लाइव न्यूज़ :

Pneumonia outbreak in China: केंद्र के अलर्ट के बाद कर्नाटक सरकार ने जारी की एडवाइजरी, लोगों को मौसमी फ्लू से बचने की दी सलाह

By अंजली चौहान | Published: November 29, 2023 8:05 AM

WHO के अनुसार, चीन के उत्तरी हिस्सों में सांस की बीमारी में वृद्धि हुई है। यह मुख्य रूप से इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया और SARS-CoV-2 जैसे सामान्य कारणों के लिए जिम्मेदार है।

Open in App

बेंगलुरु:चीन में तेजी से बच्चों में फैल रही सांस की बीमारी को लेकर भारत सरकार अब अलर्ट हो गई है और सभी राज्य सरकार भी हरकत में आ गई है। चीन की बीमारी देश के नागरिकों में न फैल सके और इससे प्रकोप से समय से बचा जा सके, इसके लिए कर्नाटक सरकार ने राज्य में खास एडवाइजरी जारी कर दी है।

गौरतलब है कि राज्य भर में अपने स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे को अलर्ट मोड पर रखा है और आम जनता को मौसमी फ्लू वायरस से सावधान रहने की सलाह दी है। यह कदम केंद्र सरकार की ओर से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दी गई एक सलाह के बाद आया है, जिसमें उनसे सार्वजनिक स्वास्थ्य और अस्पताल की तैयारी के उपायों का तुरंत आकलन करने का आग्रह किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने दी सलाह 

कर्नाटक में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सेवा आयुक्त के कार्यालय की ओर से कहा गया कि चीन में बच्चों में श्वसन संबंधी बीमारियों में वृद्धि की हालिया मीडिया रिपोर्टों और इन रिपोर्ट किए गए मामलों पर डब्ल्यूएचओ के बयान के मद्देनजर, बच्चों में श्वसन संबंधी बीमारियों में वृद्धि का कारण इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया, सार्स-कोव-2 और किसी अन्य असामान्य रोगजनक जैसे सामान्य कारण हैं। कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग ने भी नागरिकों को मौसमी फ्लू वायरस से सावधान रहने के लिए एक सलाह जारी की है।

सलाह के अनुसार, मौसमी फ्लू एक संक्रामक रोग है जो खांसी या छींक के माध्यम से या बूंदों के संपर्क से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। बयान में कहा गया है कि यह स्व-सीमित बीमारी पांच से सात दिनों तक रहती है और कम रुग्णता और मृत्यु दर का कारण बनती है।

इसमें आगे कहा गया है, "जोखिम वाली आबादी में शिशु, बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं, कमजोर प्रतिरक्षा वाले और लंबे समय से दवाएं, विशेष रूप से स्टेरॉयड लेने वाले लोग शामिल हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होगी।"

इस बीमारी के लक्षण 

बुखार, ठंड लगना, अस्वस्थता, भूख न लगना, मायलगिया, मतली, छींक आना और सूखी खांसी शामिल हैं जो उच्च जोखिम वाले समूहों में तीन सप्ताह तक रह सकती हैं।

स्वास्थ्य विज्ञप्ति में कहा गया है, "बुखार, ठंड लगना, भूख न लगना, मायलगिया, मतली, छींक आना और कई दिनों तक चलने वाली सूखी खांसी और अचानक अस्वस्थता की शुरुआत इस बीमारी के सामान्य लक्षण हैं जो उच्च जोखिम वाली आबादी में तीन सप्ताह तक रह सकते हैं।"

जिन लोगों को संदेह है कि उन्हें फ्लू हो सकता है, सलाह में निकटतम सरकारी स्वास्थ्य देखभाल केंद्र पर जाने और घर पर रहने की सलाह दी गई है। इसमें फेस मास्क का उपयोग करने, कम से कम सात दिनों तक दूसरों के साथ निकट संपर्क से बचने और डॉक्टर की सलाह के बिना खुद से इलाज न करने के लिए कहा गया है।

क्या करें क्या न?

एडवाइजरी में यह भी बताया गया है कि किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए क्या करें और क्या न करें।

- खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को रुमाल या टिश्यू से ढक लें।

- अपने हाथ बार-बार साबुन और पानी से धोएं।

- अपनी आंखों, नाक या मुंह को बार-बार  छूने से बचें।

- इन्फ्लूएंजा और अन्य श्वसन संबंधी बीमारियों की अधिकता वाले स्थानों की यात्रा करने से बचें।

- भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और अगर ऐसी जगहों पर जाएं तो फेस मास्क का इस्तेमाल करें।

- फ्लू से प्रभावित व्यक्तियों से बुनियादी न्यूनतम दूरी बनाए रखें।

- पर्याप्त नींद लें, शारीरिक रूप से सक्रिय रहें और तनाव से प्रभावी ढंग से निपटें।

- खूब पानी पियें और पौष्टिक भोजन करें।

- सार्वजनिक स्थान पर थूकने से बचें।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह

इससे पहले 26 नवंबर को, केंद्र ने राज्यों से चीन में निमोनिया के डर के बीच अस्पतालों की तैयारियों की समीक्षा करने को कहा था। स्वास्थ्य मंत्रालय का यह बयान उत्तरी चीन में बच्चों में सांस की बीमारी में वृद्धि का संकेत देने वाली हालिया रिपोर्टों के मद्देनजर आया है।

मंत्रालय ने कहा कि हाल के हफ्तों में उत्तरी चीन में बच्चों में सांस की बीमारी में वृद्धि का संकेत देने वाली हालिया रिपोर्टों के मद्देनजर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अत्यधिक सावधानी के रूप में, श्वसन संबंधी बीमारियों के खिलाफ तैयारियों के उपायों की समीक्षा करने का निर्णय लिया है।

ऐसा माना जाता है चल रहे इन्फ्लूएंजा और सर्दियों के मौसम को देखते हुए महत्वपूर्ण है, जिसके परिणामस्वरूप श्वसन संबंधी बीमारी के मामलों में वृद्धि हुई है।

भारत सरकार स्थिति पर बारीकी से नजर रख रही है और संकेत दिया है कि किसी भी अलार्म की आवश्यकता नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने भी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर सार्वजनिक स्वास्थ्य और अस्पताल तैयारी उपायों की तुरंत समीक्षा करने की सलाह दी है। 

टॅग्स :कर्नाटकचीननिमोनियाchild
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टलखनऊ की पीड़िता से बहरीन में दोस्ती, फिर रेप.., दहेज और धोखे से 5 महीने का गर्भपात

क्राइम अलर्टPrajwal Revanna Sex Scandal: 100 करोड़ रुपये की पेशकश, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार और चार अन्य मंत्री शामिल, रेवन्ना मामले में बीजेपी नेता गौड़ा ने किया खुलासा

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

विश्वUK PM Rishi Sunak-Akshata Murthy Rich List: कुल संपति 65.1 करोड़ पाउंड, 245वें स्थान पर, ब्रिटेन पीएम सुनक और पत्नी अक्षता और आगे बढ़े, देखें टॉप-5 लिस्ट

क्रिकेटSunil Chhetri announces Indian team retirement: छेत्री महान खिलाड़ी, कोहली ने किया खुलासा- मुझे पता था संन्यास के बारे में, देखें वीडियो

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह