लाइव न्यूज़ :

अफगानिस्तान पर कल होगी दिल्ली में वार्ता, पाक के बाद चीन ने शामिल होने से किया इनकार, ईरान और रूस करेंगे भागीदारी

By विशाल कुमार | Published: November 09, 2021 7:59 AM

रूस, ईरान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान और किर्गिजस्तान के बैठक में शामिल होने की उम्मीद है. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तर की इस बैठक की अध्यक्षता एनएसए अजीत डोभाल करेंगे.

Open in App
ठळक मुद्देएनएसए स्तर की इस बैठक की अध्यक्षता एनएसए अजीत डोभाल करेंगे.चीन ने पूर्व निर्धारित मामलों का हवाला देते हुए बैठक में शामिल होने से इनकार किया है.द्विपक्षीय राजनयिक चैनलों के माध्यम से संपर्क रखने और चर्चा में शामिल होने के लिए तैयार चीन.

नई दिल्ली: कल अफगानिस्तान पर होने वाले दिल्ली क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद में शामिल होने से पाकिस्तान के बाद चीन ने भी इनकार कर दिया है.

हालांकि, क्षेत्र के अन्य देश रूस, ईरान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान और किर्गिजस्तान के बैठक में शामिल होने की उम्मीद है. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तर की इस बैठक की अध्यक्षता एनएसए अजीत डोभाल करेंगे.

चीन ने पूर्व निर्धारित मामलों का हवाला देते हुए बैठक में शामिल होने से इनकार किया है लेकिन उसने कहा है कि वह द्विपक्षीय राजनयिक चैनलों के माध्यम से संपर्क रखने और चर्चा में शामिल होने के लिए तैयार है.

सूत्रों ने कहा कि बैठक में शामिल हो रहे आठ देशों के बीच अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद की सुरक्षा जटिलताओं पर चर्चा होगी और बातचीत मुख्यत: चुनौतियों से निपटने के लिए व्यावहारिक चीजों पर सहयोग करने पर केंद्रित रहेगी.

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान से लोगों की सीमा पार आवाजाही के साथ-साथ वहां अमेरिकी बलों द्वारा छोड़े गए सैन्य उपकरणों और हथियारों से उत्पन्न खतरे पर भी सुरक्षा अधिकारियों द्वारा विचार-विमर्श किए जाने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान से लोगों की सीमा पार आवाजाही के साथ-साथ वहां अमेरिकी बलों द्वारा छोड़े गए सैन्य उपकरणों और हथियारों से उत्पन्न खतरे पर भी सुरक्षा अधिकारियों द्वारा विचार-विमर्श किए जाने की उम्मीद है।

सूत्रों ने कहा कि ईरान का प्रतिनिधित्व वहां की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव रियर एडमिरल अली शामखानी, रूस का प्रतिनिधित्व वहां की सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पी., कजाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के अध्यक्ष करीम मासीमोव अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे जबकि किर्गिस्तान अपनी सुरक्षा परिषद के सचिव मरात मुकानोविच इमांकुलोव को भेज रहा है.

ताजिकिस्तान की सुरक्षा परिषद के सचिव नसरुल्लो रहमतजोन महमूदज़ोदा और तुर्कमेनिस्तान के सुरक्षा मामलों के मंत्रिमंडल उपाध्यक्ष चार्मीरत काकलयेवविच अमावोव अपने-अपने देशों का प्रतिनिधित्व करेंगे.

टॅग्स :अफगानिस्तानपाकिस्तानचीनईरानरूसNSAअजीत डोभाल
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

ज़रा हटकेviral video: उबर ड्राइवर ने महिला से कहा- 'पाकिस्तान में होते तो अपहरण कर लेता', फिर क्या हुआ...देखें

विश्वKyrgyzstan: पाकिस्तानी छात्रों पर हुए हमले के बाद भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की, छात्रों को बाहर ना निकलने की सलाह

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha election 2024 Phase 5: चिराग और रोहिणी को पिता की विरासत बचाने की चुनौती, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण, हाजीपुर में 20 को मतदान, जानिए मुख्य बातें

भारतJackie Shroff Delhi High Court: आवाज और तस्वीर इस्तेमाल करने पर रोक, उच्च न्यायालय ने कहा-जब तक जैकी श्रॉफ परमिशन नहीं दें, प्रयोग किया गया तो...

भारतझारखंड उच्च न्यायालय ने राहुल गांधी पर लगाया जुर्माना, दो सप्ताह के भीतर नहीं जमा करने पर बढ़ेगी मुसीबत, जानें मामला

भारतLok Sabha election 2024 Phase 5: चार चरण में कम वोट से सभी दल परेशान!, 5वें फेस में 20 मई को वोटिंग, छठे चरण को लेकर एनडीए और महागठबंधन ने झोंकी ताकत

भारतLok Sabha Election 2024 5th phase: 355 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज, सबसे ज्यादा दागी सपा और एआईएमआईएम के