गर्मियों में डेड स्किन और मुहांसों का एक मात्र इलाज है टमाटर और खीरे का रस, चेहरे का ग्लो को बढ़ाकर बनाता है आपको यह हसीन और जवान

By आजाद खान | Published: April 3, 2022 04:45 PM2022-04-03T16:45:48+5:302022-04-03T16:53:51+5:30

आपको बता दें कि टमाटर और खीरे के रस में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, कैफिक एसिड, विटामिन के, सिलिका और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

tomato and cucumber juice remove dead skin and acne glow face and make you feel young and beautiful health tips in hindi | गर्मियों में डेड स्किन और मुहांसों का एक मात्र इलाज है टमाटर और खीरे का रस, चेहरे का ग्लो को बढ़ाकर बनाता है आपको यह हसीन और जवान

गर्मियों में डेड स्किन और मुहांसों का एक मात्र इलाज है टमाटर और खीरे का रस, चेहरे का ग्लो को बढ़ाकर बनाता है आपको यह हसीन और जवान

Highlightsचेहरे के लिए टमाटर और खीरे का रस काफी कारगर साबित होता है। इसके रस के इस्तेमाल से चेहरे से जुड़ी कई समस्या आसानी से दूर हो सकती है। इस जूस का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

Face Tips: गर्मियां आते ही हमारा चेहरा डल और सूखा हो जाता है। ऐसा लगता है कि हमारे चेहरे की जान ही चल गई है। इससे बचने का इलाज टमाटर और खीरे का रस है। चेहरे से जुड़े जानकारों का कहना है कि टमाटर और खीरे के रस को अगर चेहरे पर इस्तेमाल किया जाए तो इससे बहुत फायदे मिलेंगे। इससे चेहरे की डेड स्किन निकल जाएगी और खोया हुआ निखार और चमक वापस लौटेगी। इसके साथ आपका हरा भरा और तरो ताजा भी दिखेगा। टमाटर और खीरे के रस में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के साथ चेहरे को भी फायदा पहुंचाता है। इसके रस में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, कैफिक एसिड, विटामिन के, सिलिका और विटामिन ए पाए जाते हैं जो चेहरे के ग्लो को निखारने में काफी कारगर साबित हुए हैं। 

करते हैं पोर्स को ठीक (Cure Face Pores)

जब कभी भी आपके चेहरे पर बड़े और खुले पोर्स हो जाते हैं तब उसे दूर करने के लिए ये टमाटर और खीरे का रस काम आता है। खुले पोर्स में धूल, मिट्टी और गंदगी जम जाती है जिसे यह जूस आसानी से साफ कर देता है। इससे आपके चेहरे में धूल, मिट्टी और गंदगी के जमा होने के कारण जो कील-मुहांसे होते है, उससे भी यह जूस छुटकारा दिलाता है। 

इसे लगाने का तरीका काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले आपको खीरे और टमाटर के रस, नींबू और मिंट के रस को लेकर पिस लेना चाहिए। इसके बाद इस मिक्सचर को प्रभावित जगह पर लगाए और बाद उसे साफ कर लें। साफ करते समय चेहरे का मसाज भी जरूर कर लें। 

डेड स्किन को करता है ठीक (Remove Dead Skin)

टमाटर और खीरे का जूस आपके चेहरे से डेड स्किन को दूर करता है। इसमें भारी मात्रा में एंजाइम्स पाए जाते हैं जिससे डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिलता है। अगर आपका चेहरा संवेदनशील भी है तो इससे कोी फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि इसका जूस किसी तरीका का नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसे तैयार करने का तरीका काफी सरल है। इसके लिए आप टमाटर और खीरा दोनों के रस को लेंलें और उसे मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। फिर करीब 15-20 मिनट बाद अपने चेहरे को सादा पानी से धो लें। इससे आपके डेड स्किन से राहत मिलेगी। 

मुहांसों से दिलाता है छुटकारा (Remove Acne)

यह जूस कई मानो में आपके चेहरे को फायदा पहुंचाता है। आमतौर पर हमारे चेहरे के स्किन में गंदगी या बैक्टीरिया के कारण मुंहासे बन जाते हैं जिससे हमारे चेहरे में कई तरह के दाग-धब्बे हो जाते हैं। ऐसे में हमारे चेहरे में पिंपल्स की भी समस्या जन्म ले लेती है। इन सब से बचने के लिए टमाटर और खीरे का जूस काफी कारगर साबित होता है क्योंकि इसमें विटामिन ए, सी और के होते हैं। इसमें एसिडिक गुण भी पाए जाते हैं जिससे आपका चेहरा और ग्लो होता है। 

इसको इस्तेमाल करने का तरीका यह है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले आप खीरे का रस, टमाटर का रस, शहद और दूध को एक कटोरी में उबाल लें। फिर इस मिश्रण को मिलाए और गाढ़ा पैक के रूप में तैयार करें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे में लगाए और और थोड़ी देर बार अपने चेहरे को धो लें। इससे आपका चेहरा खिल जाएगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: tomato and cucumber juice remove dead skin and acne glow face and make you feel young and beautiful health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे