Increase Platelet Count Naturally: प्राकृतिक तरीकों से रक्त में प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के तरीके, आहार में शामिल करें ये सब

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 5, 2024 03:47 PM2024-03-05T15:47:53+5:302024-03-05T15:49:31+5:30

Increase Platelet Count Naturally: प्लेटलेट्स शरीर की ऐसी कोशिकाएं होती हैं जो रक्तश्राव को रोकने का काम करती है और साथ ही क्षतिग्रस्त टिश्यू को ठीक करने का भी काम करती हैं। प्लेटलेट्स के सामान्य रूप से काम करने के लिए हमारा शारीरिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी है।

Increase Platelet Count Naturally platelets badhane ke liye kya khayen | Increase Platelet Count Naturally: प्राकृतिक तरीकों से रक्त में प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के तरीके, आहार में शामिल करें ये सब

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsदूध के नियमित सेवन से कुल रक्त प्लेटलेट गिनती में सुधार करने में मदद मिल सकती हैहरी पत्तेदार सब्जियाँ भी प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में उपयोगी हैंपपीते के पत्तों के अर्क का सेवन करने से यह काम हो सकता है

Increase Platelet Count Naturally:  प्लेटलेट्स शरीर की ऐसी कोशिकाएं होती हैं जो रक्तश्राव को रोकने का काम करती है और साथ ही क्षतिग्रस्त टिश्यू को ठीक करने का भी काम करती हैं। प्लेटलेट्स के सामान्य रूप से काम करने के लिए हमारा शारीरिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी है। कुछ स्थितियों में, प्लेटलेट काउंट नाटकीय रूप से कम हो जाता है। इससे स्वास्थ्य के लिए एक समस्या हो सकती है। यदि प्लेटलेट काउंट कम है, तो इसके परिणामस्वरूप न केवल छोटे कट और मामूली चोट से रक्तस्राव हो सकता है, बल्कि आंत के अंदर या मस्तिष्क के आसपास भी भयावह रक्तस्राव हो सकता है। इसलिए यह जानना आवश्यक है कि दवा के माध्यम से या प्राकृतिक रूप से प्लेटलेट काउंट में सुधार कैसे किया जाए। यहां हम आपको  प्राकृतिक तरीकों से अपने रक्त में प्लेटलेट की संख्या बढ़ाने के तरीके बता रहे हैं।

केवल आहार और व्यायाम के माध्यम से प्लेटलेट काउंट बढ़ाना काफी कठिन है। लेकिन यदि आप प्राकृतिक रूप से प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो नीचे दिए गए खाद्य पदार्थों की सूची से आपको कुछ हद तक मदद मिलेगी।

1. दूध

दूध कैल्शियम और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है और हमारे शरीर में हड्डियों और मांसपेशियों की ताकत बनाए रखने में महत्वपूर्ण है। दूध में विटामिन K होता है जो हमारे शरीर में रक्त का थक्का जमने के तंत्र के लिए एक आवश्यक विटामिन है। इसके अलावा ऐसा माना जाता है कि दूध के नियमित सेवन से कुल रक्त प्लेटलेट गिनती में सुधार करने में मदद मिल सकती है। यदि आप प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार ढूंढ रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से एक गिलास दूध का सेवन करें।

2. हरी पत्तेदार सब्जियाँ

हरी पत्तेदार सब्जियाँ विटामिन K का स्रोत होती हैं। इनमें कुछ हद तक प्लेटलेट काउंट बढ़ाने का भी गुण होता है। अजमोद, तुलसी, पालक और अजवाइन के अलावा अन्य सब्जियां जैसे शतावरी, पत्तागोभी और वॉटरक्रेस भी प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में उपयोगी हैं।

3. पपीते की पत्ती का अर्क

यह कम प्लेटलेट काउंट के लिए सबसे प्रसिद्ध उपाय है। यदि आप डेंगू बुखार के दौरान प्लेटलेट काउंट बढ़ाने का तरीका ढूंढ रहे हैं तो नियमित रूप से एक या दो गिलास पपीते के पत्तों के अर्क का सेवन करने से यह काम हो सकता है। यह स्पष्ट नहीं है कि यह वास्तव में कैसे काम करता है लेकिन नैदानिक ​​​​परीक्षणों ने वायरल बुखार में प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में पपीते की पत्ती के अर्क के महत्वपूर्ण लाभ को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया है। पपीते की पत्ती का रस थोड़ा कड़वा हो सकता है और कुछ लोगों को मतली और संभवतः कभी-कभी उल्टी का भी अनुभव होता है। ऐसी स्थिति में कैप्सूल के रूप में दवा अब भारत में उपलब्ध है जिसमें प्लेटलेट काउंट को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक अर्क की समान मात्रा होती है।

4. अनार

अनार के बीज आयरन से भरपूर होते हैं और रक्त की मात्रा में जबरदस्त सुधार कर सकते हैं। अनार को अब एक ऐसे फल के रूप में निर्धारित किया गया है जिसे प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए नियमित रूप से सेवन करना होगा। यदि आप मलेरिया के दौरान प्लेटलेट्स बढ़ाने का तरीका ढूंढ रहे हैं तो दिन में दो बार एक कटोरी अनार का सेवन करने का प्रयास करें।अनार में कई एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी भी होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और संक्रमण से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

5. कद्दू

कद्दू एक और ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के अद्भुत गुण होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें विटामिन ए होता है जो अस्थि मज्जा द्वारा उत्पादित प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में लाभदायक है। अन्य विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थ जैसे गाजर, शकरकंद और केले भी फायदेमंद होते हैं। 

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Increase Platelet Count Naturally platelets badhane ke liye kya khayen

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे