कहते हैं...',संसद में अडानी-अंबानी के खिलाफ बोलने के सवाल पर खुले तौर पर बोले कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी