लाइव न्यूज़ :

World Suicide Prevention Day 2022: कब और क्यों मनाया जाता है ये दिन, कब हुई थी शुरुआत क्या इस बार की थीम, जानिए

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 08, 2022 11:50 AM

World Suicide Prevention Day: हर साल पूरी दुनिया में 10 सितंबर को ये दिन मनाया जाता है। इस दिन का मकसद आत्महत्या जैसी गंभीर समस्या के प्रति लोगों को जागरूक करना और उनमें आशा पैदा करना है।

Open in App
ठळक मुद्देWorld Suicide Prevention Day हर साल पूरी दुनिया में 10 सितंबर को मनाया जाता है।10 सितंबर 2003 को IASP और WHO ने सबसे पहले इस दिन को मनाया था, इसके बाद से ये आज भी जारी है।इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) इस दिन करीब 60 से ज्यादा देशों में कार्यक्रम आयोजित कराता है।

नई दिल्ली: आत्महत्या रोकने और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में ज्यादा जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (World Suicide Prevention Day 2022) मनाया जाता है। इस दिन का प्रतीक एक पीले रंग का रिबन है जिसे लोगों द्वारा पहना जाता है और आत्महत्य की रोकथाम के उपायों को लेकर बात की जाती है।

World Suicide Prevention Day: कब मनाया जाता है ये दिन

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस हर साल सितंबर में मनाया जाता है। इसे 2003 से हर साल 10 सितंबर को पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है। आज कोरोना महामारी के दौर में इस दिन का महत्व और बढ़ गया है। एक ऐसे समय में जब नौकरियां छिन जाने, अपने करीबियों को खोने और अकेलेपन ने कई लोगों को चिंतित और उदास कर दिया है, ये दिन इन समस्याओं पर बठकर सोचने और इसके समाधान की बात करता है।

इस दिन को मनाने की शुरुआत 10 सितंबर 2003 को इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मिलकर की थी। हर साल इस दिन को विशेष सेमिनार और अन्य गतिविधियों के जरिए मनाने के लिए आईएएसपी (IASP) करीब 60 से अधिक देशों में सैकड़ों कार्यक्रम आयोजित करता है।

World Suicide Prevention Day: क्या है इस बार की थीम

वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे पर इस साल की अंतर्राष्ट्रीय थीम 'कार्रवाई के जरिए आशाा पैदा करना' (Creating Hope Through Action) है। यह विषय 2021 का भी था और 2023 में भी रहेगा। विषय का उद्देश्य यह याद दिलाना है कि आत्महत्या के अलावा भी एक विकल्प है और वह है लोगों का एक्शन या काम, भले ही चाहे वही कितना भी बड़ा या छोटा हो, यह संघर्ष करने वालों को आशा प्रदान कर सकता है।

बता दें कि पूरी दुनिया में डिप्रेशन आत्महत्या के कारणों में सबसे आम है। इसके अलावा वित्तीय स्थिति, आक्रामकता, शोषण और दुर्व्यवहार के अनुभव भी ऐसे कारक हैं जो किसी को आत्महत्या के लिए उकासाते हैं।

टॅग्स :विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवसआत्महत्या प्रयास
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टमां से मांगी माफी फिर लगाई फांसी... आत्महत्या से पहले शख्स ने शेयर किया वीडियो, यूपी पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप

क्राइम अलर्टमां ने पहले बच्चों को दिया जहर! फिर अपार्टमेंट की छत से लगाई छलांग, खुदखुशी की घटना से दहला नासिक

ज़रा हटकेWatch: अस्पताल में इलाज कराने आए शख्स ने की आत्महत्या, इमारत की 15वीं मंजिल से लगाई छलांग; वीडियो देख सहम जाएंगे आप

बॉलीवुड चुस्कीकौन हैं अमृता पांडे? जिनकी मौत छोड़ गई अपने पीछे कई सवाल, भोजपुरी इंडस्ट्री में था एक्ट्रेस का बड़ा नाम

भारतKota Student Suicide: NEET की तैयारी कर रहे छात्र ने कथित तौर पर की आत्महत्या, कोटा में इस साल की यह 8वीं घटना

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता