लाइव न्यूज़ :

एलएसी पर जारी गतिरोध के बीच अजीत डोभाल ने की चीनी राजनयिक के साथ बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: July 25, 2023 4:41 PM

बैठक में अजीत डोभाल ने चीनी राजनयिक वांग यी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि 2020 के बाद भारत-चीन सीमा के पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर जो स्थिति बनी है उससे भारत-चीन के रिश्तों को नुकसान हुआ है।

Open in App
ठळक मुद्देराष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने की चीनी राजनयिक के साथ बैठकवास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर बनी स्थिति पर हुई चर्चाडोभाल ने कहा- गलवान के बाद भारत-चीन के रिश्तों को नुकसान हुआ है

नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने सोमवार, 24 जुलाई को रिष्ठ चीनी राजनयिक वांग यी के साथ बैठक की। सीमा पर जारी तनाव के बीच चीनी राजनयिक के साथ एनएसए डोभाल की बैठक बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है। बैठक में अजीत डोभाल ने चीनी राजनयिक वांग यी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि 2020 के बाद भारत-चीन सीमा के पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर जो स्थिति बनी है उससे भारत-चीन के रिश्तों को नुकसान हुआ है। डोभाल ने चीनी राजनयिक से कहा कि एलएसी पर जारी हालात ने  "रणनीतिक विश्वास" और रिश्ते के सार्वजनिक और राजनीतिक आधार को खत्म कर दिया है।

बैठक के दौरान, एनएसए ने स्थिति को सुलझाने और सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बहाल करने के लिए निरंतर प्रयासों के महत्व पर भी जोर दिया ताकि द्विपक्षीय संबंधों में सामान्य स्थिति में आने वाली "बाधाओं" को दूर किया जा सके। डोभाल और वांग यी की ये मुलाकात दक्षिण अफ्रीका में फ्रेंड्स ऑफ ब्रिक्स बैठक के इतर हुई। यह बैठक विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा इंडोनेशियाई राजधानी जकार्ता में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के विदेश मामलों के आयोग के कार्यालय के निदेशक वांग से मुलाकात के कुछ दिनों बाद हुई।

बैठक के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि भारत-चीन द्विपक्षीय संबंध न केवल दोनों देशों के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। 

बता दें कि गलवान में 2020 में भारतीय सेना और चीनी सैनिकों के बीच झड़प के बाद से ही एलएसी पर कई क्षेत्रों में  पिछले तीन वर्षों से गतिरोध बना हुआ है। दोनों पक्षों ने कई राजनयिक और सैन्य वार्ताओं के बाद कई क्षेत्रों से सैनिकों की वापसी पूरी कर ली है। लेकिन अब भी हालात सामान्य नहीं है। 

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, डोभाल के साथ बैठक के दौरान वांग यी ने कहा कि दोनों पक्षों को रणनीतिक आपसी विश्वास बढ़ाना चाहिए, आम सहमति और सहयोग पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, बाधाओं को दूर करना चाहिए और द्विपक्षीय संबंधों को जल्द से जल्द मजबूत और स्थिर विकास की पटरी पर लाना चाहिए। वांग ने कहा कि चीन न्यायसंगत विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत सहित विकासशील देशों के साथ काम करने के लिए तैयार है।

टॅग्स :अजीत डोभालचीनभारतLine of Actual ControlS Jaishankar
Open in App

संबंधित खबरें

महाराष्ट्रMumbai Rains: मुंबई में आई धूल भरी आंधी, अटल सेतु ब्रिज पर लोगों को दिखना हुआ कम, सामने आया वीडियो

विश्वभारतीय सेना की वापसी के बाद मालदीव ने 50 मिलियन डॉलर की बजट सहायता के लिए भारत का जताया आभार

विश्वभारतीय सैन्यकर्मियों को वापस भेजकर मुसीबत में फंसा मालदीव, हेलीकॉप्टर और डोर्नियर विमान उड़ाने वाला एक भी पायलट सेना में नहीं

भारतब्लॉग: मतदान के आंकड़ों की उपलब्धता में देरी पर उठते सवाल

कारोबार'हिंदी चीनी भाई-भाई' की नई मिसाल! दोनों देशों के बीच व्यापार में हुई वृद्धि, अमेरिका को छोड़ा पीछे

भारत अधिक खबरें

भारतMumbai Hoarding Collapse Case: घाटकोपर हादसे पर सेलेब्स ने जताया दुख, विजय वर्मा, सोनी राजदान ने कही ये बात

भारतनामांकन दाखिल करने से पहले पीएम मोदी ने वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर की पूजा-अर्चना, देखें तस्वीरें

भारतSalman Khan house firing case: लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के एक और सदस्य को मुंबई पुलिस ने किया गिरफ्तार

भारतSushil Kumar Modi Dies: बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी के निधन से टूटे अश्विनी चौबे, ऑन कैमरे फूट-फूट कर रोए नेता; देखें वीडियो

भारतMumbai Hoarding Collapse Case: घाटकोपर हादसे में पुलिस का एक्शन, होर्डिंग लगवाने वाले कंपनी के मालिक पर FIR दर्ज; सीएम ने की मुआवजे की घोषणा