Symptoms of Heart Blockage: इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, 'हर्ट में ब्लॉकेज' के हैं संकेत, समय रहते समझें तो दिल के दौरे से बच पाएंगे

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 4, 2024 03:10 PM2024-03-04T15:10:06+5:302024-03-04T15:11:28+5:30

Symptoms of Heart Blockage: हृदय का रक्त प्रवाह संकुचित होना या बंद होना बेहद खतरनाक हो सकता है। इससे हृदय की मांसपेशियाँ तनावग्रस्त हो सकती हैं जिसका अंतिम परिणाम हृदय घात या दिल के दौरे के रूप में सामने आता है। शरीर इस खतरनाक हृदय स्थिति की शुरुआत का संकेत देने लगता है।

Symptoms of Heart Blockage Blocked Heart Arteries coronary artery disease Excessive Sweating | Symptoms of Heart Blockage: इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, 'हर्ट में ब्लॉकेज' के हैं संकेत, समय रहते समझें तो दिल के दौरे से बच पाएंगे

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsकोलेस्ट्रॉल जमा होने के कारण हृदय की धमनियां संकुचित या जाम हो जाती हैंहार्ट ब्लॉकेज का प्राथमिक संकेत एनजाइना है, इसमें छाती में बेचैनी या दर्द होता हैदिल की धड़कन अनियमित होना हर्ट में ब्लॉकेज का एक संकेत है

Symptoms of Heart Blockage: हर्ट में ब्लॉकेज या हृदय धमनियों में रुकावट एक ऐसा खतरा है जो दुनिया भर में बहुत से लोगों को परेशान कर रहा है।  हृदय का रक्त प्रवाह संकुचित होना या बंद होना बेहद खतरनाक हो सकता है। इससे हृदय की मांसपेशियाँ तनावग्रस्त हो सकती हैं जिसका अंतिम परिणाम हृदय घात या दिल के दौरे  के रूप में सामने आता है। शरीर इस खतरनाक हृदय स्थिति की शुरुआत का संकेत देने लगता है। अगर इन लक्षणों को समय रहते समझ लिया जाए तो स्थिति नियंत्रित की जा सकती है और किसी मुश्किल में आने से पहले ही उचित उपाय किए जा सकते हैं।

हृदय धमनियों में रुकावट के लक्षण

जब कोलेस्ट्रॉल जमा होने के कारण हृदय की धमनियां संकुचित या जाम हो जाती हैं तो हृदय की रुकावट या कोरोनरी धमनी रोग (coronary artery disease) नामक एक गंभीर स्थिति उभरती है। प्रारंभिक चेतावनी संकेतों के बारे में जागरूकता से सुधार हो सकता है। 

1- हार्ट ब्लॉकेज का प्राथमिक संकेत एनजाइना है। इसमें छाती में बेचैनी या दर्द होता है। सीने में दबाव या जकड़न जैसा महसूस होता है। दर्द बाहों, पीठ, गर्दन, जबड़े या कंधों तक फैल सकता है। यह आमतौर पर शारीरिक प्रयास या भावनात्मक तनाव के दौरान उत्पन्न होता। ऐसा तब होता है जब संकुचित धमनियों के कारण ऑक्सीजन युक्त रक्त हृदय तक पहुंटता है। 

2- साँस लेने में कठिनाई, विशेष रूप से तब जब आप लेटे हुए हों या कुछ काम कर रहे हों, संभावित अवरुद्ध हृदय धमनियों का एक और संकेत है। ऐसे में हृदय शरीर की रक्त आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संघर्ष करता है। परिणामस्वरूप अक्सर कमजोरी महसूस होती है। चक्कर आता है या थकान के साथ सांस फूलने लगती है।

3- धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण हृदय की मांसपेशियों की ओर रक्त के प्रवाह को कम करता है। इससे  थकान या कमजोरी हो सकती है। पर्याप्त आराम के बाद भी, अवरुद्ध हृदय वाले लोग लगातार थकान महसूस करते हैं। 

4- दिल की धड़कन अनियमित होना हर्ट में ब्लॉकेज का एक संकेत है। यदि कोलेस्ट्रॉल की रुकावटों के कारण रक्त प्रवाह बाधित होता है, तो हृदय अनियमित या तेजी से धड़क कर ऑक्सीजन की कमी की भरपाई करता है। धड़कनें छाती में फड़फड़ाहट जैसी महसूस हो सकती हैं। साथ में अक्सर चक्कर आता है। 

5- अचानक, बेवजह ठंडा पसीना आना अवरुद्ध हृदय धमनियों का एक स्पष्ट संकेत है। जबकि पसीना आम तौर पर तनाव या परिश्रम के कारण होता है।  जब यह बिना किसी स्पष्ट कारण के उत्पन्न होता है, तो यह अंतर्निहित हृदय रोग का संकेत हो सकता है। इस संकेच को कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Symptoms of Heart Blockage Blocked Heart Arteries coronary artery disease Excessive Sweating

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे