लाइव न्यूज़ :

Nipah Virus: केरल में धीमी हुई निपाह वायरस की रफ्तार! लगातार दूसरे दिन एक भी पॉजिटिव केस नहीं, 42 नमूनों का टेस्ट रिजल्ट नेगेटिव

By अंजली चौहान | Published: September 18, 2023 9:21 AM

केंद्रीय पशुपालन और डेयरी विभाग की एक टीम 18-20 सितंबर तक निपाह प्रभावित क्षेत्रों में क्षेत्रीय जांच और नमूना संग्रह के लिए सोमवार को यहां पहुंचेगी। राज्य पशु रोग संस्थान, पालोड की एक टीम भी सोमवार को कोझिकोड पहुंचेगी।

Open in App
ठळक मुद्दे42 नमूनों का परीक्षण नकारात्मककोझिकोड में दो दिनों तक निपाह का कोई ताजा मामला नहींकेरल में निपाह वायरस की रफ्तार धीमी हुई है

Nipah Virus: केरल में तेजी से फैल रहे निपाह वायरस की रफ्तार धीमी पड़ती नजर आ रही है। सोमवार को लगातार दूसरे दिन निपाह वायरस का एक भी केस सामने नहीं आया जो राज्य के लिए राहत भरी खबर है।

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि यह राज्य के लिए एक बड़ी राहत है कि वायरस का कोई नया सकारात्मक मामला सामने नहीं आया है।

उन्होंने बताया कि स्थिति अब नियंत्रण में हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नौ साल के लड़के समेत चारों संक्रमित लोगों की हालत में सुधार हो रहा है और बच्चे को फिलहाल वेंटिलेटर से हटा दिया गया है। 

जानकारी के अनुसार, कोझिकोड जिले में निपाह वायरस का कहर देखा गया जिसके बाद जिले के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया और कोरोना की तरह की नियंत्रण के लिए सख्ती से नियम लागू किए गए। हालांकि, कोझिकोड में दो दिनों से कोई नया मामला सामने नहीं आया है।

आज पशुपालन विभाग की केंद्रीय टीम सोमवार को कोझिकोड पहुंचेगी। केंद्रीय पशुपालन एवं डेयरी विभाग की एक टीम 18-20 सितंबर तक निपाह प्रभावित क्षेत्रों में क्षेत्रीय जांच और नमूना संग्रह के लिए सोमवार को यहां पहुंचेगी।

राज्य पशु रोग संस्थान, पालोड की एक टीम भी सोमवार को कोझिकोड पहुंचेगी। अब तक, जिले में दो मृतकों सहित छह व्यक्तियों ने निपाह के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। इस बीच, सकारात्मक मामलों की संपर्क सूची में व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 1,233 हो गई क्योंकि आज 44 नए संपर्कों का पता लगाया गया।

चेकपोस्ट पर जांच जारी 

भले ही दो दिनों में निपाह वायरस की रफ्तार धीमी पड़ी हो लेकिन अभी पूरी तरह से वायरस राज्य से खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में राज्य में चिकित्सा सुरक्षा बरकारार है। बताया जा रहा है कि केरल और तमिलनाडु के पलक्कड़-कोयंबटूर जिलों के छह अंतर-राज्य जांच चौकियों पर निपाह वायरस के लिए चिकित्सा जांच तेज कर दी गई है।

अंतर-राज्य वालयार जांच चौकी में राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया गया और जांच के लिए वाहनों को सेवा सड़कों से मोड़ दिया गया। केवल एम्बुलेंस और आपातकालीन स्थिति वाले अन्य वाहनों को ही जाने की अनुमति थी। प्रत्येक यात्री के तापमान की जांच की जाती है और बुखार के लक्षणों वाले यात्रियों पर विशेष नजर रखी जाती है।

मालूम हो कि डॉक्टरों ने कोझिकोड में मौजूदा निपाह प्रकोप और 2018 के शुरुआती प्रकोप में जिले में सकारात्मक परीक्षण किए गए रोगियों के बीच रोगसूचकता और रोग की प्रगति की दर में बदलाव देखा है। 

स्वास्थ्य विशेषज्ञ वायरस की जीनोमिक अनुक्रमण रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं और उन्हें उम्मीद है कि यह इस बात पर प्रकाश डालेगी कि क्या वर्तमान प्रकोप में देखे गए अपेक्षाकृत हल्के लक्षण वायरस में किसी आनुवंशिक भिन्नता के कारण हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे में जीनोमिक अनुक्रमण चल रहा है। नी पाह-पॉजिटिव मामलों का इलाज करने वाले डॉक्टरों ने कहा कि 2018 के प्रकोप की तुलना में लक्षणों की नैदानिक ​​​​प्रस्तुति और उनकी गंभीरता में भी बदलाव हुए हैं।

टॅग्स :निपाह वायरसNipah Kerala CentralHealth and Family Welfare Department
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: सरकारी अस्पतालों की लापरवाही का नतीजा नागरिक न भुगतें

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण 

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद