लाइव न्यूज़ :

किशमिश खाने के फायदे : सुबह खाली पेट खाएं भीगी हुई किशमिश, खून की कमी, कब्ज जैसी 8 बीमारियों से होगा बचाव

By उस्मान | Published: February 26, 2021 11:05 AM

किशमिश खाने के फायदे : कोरोना काल में इम्यून पावर बढ़ाने के लिए जरूर खाएं किशमिश

Open in App
ठळक मुद्देभीगी हुई किशमिश के अधिक फायदेइम्यून पावर बढ़ाने में सहायक किशमिशपेट और आंत को साफ करती है किशमिश

ड्राई फ्रूट पोषक तत्वों का खजाना हैं और इनके नियमित सेवन से कई बीमारियों से बचने और शरीर को स्वस्थ रखने में मिलती है। ऐसा ही एक ड्राई फ्रूट किशमिश है। किशमिश खाने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। सूखे अंगूरों को किशमिश कहा जाता है, जो कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  किशमिश शुगर का एक नैचुरल स्रोत है। इसे खाने से आपके शरीर को बहुत अधिक ऊर्जा मिलती है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रोजाना किशमिश खाने से आपको शरीर को भीतर से साफ करने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने, इम्यून सिस्टम मजबूत करने और खून की कमी से बचने में मदद मिल सकती है। 

किशमिश के पोषक तत्व

किशमिश में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद है जाते हैं इसमें मुख्य रूप से विटामिन ए, विटामिन बी, कैलशियम, फाइबर, आयरन, पोटेशियम और एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं।

भीगी हुई किशमिश खाने के फायदे

ऐसा माना जाता है कि सूखी किशमिश खाने की बजाय इसे भिगोकर खाने से आपकी सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं। सूखी किशमिश से सभी पोषण लाभों को एक बार में निकालना कठिन हो सकता है। इसलिए, जब आप उन्हें पानी में भिगोते हैं, तो आप पोषक तत्वों की जैव उपलब्धता को बढ़ाते हैं।

सुबह खाली पेट किशमिश खाने के फायदे

एसिडिटी से छुटकाराबहुत से लोगों को एसिडिटी और गैस जैसी समस्या रहती है। उनके लिए किशमिश बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से आपको गैस एसिडिटी जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा यदि आपको कब्ज है, तो लगातार किशमिश का सेवन करें। इससे आपको कब्ज से छुटकारा मिल सकता है और पाचन तंत्र मजबूत बनेगा।

थकान और कमजोरी से मिलेगी राहतआज के जमाने में कामकाज के वजह से थकान होना एक आम बात है। यदि आपको भी ऐसी समस्या है, तो आप रोजाना भीगी हुई किशमिश का सेवन करें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। इसके सेवन से शरीर से कमजोरी और थकान दूर हो सकती है।

किशमिश के फायदे

विटामिन ए का खजानाकिशमिश को आप भिगोकर या या फिर गर्म पानी के साथ खा सकते हैं। यह हमारे शरीर में विटामिन ए की कमी पूरी करता है। जिससे कि आंखों को बहुत फायदा होता है। आंखों की रोशनी भी तेज होती है।

खून की कमी होती है दूरजिन लोगों को खून की कमी की समस्या है। उनके लिए किशमिश और किशमिश का पानी बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद आयरन और कॉपर शरीर में खून की कमी को दूर करता है। इसलिए इसका सेवन जरूर करें।

किशमिश खाने के फायदे

हड्डियां बनती हैं मजबूतआपको बता दें कि किशमिश का सेवन करने से हड्डियां भी बहुत मजबूत बनती हैं। इसके अलावा पाचन तंत्र मजबूत बनता है और लीवर भी स्वस्थ रहता है। यह शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 

डायबिटीज रहती है कंट्रोलजिन लोगों को शुगर की बीमारी होती है, उनके लिए भीगे चने बहुत ही फायदेमंद होते हैं। यदि आपको डायबिटीज है तो आप रात को सोने से पहले चने को पानी में भिगो कर छोड़ दें और सुबह इस चने का सेवन करें, इससे आपको डायबिटीज में काफी फायदा मिलेगा। 

भीगी किशमिश खाने के फायदे बताएं

याददाश्त होती है तेजआपको बता दें कि सुबह सुबह भीगे चने का सेवन करने से हमारा दिमाग तेज बनता है। इसके अलावा पेट भी स्वस्थ रहता है और पाचन तंत्र मजबूत बनता है। इस वजह से हमारे चेहरे पर भी निखार आता है।

वजन कम करने में सहायकआजकल मोटापे की समस्या से लोग बहुत परेशान हैं। यदि आप मोटापे को दूर करने के लिए घरेलू उपाय कर रहे हैं, तो अपनी डाइट में चने को जरूर शामिल करें। रोजाना सुबह नाश्ते में इसी का सेवन करें।

टॅग्स :हेल्थ टिप्सडाइट टिप्सहेल्थी फूडडायबिटीज डाइटकैंसर डाइट चार्ट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यनाभि खिसकने का इलाज, पेट दर्द हो जाएगा छूमंतर, अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

स्वास्थ्यAyurvedic Treatment Of thyroid: क्या आयुर्वेद में थायराइड को ठीक करने के लिए कोई कारगर दवा है, जानिए यहां

स्वास्थ्यHow to Cure Thyroid: थायरॉइड कंट्रोल करने का रामबाण नुस्खा, डाइट में शामिल करें ये 8 चीजें, कंट्रोल रहेगी बीमारी

स्वास्थ्यततैया या मधुमक्खी के डंक मारने पर करें ये काम, जहर, दर्द और सूजन में जल्द मिलेगा आराम

स्वास्थ्यAyurveda Benefits Of Hing: ब्लड प्रेशर, पेट दर्द में लाभदायक है हींग, जानिए कैसे हाजमे को रखता है दुरुस्त

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यAshwagandha Benefits: पुरुषों के लिए बड़े काम की औषधि है अश्वगंधा, जानिए इसके फायदे, कई समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

स्वास्थ्यवायरल फीवर: क्या करें अगर बुख़ार आए, जानें कब हो जायें सतर्क और तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास

स्वास्थ्यIncrease Platelet Count Naturally: प्राकृतिक तरीकों से रक्त में प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के तरीके, आहार में शामिल करें ये सब

स्वास्थ्यSymptoms of Heart Blockage: इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, 'हर्ट में ब्लॉकेज' के हैं संकेत, समय रहते समझें तो दिल के दौरे से बच पाएंगे

स्वास्थ्यHow to Lose facial fat: चेहरे पर जमी अतिरिक्त चर्बी से हैं परेशान! फॉलों करें ये टिप्स, चंद सप्ताह में मुंह पर जमा फैट हो जाएगा छू मंतर