aaj ki taja khabar 6 july hindi samachar breaking news hindi | Aaj ki Taja Khabar: गाजियाबाद में 82 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि
6 जुलाई की कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच आज से सावन माह की भी शुरुआत हो चुकी है। कोरोना महामारी के कारण इस बार कांवड़ यात्रा पर रोक है। वहीं, चीन में अब  ब्यूबानिक प्लेग का एक संदिग्ध मामला सामने आने के बाद अलर्ट जारी किया गया है। बहरहाल भारत में कोरोना की स्थिति की बात करें तो स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 697413 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 253287 है। दूसरी ओर 424432 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 19693 हो गई है। तमाम खबरों और कोरोना अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

09:58 PM

पीटीआई-भाषा की समाचार संपादक एकता थानी की मां परवीन लता गोठी का सोमवार को निधन हो गया। वह 80 साल की थीं। यह जानकारी उनके परिवार के सूत्रों ने दी। उन्होंने बताया कि परवीन लता पिछले दो दिन से थोड़ी बीमार थीं। अस्पताल में जांच के बाद उन्हें लगभग स्वस्थ बताकर घर भेज दिया गया था जहां आज उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके परिवार में तीन पुत्र और एक पुत्री हैं।

09:48 PM

राजस्थान के जैसलमेर और बीकानेर में दो अलग अलग हादसों में पानी की टंकी में डूबने से चार मासूम बच्चों की मौत हो गई। जैसलमेर जिले में सोमवार को एक हादसे में दो बच्चों की टंकी में डूबने से मौत हो गई। पुलिस थाना मोहनगढ के थानाधिकारी मानक राम बिश्नोई ने बताया कि नहरी क्षेत्र के अर्जुना माइनर के खेत में यह हादसा हुआ। इसमें सुल्ताना निवासी लोकेन्द्र (8) और प्रद्युम्न (7) की टंकी में डूबने से मौत हो गई। पुलिस के अनुसार संभवत पैर फिसलने से यह हादसा हुआ। एक अन्य हादसे में बीकानेर के छत्तरगढ़ थाना क्षेत्र में रविवार को टंकी में पानी भरते समय दो मासूम बच्चों की पानी में डूबने से मौत हो गई। पुलिस ने सोमवार को बताया कि गांव 17 एलकेडी लूणखां में खेत की एक टंकी में से पानी भरते समय पानी में डूबने से 10 वर्षीय राजेश व 8 वर्षीय सुमन की हुई मौत हो गई। उन्होंने बताया कि परिजनों ने बिना पोस्टमार्टम के अंतिम संस्कार कर दिया। इस संबंध में कोई मामला दर्ज नहीं किया गया।

09:48 PM

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिला निवासी एवं राज्य के आयुष मंत्री डॉ. धर्मसिंह सैनी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उनके परिवार के कुछ सदस्यों की जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी एस सोढी ने बताया कि शनिवार को आयुष मंत्री संक्रमित पाए गए थे जिसके बाद उनके परिजनों को गृह पृथक-वास में रखकर जांच के लिए उनके नमूने लिए गए थे। सोढी ने बताया कि रविवार को जिन दस लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, उनमें आयुष मंत्री की पत्नी और बेटा भी शामिल हैं। वहीं, सोमवार को जिन 15 लोगों की कोरोना वायरस संबंधी रिपोर्ट पॉजिटिव आई, उनमें मंत्री का पौत्र और उनके घर में काम करने वाला एक सहायक भी शामिल है।

09:47 PM

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने गाजियाबाद में मोमबत्ती बनाने वाली एक ‘‘अवैध’’ फैक्टरी में आग लगने से लोगों के मरने की घटना पर उत्तर प्रदेश सरकार और राज्य के पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। मीडिया की खबरों का स्वत: संज्ञान लेते हुए आयोग ने कहा कि ‘‘स्थानीय प्रशासन के लिए आवश्यक है कि संबंधित अधिकारी की जवाबदेही तय करे और उनके खिलाफ विभागीय या आपराधिक कार्यवाही तुरंत शुरू करे ताकि पीड़ितों और उनके परिजन को न्याय सुनिश्चित हो सके।’’ एक बयान के मुताबिक आयोग ने उत्तरप्रदेश के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर चार हफ्ते के अंदर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

09:47 PM

असम में सोमवार को बाढ़ की स्थिति में कुछ सुधार हुआ हालांकि एक व्यक्ति की मौत हो गयी। बाढ़ के कारण राज्य के 15 जिलों में करीब चार लाख लोग प्रभावित हुए हैं। बाढ़ की स्थिति पर असम राज्य आपदा मोचन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की रोजाना रिपोर्ट के मुताबिक नगांव जिले के राहा में बाढ़ से एक व्यक्ति की मौत हो गयी । राज्य में इस साल बाढ़ और भूस्खलन की विभिन्न घटनाओं में 62 लोगों की मौत हुई है। इसमें से 38 लोगों की मौत बाढ़ में और 24 लोगों की मौत भूस्खलन के कारण हुई। एएसडीएमए ने कहा कि धेमाजी, शिबसागर, बिस्वनाथ, चिरांग, नलबाड़ी, बरपेटा, कोकराझार, धुबरी, गोआलपाड़ा, कामरूप, मोरीगांव, नगांव, गोलाघाट, जोरहाट और तिनसुकिया जिलों में बाढ़ के कारण 3.86 लाख लोग प्रभावित हुए हैं । बरपेटा में सबसे ज्यादा 2.23 लाख लोग प्रभावित हुए हैं । इसके बाद गोआलपाड़ा में 65,800 तथा धुबरी में 27,000 से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं ।

09:46 PM

भिवानी के तोशाम में मामा के घर आई 16 वर्षीय किशोरी के परिजनों ने लड़की के गांव के ही तीन युवकों पर सामूहिक दुष्कर्म का आरोप लगाया है और उनकी शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। शिकायत के मुताबिक किशोरी के गांव से ही आए तीन युवकों ने उसके साथ कथित रूप से दुष्कर्म किया और इनमें से दो युवक ग्रामीणों की पिटाई से घायल हो गये। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वरूण सिंगला ने बताया कि लड़की के परिजनों की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया गया है। अभी किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। दो युवक घायल हैं। उन्हें पुलिस ने अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। युवकों के बयान के बाद ही सारी स्थिति स्पष्ट होगी।

09:45 PM

तेलंगाना के राजन्ना सिरसिल्ला जिले में सोमवार को हथियार रखने और जबरन वसूली के आरोप में नक्सली संगठन भाकपा (माले) जनशक्ति के छह सदस्यों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि एक गोपनीय सूचना पर पुलिस ने थंगलापल्ली पुलिस थाना क्षेत्र में इन नक्सलियों को गिरफ्तार किया और उनके कब्जे से हथियार बरामद किये। जिला पुलिस अधीक्षक राहुल हेगडे ने बताया कि पूछताछ के दौरान इन छह नक्सलियों के पास से दो रिवाल्वर, पांच गोलियां, छह मोबाइल फोन और दो बाइक के अलावा पार्टी साहित्य भी जब्त किया गया है। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार लोगों की उम्र 26 से 56 वर्ष के बीच है और ये लोग धमकीभरे पत्र भेजकर लोगों से जबरन वसूली करते थे।

09:26 PM

मध्य प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 354 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाये गये लोगों की कुल संख्या 15,284 तक पहुंच गयी। राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से नौ और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 617 हो गयी है। प्रदेश के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से भोपाल में तीन, इंदौर में दो और टीकमगढ, होशंगाबाद, गुना एवं आगर मालवा में एक-एक मरीज की मौत की पुष्टि हुई है।’’ उन्होंने बताया, ‘‘राज्य में अब तक कोरोना वायरस से सबसे अधिक 246 मौत इन्दौर में हुई है। उज्जैन में 71, भोपाल में 112, बुरहानपुर में 23, खंडवा में 17, खरगोन में 15, सागर में 22, जबलपुर में 14, देवास में 10, मंदसौर में नौ, धार में आठ और नीमच में सात लोगों की मौत हुई है। बाकी मौत के मामले अन्य जिलों के हैं।’’

09:25 PM

उत्तराखंड में सोमवार को कोविड—19 के 37 नए मामले सामने आने से महामारी से पीडितों की संख्या 3161 हो गयी जबकि टिहरी और रूद्रप्रयाग जिलों में उपचाराधीन मरीजों की संख्या शून्य हो गयी । यहां प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, ताजा मामलों में सर्वाधिक 20 मरीज उधमसिंह नगर जिले के हैं जबकि पांच हरिद्वार, चार—चार देहरादून और नैनीताल, तीन अल्मोडा और एक पौडी जिले का है । सामने आए कोविड—19 से पीडित ज्यादातर मरीज दिल्ली, यमुनानगर, गाजियाबाद, गुरूग्राम, सिकंदराबाद, सीतापुर आदि स्थानों से यात्रा करके प्रदेश में आए हैं । बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश में 2568 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं और उपचाराधीन मामलों की संख्या 505 है । रूद्रप्रयाग और टिहरी जिलों में फिलहाल कोविड-19 का कोई मामला नहीं है और वहां सभी उपचाराधीन मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं । जहां टिहरी में पिछले तीन दिनों से कोविड—19 का कोई मरीज नहीं मिला है वहीं रूद्रप्रयाग जिले में पिछले नौ दिनों से ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया । प्रदेश में कोविड 19 से अब तक 42 मौतें हो चुकी हैं जबकि 28 मरीज प्रदेश से बाहर चले गए हैं ।

08:56 PM

घुटने के दो आपरेशन से उबर रहे रोजर फेडरर की नजरें अब 2021 टेनिस सत्र और तोक्यो ओलंपिक पर लगी है । फेडरर ने सोमवार को कहा कि वह अभी शीर्ष स्तर का टेनिस नहीं खेल सकते लेकिन वह तेजी से उस ओर बढ रहे हैं । प्रशंसकों के सवालों के आनलाइन जवाब देते हुए उन्होंने कहा ,‘‘अब मैं बेहतर महसूस कर रहा हूं ।’’ बीस बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन फेडरर ने एकल में कभी ओलंपिक स्वर्ण नहीं जीता । उन्होंने कहा ,‘‘ मैं अगले साल यह तमन्ना पूरी करना चाहता हूं ।’’ ओलंपिक फाइनल एक अगस्त 2021 को होगा । फेडरर इसके एक सप्ताह बाद 40 वर्ष के हो जायेंगे । उन्होंने बीजिंग ओलंपिक 2008 में अपने स्विस साथी स्टान वावरिंका के साथ युगल स्वर्ण जीता था ।

08:45 PM

गुजरात में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 735 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 36,858 हो गई। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित 17 और लोगों की मौत हो जाने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 1,962 हुई। विभाग ने एक विज्ञप्ति में बताया कि सोमवार को 423 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई। राज्य में संक्रमित हुए कुल 26,323 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। विभाग ने बताया कि राज्य में 8,573 लोगों का उपचार चल रहा हैं, जिनमें से 69 लोगों की हालत गंभीर है। गुजरात में कोविड-19 के संबंध में अब तक 4,18,464 लोगों की जांच की जा चुकी है।

07:28 PM

तमिलनाडु स्थित एनएलसी इंडिया के बॉयलर में हुए विस्फोट की चपेट में आए छह और लोगों की मौत के साथ ही इस हादसे में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़ कर 12 हो गई है। अधिकारी ने सोमवार को बताया कि एक जुलाई को ताप ऊर्जा केंद्र-II की पांचवी इकाई में आग लगने और बॉयलर फटने से छह लोगों की मौत हो गई थी। उन्होंने बताया कि हादसे में घायल तीन कर्मचारियों- मजदूर, कनिष्ठ अभियंता और फोरमैन- की आज चेन्नई के अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। एनएलसी इंडिया के अधिकारी ने बताया कि एक मजदूर और कनिष्ठ अभियंता की रविवार को मौत हुई थी जबकि मुख्य अभियंता की तीन जुलाई को मौत हुई थी। उन्होंने बताया कि सभी छह मृतकों की उम्र 45 से 53 साल के बीच थी और उनका चेन्नई के निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था।

06:43 PM

उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में कोरोना वायरस के 13 नये मरीज सामने आने से संक्रमितों की संख्या 1295 हो गयी है। जिलाधिकारी पीएन सिंह के अनुसार कोरोना वायरस के छह मरीजों के ठीक होने के साथ ही स्वस्थ हो गये कोविड-19 मरीजों की संख्या 1059 हो गयी है। जिला प्रशासन के अनुसार जिले में कोरोना वायरस से अब तक 90 लोगों की मौत हो चुकी है। फिलहाल 146 कोविड-19 का इलाज चल रहा है।

06:29 PM

कोविड-19 के रोगियों का उपचार कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों के लिए आईआईटी-मद्रास के शोधकर्ताओं ने नैनो कोटेड फिल्टर बनाया है। संस्थान की तरफ से सोमवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि फिल्टर के कोट की गुणवत्ता को परिष्कृत किया गया है ताकि हवा में माइक्रोन से भी छोटे धूलकणों को प्रभावी तरीके से हटाया जा सके। आईआईटी-मद्रास के अप्लाइड मिकैनिक्स विभाग के प्रोफेसर के. अरूल प्रकाश ने कहा कि स्वास्थ्यकर्मियों की जरूरत के मुताबिक ज्यादा फिल्टर के लिए नैनो कोटिंग का समायोजन किया जा सकता है। विज्ञप्ति में उनके हवाले से कहा गया है, ‘‘नये फिल्टर में कई नैनो कोटिंग हैं जो एक माइक्रॉन आकार के कणों को भी फिल्टर कर सकते हैं, यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।’’ इस फिल्टर का मास्क में इस्तेमाल करने से फिल्टर करने की प्रभावित में बढ़ोतरी होगी। इस फिल्टर को विकसित करने के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने कोष मुहैया कराया। विज्ञप्ति में बताया गया कि इसका क्षेत्र परीक्षण होने के बाद उद्योगों के साथ गठबंधन कर बड़े पैमाने पर इसके निर्माण की अनुशंसा की जाएगी।

06:06 PM

फ्रांस में नए प्रधानमंत्री ज्यां कास्ते के साथ काम करने के लिए सोमवार को करीब 20 मंत्रियों के नामों की घोषणा होने की संभावना है। फ्रांसीसी मीडिया की खबरों में कहा गया है कि कास्ते के साथ काम करने के लिए करीब 20 मंत्रियों के नामों की घोषणा की जाएगी। इस संबंध में राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रां ने कहा कि सोमवार को नए मंत्रियों की घोषणा की जा सकती है। उन्होंने रविवार को कई ट्वीट किए। वह अपने पांच साल के कार्यकाल के आखिरी दो साल के लिए नयी सरकार की टीम तैयार करने में जुटे हुए हैं। मैक्रां ने ट्वीट किया कि फ्रांस के आधुनिकीकरण और मुक्त व्यापार के वादों के के साथ 2017 में वह जिस मंच पर खड़े थे, वे अब भी उनकी राजनीति के केंद्र में हैं। लेकिन अंतरराष्ट्रीय उथल-पुथल और अनुभव किए जा रहे संकटों को देखते हुए एक नया रास्ता निकाला जाना चाहिए। उन्होंने पिछले हफ्ते एडवर्ड फिलिप को प्रधानमंत्री पद से हटा दिया था। उनके बाद ज्यां कास्ते को नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है। कास्ते लोक सेवक रहे हैं। उन्हें इसके पहले मंत्री के पद पर काम करने का कोई अनुभव नहीं रहा है।

05:56 PM

शामली जिले में पेड़ से टकराने के बाद मोटरसाइकिल सवार 40 वर्षीय एक व्यक्ति और उसकी मां की मौत हो गई। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। कोतवाली एसएचओ सतपाल सिंह के अनुसार, दुर्घटना रविवार शाम को कबरोत गांव के पास करनाल-मेरठ राजमार्ग पर हुई। सिंह ने बताया कि मृतकों की पहचान ऋषिपाल और शकुंतला (65) के रूप में हुई है और शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

05:46 PM

गैर परंपरागत ऊर्जा को बढ़ावा देने के प्रयास के तहत महानगर के बाहरी इलाके में सैटेलाइट शहर के तौर पर उभर रहे न्यू टाउन में नगर निकाय के अधिकारियों ने सौर पेड़ लगाने का निर्णय किया है। न्यू टाउन कोलकाता विकास प्राधिकरण (एनकेडीए) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि ‘एनटी मेला ग्राउंड’ के पास स्थित पगडंडियों और ‘स्वप्नो भोर’ पार्क में सौर पेड़ लगाए जाएंगे। साथ ही कई सड़कों और गलियों के पास लोहे के 1400 खंभे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हम सौर पेड़ (धातु के पेड़ जिसमें फोटो वोल्टिक बैटरियां लगी होंगी, ये दिन के समय में चार्ज होंगी और शाम के बाद रोशनी देंगी) स्थापित कर रहे हैं ताकि परंपरागत ऊर्जा का उपभोग कम हो।’’ उन्होंने कहा कि परियोजना के लिए निविदा जारी हो गई है और जल्द ही काम शुरू होगा।

05:36 PM

कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए तिरुवनंतपुरम नगर निगम की सीमा में तिहरे लॉकडाउन लागू होने के बाद सोमवार को सड़कें खाली दिखीं, दुकानें बंद रहीं, साथ ही केंद्र और राज्य सरकार के कार्यालय भी बंद रहे। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन अपने आधिकारिक आवास क्लिफ हाउस से काम कर रहे हैं। सरकार के सूत्रों ने कहा कि सचिवालय में सिर्फ मुख्य सचिव, गृह और राजस्व सचिवों के कार्यालय खुले थे। पर्यटन मंत्री कडक्कमपल्ली सुरेंद्रन ने कहा कि स्थिति गंभीर होने के कारण, राज्य की राजधानी में सप्ताह भर के तिहरे लॉकडाउन के बाद भी कड़े प्रतिबंध जारी रहेंगे। आज से लागू होने वाला तिहरा लॉकडाउन एक सप्ताह तक चलेगा। तिरुवनंतपुरम नगर निगम सीमा में 100 वार्ड पूरी तरह से बंद हैं और केवल आवश्यक सेवाएं जैसे दवा की दुकानें, बैंक, एटीएम, अस्पताल, मीडिया, दूध बूथ, पेट्रोल पंप और गैस एजेंसियां ​​न्यूनतम कर्मचारियों के साथ काम कर रही हैं।

05:21 PM

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने देश में कथित आतंकी गतिविधियों के लिये जम्मू-कश्मीर के निलंबित पुलिस उपाधीक्षक देविंदर सिंह समेत छह लोगों के खिलाफ सोमवार को आरोप पत्र दायर किया। अधिकारियों ने बताया कि सिंह के अलावा आरोप पत्र में प्रतिबंधित आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर सैयद नवीद मुश्ताक उर्फ नवीद बाबू, संगठन के कथित भूमिगत कार्यकर्ता इरफान शफी मीर और इसके सदस्य रफी अहमद राठेर का भी नाम है। इसके अलावा कारोबारी तनवीर अहमद वानी तथा नवीद बाबू के भाई सैयद इरफान अहमद को भी नामजद किया गया है। इस साल जनवरी में गिरफ्तार किए गए सिंह पर सुरक्षित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के जरिये पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारियों के साथ संपर्क स्थापित करने का आरोप है।

05:11 PM

ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित विक्टोरिया राज्य में संक्रमण को फैलने से रोकने के उद्देश्य से न्यू साऊथ वेल्स राज्य से लगने वाली सीमा बंद करने की घोषणा सोमवार को की गई। ऐसा पिछले सौ साल में पहली बार किया जा रहा है। विक्टोरिया के प्रीमियर डेनियल एंड्रियूज ने कहा कि मंगलवार रात से राज्य के साथ लगने वाली न्यू साउथ वेल्स की सीमा बंद कर दी जाएगी। पिछले चौबीस घंटे में विक्टोरिया में कोरोना वायरस संक्रमण के 127 नए मामले सामने आने के बाद यह निर्णय लिया गया। कोविड-19 से राज्य में अब तक 22, और देश में 106 मरीजों की मौत हो चुकी है। एंड्रियूज ने कहा, “हम सभी इस पर सहमत हुए कि सीमा सील करना सबसे अच्छा होगा।” उन्होंने कहा, “न्यू साउथ वेल्स की ओर से सीमा बंद की जाएगी ताकि हमारे राज्य में संसाधनों की कमी न हो जो कोविड-19 से लड़ने के लिए आवश्यक है।” विक्टोरिया के लोगों को न्यू साउथ वेल्स जाने के लिए परमिट लेना होगा। उन्होंने कहा कि सीमा सील करने का निर्णय न्यू साउथ वेल्स की प्रीमियर ग्लेडिस बेरेजिकलियन और प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से बातचीत के बाद लिया गया है।

05:10 PM

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा संघर्ष विराम के कथित उल्लंघन पर ‘कड़ा विरोध’ जताते हुए सोमवार को भारतीय उच्चायोग के एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया। पाकिस्तानी विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि रविवार को निकियल सेक्टर में ‘बिना उकसावे के अंधाधुंध गोलीबारी’ की वजह से तीन बच्चे समेत पांच असैन्य नागरिक गंभीर रूप से घायल हुए हैं। बयान में आरोप लगाया गया है कि भारतीय बल नियंत्रण रेखा और कामकाजी सीमा पर लगातार असैन्य नागरिकों को निशाना बनाकर गोलीबारी कर रहे हैं, तोपखाने का इस्तेमाल कर रहे हैं और भारी कैलीबर वाले मोर्टार के गोले दाग रहे हैं। बयान में दावा किया गया कि इस साल संघर्ष विराम उल्लंघन के 1,595 मामले हुए हैं जिनमें से 14 लोगों की मौत हुई है और 121 अन्य घायल हो गए हैं।

04:57 PM

उत्तर प्रदेश के नोएडा इलाके के थाना इकोटेक- प्रथम क्षेत्र के एक गांव में रहने वाली 12 वर्षीय किशोरी के साथ 14 साल के एक किशोर ने कथित रूप से बलात्कार किया। घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) राजेश कुमार सिंह ने बताया कि थाना इकोटेक-1 क्षेत्र के बरसात गांव में रहने वाली 12 वर्षीय किशोरी चार जुलाई को खेत में शौच करने गयी थी । उन्होंने बताया कि तभी गांव के ही रहने वाले 14 वर्षीय किशोर ने उसके साथ कथित रूप से बलात्कार किया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना की रिपोर्ट बच्ची के परिजनों ने थाना इकोटेक प्रथम में दर्ज कराई है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने आज मामले के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने बताया कि डॉक्टरी परीक्षण के दौरान बलात्कार की घटना की पुष्टि हुई है।

04:41 PM

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू से मुलाकात की। उप राष्ट्रपति के सचिवालय ने ट्वीट किया, ‘‘ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नयी दिल्ली में आज उप राष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू से मुलाकात की।’’ वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने उप राष्ट्रपति को राज्य में गेहूं के रिकॉर्ड उत्पादन और खरीद की जानकारी दी। चौहान ने कहा कि नायडू को राज्य में कोविड-19 महामारी की स्थिति से भी अवगत कराया।

03:43 PM

पूर्वी इंडोनेशिया में मछली पकड़ने वाली एक नाव के डूबने से कम से कम दो बच्चों की मौत हो गई और सात अन्य लोग लापता हैं। नाव में क्षमता से अधिक 28 यात्री सवार थे। स्थानीय तलाश एवं बचाव एजेंसी अधिकारी एमी फ्रीजर ने कहा कि नाव के निकट वाले एक जहाज के चालक दल ने दो बच्चों के शव बरामद किए और 19 लोगों को बचाया। बचाव दल लापता अन् सात लोगों की तलाश कर रह हैं। फ्रीजर ने बताया कि काशीह-25 नाव कुपांग के तबलोलोंग तट से रवाना होने के करीब एक घंटे बाद डूब गई। इस लकड़ी वाली नाव में 16 यात्री और 12 मछुआरे सवार थे। उन्होंने बताया कि मछली पकड़ने वाली यह नाव केवल 15 लोगों के लिए बनाई गई थी।

03:41 PM

अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया सोमवार को दो पैसे टूटकर 74.68 पर बंद हुआ। हालांकि, शुरुआती कारोबार में इसमें बढ़त का रुख रहा जो कारोबार समाप्ति तक टिक ना सका। मुद्रा कारोबारियों के अनुसार कोविड-19 के बढ़ते मामलों से निवेशकों की धारणा प्रभावित रही। लेकिन विदेशी पूंजी निवेश, घरेलू शेयर बाजारों के सकारात्मक रुख और अन्य वैश्विक मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के कमजोर पड़ने से रुपये में यह गिरावट थमी रही। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 74.53 पर बढ़त के साथ खुला। कारोबार के दौरान इसमें भारी उतार-चढ़ाव देखा गया और यह 74.52 के उच्चतम और 74.82 के निचले स्तर के बीच घटबढ़ में रहा। अंत में यह पिछले बंद के मुकाबले दो पैसे नीचे रहकर 74.68 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 74.66 पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल भाव 1.66 प्रतिशत बढ़कर 43.51 डॉलर प्रति बैरल पर रहा। दुनियाभर में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या 1.14 करोड़ के पार जा चुकी है। जबकि मरने वालों का आंकड़ा 5.34 लाख तक पहुंच गया है। भारत में भी कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 6,97,413 पर पहुंच चुकी है।

03:41 PM

मध्य फिलीपींस के एक समुद्र तटीय गांव में विद्युत उत्पादन संयंत्र से करीब से 2,50,000 लीटर तेल के रिसाव के बाद 400 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। इलोइलो सिटी के मेयर जेरी ट्रेनास ने फोन पर एपी से कहा, ‘‘बदबू इतनी ज्यादा थी कि हमें लोगों को हटाकर दो स्कूलों में ले जाना पड़ा और कल रात एक और स्थान से लोगों को निकालने का अनुरोध किया गया।" शुक्रवार को एक विस्फोट के बाद तेल के रिसाव की शुरुआत हुई। इस घटना में किसी के घायल होने की खबर नहीं मिली है। ट्रेनास ने कहा कि दुर्घटना से बिजली की आपूर्ति प्रभावित नहीं हुई है। इस बीच तटरक्षक बल ने कहा कि घटना की जांच की जा रही है और आवश्यकता पड़ने पर संयंत्र के मालिकों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा।

03:21 PM

गाजियाबाद पुलिस ने अवैध मोमबत्ती कारखाने में आग लगने की घटना के मुख्य आरोपी को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने बताया कि मामले में प्राथमिकी दर्ज करने के बाद गिरफ्तार नितिन चौधरी से पूछताछ की जा रही है। मोदी नगर के बखरवा गांव में स्थित कारखाने में रविवार शाम करीब चार बजे आग लगने की सूचना मिली थी। अधिकारियों के अनुसार, जन्मदिन पर इस्तेमाल की जाने वाली विशेष मोमबत्तियों के निर्माण में इस्तेमाल आने वाली ज्वलनशील सामग्री कारखाने में रखी गयी थी। एसएसपी नैथानी ने कहा,“स्थानीय ग्रामीणों की शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। मुख्य संदिग्ध नितिन चौधरी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसने पुलिस को बताया कि मोमबत्तियां फैक्ट्री में रखी गई थीं और आग लगने के समय उन्हें पैक किया जा रहा था।” आरोपी पुलिस हिरासत में है और उससे पूछताछ की जा रही है।

03:05 PM

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू से मुलाकात की। चौहान ने हाल ही में 28 मंत्रियों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया है और भाजपा के केन्द्रीय नेतृत्व से मुलाकात करने के लिए वह अभी राष्ट्रीय राजधानी में मौजूद हैं। आधिकारिक तौर पर कोई बयान जारी नहीं किया गया है लेकिन केन्द्रीय नेतृत्व से मुलाकातों में नवनिर्वाचित मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा चर्चा का मुख्य मुद्दा है। उप राष्ट्रपति के सचिवालय ने ट्वीट किया, ‘‘ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिव राज सिंह चौहान ने नयी दिल्ली में आज उप राष्ट्रपति श्री एम. वैंकेया नायडू से मुलाकात की।’’

03:03 PM

पुडुचेरी में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 65 नए मामले सामने आए जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या 1,000 के पार हो गई। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने एक मेडिकल बुलेटिन में बताया कि संक्रमण के नए 62 मरीजों को सरकारी अस्पतालों में भर्ती किया गया है। इसके अलावा कराइकल, माहे और यनम में पिछले 24 घंटे में एक-एक मामला सामने आया है। इसके अनुसार कुल संक्रमितों की संख्या 1,009 पहुंच गई है, इसमें पुडुचेरी के उन दो मरीजों को शामिल नहीं किया गया है जिनका इलाज पड़ोसी जिले तमिलनाडु के विल्लुपुरम में हो रहा है। केंद्रशासित प्रदेश में फिलहाल 515 मरीजों का इलाज चल रहा है और वहीं 480 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है।

02:40 PM

हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड के ऑनलाइन बिक्री मंच पर अब तक 15 लाख से अधिक संभावित ग्राहक आये हैं। मार्च में पेश किए जाने के बाद से अब तक इस मंच पर 20,000 से ज्यादा लोगों ने कारों के बारे में पूछताछ भी की है। कंपनी ने सोमवार को एक बयान में कहा कि उसके ‘क्लिक टू बाय’ मंच को मार्च से अब 15 लाख से अधिक लोगों ने देखा है। कंपनी के इस मंच से उसके 600 डीलरशिप जुड़े हैं। इस मंच पर ग्राहक कार खरीदने का पूरा अनुभव ऑनलाइन उठा सकते हैं। कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस. एस. किम ने कहा कि इस मंच पर 20,000 से अधिक पंजीकरण हुए हैं और 1,900 से बुकिंग हुई हैं।

02:40 PM

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के नगर कोतवाली क्षेत्र के नरवा सिटी में एक इनामी शातिर बदमाश पुलिस मुठभेड़ के दौरान गोली लगने से घायल हो गया, जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है । पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने सोमवार को बताया कि थाना मानधाता क्षेत्र का अकोढ़िया गाँव निवासी रणजीत सिंह शातिर अपराधी है और उस पर हत्या जैसे गंभीर अपराध के दस मुकद्दमे दर्ज हैं । सिंह ने बताया कि वह काफी दिनों से फरार चल रहा था और पुलिस ने उसे पकड़वाने वाले को 25 हजार रूपये इनाम देने का ऐलान किया था । उन्होंने बताया कि रविवार देर रात मुखबिर की सूचना के आधार पर थाना नगर कोतवाली क्षेत्र के नरवा सिटी में मुठभेड़ के दौरान रणजीत को गोली लगी । उसे गिरफ्तार कर लिया गया है । रणजीत के पास से 32 बोर की पिस्टल, कारतूस और बाइक बरामद हुई है । सिंह ने बताया कि रणजीत को अस्पताल में दाखिल कराया गया है ।

02:11 PM

पाकिस्तान में सोमवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,344 मामले सामने आए जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 2,31,000 के पार चली गई। वहीं इस अवधि में 50 लोगों की मौत हो गई जिससे मृतकों की कुल संख्या 4,762 हो गई। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार संक्रमण के 3,344 मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 2,31,818 हो गई। वहीं 1,31,649 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। संक्रमण के कुल मामलों में सिंध प्रांत में 94,528 मामले, पंजाब में 81,963, खैबर-पख्तनुख्वा में 28,116, इस्लामाबाद में 13,494, बलूचिस्तान में 10,814, गिलगित-बल्तिस्तान में 1,561 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 1,342 मामले शामिल हैं। पिछले 24 घंटे में 50 लोगों की मौत के बाद इस खतरनाक वायरस की वजह से देश में 4,762 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 2,406 की हालत नाजुक है। मंत्रालय ने कहा कि अब तक 56.78 फीसद लोग स्वस्थ हो चुके हैं और जबकि अब भी 43.21 फीसद लोग संक्रमित हैं।

02:05 PM

मुम्बई के उपनगरी इलाकों और निकटवर्ती ठाणे जिले में पिछले 24 घंटे में 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सामेवार को उन इलाकों और कोंकण के अन्य इलाकों में और भारी बारश होने का पूर्वानुमान भी जताया है। ठाणे-बेलापुर औद्योगिक संघ क्षेत्र में स्थित वेधशाला में सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 213.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की मुम्बई शाखा के उप महानिदेशक के. एस. होसालिकर ने ट्वीट किया, मुम्बई और उसके आस-पास भारी बारिश हुई। वहीं ठाणे /पश्चिमी उपनगरीय इलाकों में छह जुलाई सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में बेहद भारी (115.6 मिमी से अधिक) बारिश हुई। मुम्बई, कोंकण में अगले चौबीस घंटे में भी भारी बारिश होने की संभावना है। मुंबई के पश्चिमी उपनगर सांताक्रूज़ मौसम केन्द्र ने सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 116.1 मिमी बारिश दर्ज की। जबकि दक्षिण मुम्बई के कोलाबा मौसम केन्द्र में इस दौरान 12.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में मथेरान केन्द्र में पिछले 24 घंटे में 90 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं पालघर की दहानु वेधशाला में 60.3 मिमी बारिश दर्ज की गई। इनके अलावा नासिक मौसम केन्द्र ने 13.4 मिमी, रत्नागिरि वेधशाला में 5.4 मिमी, हारने वेधशाला में 5.9 मिमी, उस्मानाबाद जिले के मराठावाड़ क्षेत्र में इस दौरान 7.4 मिमी बारिश दर्ज की गई ।

01:53 PM

देश में एक दिन में कोविड-19 के 24,248 मामले सामने आए जिसके बाद सोमवार को भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के कुल मामलों की संख्या सात लाख के निकट पहुंच गई। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय के अनुसार कोविड-19 से 425 और लोगों की मौत होने के बाद इस महामारी से मरने वालों की संख्या 19,693 हो गई है। देश में लगातार चौथे दिन कोरोना वायरस के संक्रमण के बीस हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। भारत रविवार को रूस को पीछे छोड़ते हुए कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित होने वाला तीसरा देश बन गया। संक्रमण के कुल मामलों में अब केवल अमेरिका और ब्राजील ही भारत से आगे हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से सोमवार की सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार एक दिन में कोविड-19 के 24,248 मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 6,97,413 हो गई। आंकड़ों के अनुसार अब तक देश में कोविड-19 के 4,24,432 मरीज उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं और 2,53,287 मरीजों का इलाज चल रहा है। मंत्रालय ने कहा, “अब तक 60.85 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं।” कोरोना वायरस के कुल मामलों में वे विदेशी भी शामिल हैं जिनकी भारत में की गई जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईसीएमआर) के अनुसार पांच जुलाई तक देश में 99,69,662 नमूनों की जांच की जा चुकी थी। इनमें से 1,80,596 नमूनों की जांच रविवार को की गई।

01:16 PM

वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के स्वामित्व वाली पेटीएम, इसके संस्थापक विजय शेखर शर्मा मिलकर मुंबई स्थित निजी क्षेत्र की कंपनी रहेजा क्यूबीई जनरल इंश्योरेंस का अधिग्रहण करेंगे। कंपनी के बयान में यह जानकारी दी गई है। वक्तव्य में कहा गया है, ‘‘रहेजा क्यूबीई की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी प्रिज्म जॉनसन के पास जबकि 49 हिस्सेदारी क्यूबीई आस्ट्रेलिया के पास है। पेटीएम दोनों की हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में है और कंपनी की पूरी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।’’ कंपनी ने हालांकि, इस सौदे की वित्तीय जानकारी का खुलासा नहीं किया है। इस अधिग्रहण सौदे को भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) की मंजूरी के अलावा और भी अन्य मंजूरियां लेनी होंगी। बहरहाल, प्रिज्म जॉनसन लिमिटेड जिसे पहले प्रिज्म सीमेंट लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, ने एक अलग बयान जारी कर कहा है कि उसके निदेशक मंडल ने अपने जनरल इंश्योरेंस संयुक्त उद्यम, रहेजा क्यूबीई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (आरक्यूबीई) में अपनी पूरी 51 प्रतिशत हिस्सेदारी पेटीएम और विजय शेखर शर्मा को 290 करोड़ रुपये में बेचने को मंजूरी दी है।

01:15 PM

कुख्यात अपराधी विकास दुबे के घर के बाहर हुई मुठभेड़ में आठ पुलिसकर्मियों के शहीद होने की घटना के बाद ड्यूटी में ढिलायी बरतने के लिए तीन और पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है । वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी. ने बताया कि निलंबित होने वालों में उप निरीक्षकों - कुंवरपाल, तथा कृष्ण कुमार शर्मा और कांस्टेबल राजीव हैं । ये सभी चौबेपुर थाने में तैनात थे । तीनों के खिलाफ प्रारंभिक जांच शुरू कर दी गयी है । उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज किया जायेगा और अगर जांच के दौरान उनकी भूमिका या साजिश सामने आयी तो उनके खिलाफ आगे कार्रवाई की जाएगी । पुलिस के एक अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि तीनों पुलिसकर्मी चौबेपुर के थाना प्रभारी विनय तिवारी के साथ विकास दुबे के घर बुधवार को गये थे । स्थानीय कारोबारी राहुल तिवारी की शिकायत पर पुलिस वहां दबिश देने गयी थी । राहुल को विकास दुबे ने पुलिस की मौजूदगी में पीटा था । जब तिवारी ने बीचबचाव की कोशिश की तो दुबे ने कथित रूप से उनका मोबाइल छीनकर उनके साथ भी बदसलूकी की थी । उसके बाद दोनों के बीच कहासुनी और धक्कामुक्की भी हुई और फिर पुलिस घर से चली गयी । मुठभेड़ की वारदात के बाद विनय तिवारी को निलंबित कर दिया गया है ।

01:09 PM

हवा से फैल रहा है कोरोना वायरस

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कोरोना वायरस हवा के जरिये भी फैल रहा है।  32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को एक खुले पत्र में  इस बात के सबूतों को रेखांकित किया है। (पूरी खबर पढ़ें)

01:07 PM

उत्तर प्रदेश के शामली में दो अलग-अलग मुठभेड़ में चार बदमाश गिरफ्तार

शामली जिले में दो अलग-अलग मुठभेड़ के बाद लूट के कई मामलों में वांछित चार बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने कहा कि रविवार को हुई मुठभेड़ों में ये चारों बदमाश घायल हो गए और अभी एक अस्पताल में हैं। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि एक मुठभेड़ शामली जिले के कैराना जबकि दूसरी मुठभेड़ शामली कस्बे में हुई। ये दोनों मुठभेड़ अलग-अलग समय पर हुईं। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ के दौरान एक पुलिसकर्मी को भी गोली लगी है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार लोगों की पहचान शिवम, सुशील, अमित और अमन कुमार के रूप में हुई है। ये सभी लूट के मामलों में वांछित थे। पुलिस अधीक्षक ने इस अभियान में शामिल पुलिस टीमों को 25000 रुपये के इनाम की की घोषणा की है।

12:30 PM

दिल्ली में कोरोना के मामले एक लाख के पार

कोरोना के मामलों ने दिल्ली में 1 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है हालांकि घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि करीब 72,000 लोग कोरोना से ठीक भी हो चुके हैं: अरविंद केजरीवाल 



 

10:15 AM

भारत में कोरोना के मामले 7 लाख के करीब

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 24, 248 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में अब तक कोरोना से कुल संक्रमित हुए लोगों की संख्या 697413 जा पहुंची है। साथ ही भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 19693 हो चुकी है। पूरी खबर पढ़ें

08:54 AM

नई स्पेशल ट्रेनों को चलाने की तैयारी में भारतीय रेलवे

कोरोना महामारी संकट के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने गृह मंत्रालय को करीब 40 जोड़ी नई विशेष ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यात्रियों की संख्या के मद्देनजर छह नई विषेश ट्रेनें चलाने की तैयारी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय से आदेश मिलते ही जल्द ही इन ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। ट्रेनों की पूरी लिस्ट यहां देखें

08:52 AM

श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती

दिल्ली में केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, दिल्ली बीजेपी चीफ आदेश कुमार गुप्ता और अन्य बीजेपी नेताओं ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को शहीदी पार्क में उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी।



 

08:45 AM

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया श्यामा प्रसाद मुखर्जी को याद

पीएम मोदी ने आज श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर ट्वीट कर कहा, 'मैं आज श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर उन्हें नमन करता हूं। एक समर्पित देशभक्त, उन्होंने भारत के विकास में अद्भुत योगदान दिए। उन्होंने भारत की अखंडता की मजबूती के लिए साहसिक प्रयास किए। उनकी सोच और उनके विचार देश भर में करोड़ो लोगों को मजबूती प्रदान करते हैं।' 

Web Title: aaj ki taja khabar 6 july hindi samachar breaking news hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे