Lok Sabha Election 2024: छठे चरण के मतदान के लिए आज होगा चुनावी 'दंगल', पंजाब- हरियाणा में PM मोदी करेंगे जनसभा

By अंजली चौहान | Published: May 23, 2024 09:30 AM2024-05-23T09:30:51+5:302024-05-23T09:35:52+5:30

Lok Sabha Election 2024: 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के इस चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में मतदान होंगे।

Lok Sabha Election 2024 There will be an election riot today for the sixth phase of voting PM Modi will take charge in Punjab and Haryana | Lok Sabha Election 2024: छठे चरण के मतदान के लिए आज होगा चुनावी 'दंगल', पंजाब- हरियाणा में PM मोदी करेंगे जनसभा

Lok Sabha Election 2024: छठे चरण के मतदान के लिए आज होगा चुनावी 'दंगल', पंजाब- हरियाणा में PM मोदी करेंगे जनसभा

Lok Sabha Election 2024: इस समय पूरे उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। गर्मी से निजात पाने के लिए आम हो या खास सभी लोगों को मशक्कत करनी पड़ रही है और इस बीच लोकसभा चुनाव के कारण सियासी पारा चढ़ा हुआ है। छठे चरण के मतदान से पहले तमाम पार्टियां वोटरों को लुभाने के लिए प्रचार कर रही हैं। 25 मई को होने वाले दिल्ली, हरियाणा, पंजाब के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विशाल रैली करने वाले हैं। दोनों राज्यों में पीएम एक-एक रैली को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी दिन की पहली सार्वजनिक बैठक हरियाणा के भिवानी-महेंद्रगढ़ में संबोधित करेंगे, जहां 25 मई को नौ सीटों पर मतदान होने वाला है। इसके बाद वह पंजाब के पटियाला में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे जहां 1 जून को सभी 13 सीटों के साथ-साथ पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ की एकमात्र सीट पर चुनाव होंगे।

भिवानी-महेंद्रगढ़ का चुनावी समीकरण

गौरतलब है कि हरियाणा के भिवानी-महेंद्रगढ़ निर्वाचन क्षेत्र, जहां उम्मीदवारों की जाति और क्षेत्र महत्वपूर्ण कारक हैं, वहां भाजपा के मौजूदा सांसद धर्मबीर सिंह, जो मोदी फैक्टर पर निर्भर हैं, और महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। राव दान सिंह, जो अहीर समुदाय से हैं। कांग्रेस की तोशाम विधायक किरण चौधरी इस बात से असंतुष्ट हैं कि पार्टी ने उनकी बेटी और भिवानी-महेंद्रगढ़ की पूर्व सांसद श्रुति चौधरी को टिकट नहीं दिया है, जिन्हें 2014 और 2019 में भाजपा के धर्मबीर सिंह से लगातार दो हार का सामना करना पड़ा था। तोशाम उन नौ विधानसभा क्षेत्रों में से एक है जो भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट के अंतर्गत आते हैं।

भाजपा के पास पांच सीटें हैं - लोहारू, भिवानी, अटेली, नारनौल और नांगल चौधरी - जबकि दो सीटें - तोशाम और महेंद्रगढ़ - कांग्रेस के पास हैं। जननायक जनता पार्टी (जेजेपी), जो हाल ही में भाजपा से अलग हुई है, बधरा विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करती है, जबकि दादरी का प्रतिनिधित्व निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान करते हैं, जो अब कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं।

दूसरी, आप शासित पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अपनी तीन निर्धारित रैलियों में से पहली रैलियों को संबोधित करेंगे, दो एक दिन बाद, चार बार की सांसद और पूर्व विदेश राज्य मंत्री परनीत कौर के लिए जो पहली बार भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। पटियाला में बहुकोणीय मुकाबले में परनीत कौर फंस गई हैं। परनीत कौर को तब राजनीतिक आलोचनाओं का सामना करना पड़ा जब उनके पति और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह, जो अपने शाही तौर-तरीकों के लिए जाने जाते हैं - जो कि पटियाला के पूर्व शाही परिवार से हैं - ने राजनीतिक परिदृश्य से दूर रहने का फैसला किया।

आप-शासित राज्य के नौ विधानसभा क्षेत्रों में आने वाले शहरी क्षेत्रों पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित करते हुए प्रचार अभियान चलाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में, भाजपा के अन्य सभी 12 उम्मीदवारों की तरह, परनीत कौर को केंद्र सरकार द्वारा उनकी अधूरी मांगों को लेकर किसानों के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है। मौजूदा सांसद परनीत कौर को कांग्रेस उम्मीदवार और प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ धर्मवीरा गांधी के खिलाफ खड़ा किया गया है।

बता दें कि 24 मई को प्रधानमंत्री मोदी क्रमश: गुरदासपुर और जालंधर में उम्मीदवार दिनेश बब्बू और सुशील रिंकू के लिए रैलियों को संबोधित करेंगे। इस बार पंजाब में भाजपा के लिए दांव ऊंचे हैं क्योंकि वह पहली बार अकेले संसदीय मैदान में है।

Web Title: Lok Sabha Election 2024 There will be an election riot today for the sixth phase of voting PM Modi will take charge in Punjab and Haryana

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे