अकेलापन सिर्फ पुरुषों के मानसिक स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि उनकी हड्डियों को भी पहुंचा सकता नुकसान: अध्ययन

By आजाद खान | Published: June 20, 2023 03:28 PM2023-06-20T15:28:35+5:302023-06-20T15:44:17+5:30

इस अध्ययन पर बोलते हुए डॉ. रेबेका माउंटेन ने कहा है कि अकेलापन महसूस करने वाले पुरुषों की हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। उनके अनुसार, कई उम्रदराज लोगों को यह समस्या होती है।

Loneliness can harm not only men mental health but also their bones Study | अकेलापन सिर्फ पुरुषों के मानसिक स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि उनकी हड्डियों को भी पहुंचा सकता नुकसान: अध्ययन

फोटो सोर्स: Rehab Center Vita (https://kazan.vperemen.com)

Highlightsअकेलापन को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है। अध्ययन के अनुसार, अकेलापन सिर्फ पुरुषों के मानसिक स्वास्थ्य को ही नुकसान नहीं पहुंचाता है। बल्कि ये पुरुषों के हड्डियों को भी हानि पहुंचाता है।

Health News:  हाल में ही एक नए अध्ययन में यह खुलासा हुआ है कि जो पुरुष खुद को अकेला महसूस करते है उनकी हड्डियां कमजोर हो सकती है। ऐसे में जो महिलाएं अकेलापन महसूस करती हैं उन में यह समस्या नहीं पाई गई है। 

यही नहीं अध्ययन में यह भी खुलासा हुआ है कि जो लोग अकेलापन महसूस करते है उन में एक तरह का तनाव पैदा होता है जो उन्हें बीमार कर सकता है।  स्टडी में यह बात सामने आया है कि तनाव भी एक प्रकार से आपकी हड्डियों को कमजोर बना सकता है और अधिक आसानी से यह टूट भी सकता है। अध्ययन की अगर माने तो बुजुर्गों में यह समस्या देखी जाती है। 

क्या खुलास हुआ है

अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता और मेन हेल्थ इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च इन स्कारबोरो, मेन के डॉ. रेबेका माउंटेन ने शिकागो, इलिनोइस में एंडोक्राइन सोसाइटी, ENDO 2023 की वार्षिक बैठक में हार्मोन पर अपने निष्कर्ष प्रस्तुत किया है। अध्ययन के लिए डॉ. रेबेका ने कुछ चूहों को लिया था और उन पर प्रयोग किया था। इस प्रयोग के लिए डॉ. रेबेका ने कुछ चूहों को अकेले और कुछ चूहों को चार हफ्ता के लिए एक साथ रखा था। 

ऐसे में हफ्ते के अंत में डॉ. रेबेका ने पाया कि जो नर चूहे अकेले थे उनकी हड्डियां एक साथ रहने वाले नर चूहों से भी बदतर थीं। वहीं दूसरी और ओर मादा चूहों में कोई भी अंतर नहीं दिखाई दिया है। ऐसे में इस अध्ययन से डॉ. रेबेका ने यह खुलासा किया है कि जो पुरुष और महिला अकेलापन महसूस करते है इससे उनकी हड्डियों पर भी प्रभाव पड़ता है और यह इन दोनों में यह असर अलग-अलग पड़ता है। 

कोविड के कारण अकेलापन हुआ और सामान्य

डॉ. रेबेका ने अध्ययन में यह पाया कि जिस तरीके से यह स्टडी की गई है और इसका खुलासा चूहों से हुआ है, क्या यह मनुष्य के लिए ऐसे ही परिणाम देंगे, यह देखना होगा। डॉ. रेबेका की अगर माने तो कोविड के कारण अब अकेलापन महसूस करना और भी सामान्य हो गया है। उनकी माने तो हमें यह समझने की जरूरत है कि यह हमारी हड्डियों को कैसे प्रभावित करता है।

Web Title: Loneliness can harm not only men mental health but also their bones Study

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे