माइग्रेन की समस्या का रामबाण इलाज है यह फूड्स-ड्रिंक्स, आज ही डाइट में करें इसे शामिल, मिलेंगे चमत्कारी फायदे

By आजाद खान | Published: August 28, 2022 04:26 PM2022-08-28T16:26:32+5:302022-08-28T16:34:37+5:30

जानकारों का कहना है कि हार्मोनल चेंज, अनहेल्‍थी फूड, ज्‍यादा एल्‍कोहल और तनाव जैसे कुछ कारण है जो सीधे तौर पर सिर में माइग्रेन की समस्या को पैदा करते है।

suffering from Migraine Pain consume these drinks food get instant relief migraine ki samasya health tips in hindi | माइग्रेन की समस्या का रामबाण इलाज है यह फूड्स-ड्रिंक्स, आज ही डाइट में करें इसे शामिल, मिलेंगे चमत्कारी फायदे

फोटो सोर्स: Wikipedia CC

Highlightsमाइग्रेन की बीमारी काफी खतरनाक बीमारी है। इसमें जो दर्द होता है वह बर्दाशत के बाहर होता है। सिर में माइग्रेन की समस्या होने के पीछे कई कारण हो सकते है।

Foods In Migraine Pain: सिर के आधे हिस्से में अचानक और लगातार दर्द होने को माइग्रेन कहते है। इसका दर्द इतना खतरनाक होता है कि इसे बर्दाशत करना काफी मुश्किल होता है। माइग्रेन होने के पीछे कई कारण हो सकते है जिन में हार्मोनल चेंज, अनहेल्‍थी फूड, ज्‍यादा एल्‍कोहल और तनाव जैसे कुछ मुख्य कारण है। 

ऐसे मे यह समस्या ज्यादा गंभीर हो तो आपको डॉक्टर को देखा लेना चाहिए और अगर आपमें यह परेशानी अभी शुरू हुई है यानी आपमें नए नए माइग्रेन का दर्द शुरू हुआ है तो ऐसे में आप कुछ हेल्थी फूड का सेवन कर सकते है। इन हेल्थी फूड के इस्तेमाल से आप के सिर के दर्द में कुछ कमी आएगी जिससे आपको आराम भी मिलेगा। 

माइग्रेन में हेल्थ फूड (Foods for Migraine Pain)

जब कभी भी आप में माइग्रेन की शिकायत हो तो आप हेल्थी फूड का सेवन किया करें। ऐसे में आइए हम कुछ और हेल्थी फूड के बारे में जान लें। 

1. हल्दी वाले दूध (Turmeric Milk)

जानकारों की माने तो माइग्रेन के दौरान हल्दी वाले दूध काफी लाभदायक माने गए है और इससे तुरन्त आराम भी मिलता है। ऐसे में जिन लोगों को माइग्रेन की शिकायत है और अभी इसका असर कम है, तो ऐसे लोग हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल कर सकते है।

2. केला (Banana)

एवरीडे हेल्‍थ के अनुसार, जब कभी भी आप के सिर में माइग्रेन का अटैक होता है, उस समय केला खाना चाहिए। इससे आपको तुरन्त और लाभकारी फायदा मिलेगा। केला में भारी मात्रा में मैग्‍नीशियम पाया जाता है जिससे सिर दर्द में जल्दी आराम मिलता है। यही नहीं इसमे पाने होने के कारण यह आपके शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। 

3. तरबूज (Watermelon)

माइग्रेन के अटैक के दौरान हमें तरबूज खाने की भी सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि माइग्रेन का अटैक डिहाइड्रेशन में ज्यादा होता है, चूकीं तरबूज में 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है जिससे शरीर को डिहाइड्रेशन से मुक्ति मिलती है और ऐसे में आप माइग्रेन के अटैक से भी बच जाते है। 

4. सीड्स और नट्स (Seeds and Nuts)

सीड्स और नट्स जैसे फ्लैक्‍ससीड, स्‍प्राउट पंपकिन सीड और चिआ सीड में भारी मात्रा में मैग्‍नीशियम पाया जाता है। ऐसे में अकसर ऐसा देखा गया है कि मैग्‍नीशियम की कमी से माइग्रेन का अटैक होता है, लेकिन अगर कोई इन सीड्स और नट्स को लगातार इस्तेमाल करता है तो वह सीड्स माइग्रेन के अटैक बच सकता है या फिर उस में से यह समस्या दूर भी हो सकती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: suffering from Migraine Pain consume these drinks food get instant relief migraine ki samasya health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे